देश

सर्वे में टीका लेने से कर दिया था इनकार, इमाम ने समझाया तो हो गए तैयार

-स्वास्थ्य विभाग और इमाम मोहम्मद अशफाक की मेहनत ने लाया रंग
-गोराडीह के डरहरपुर गांव के लोगों को अब टीका लेने में नहीं है एतराज

भागलपुर, 28 अक्टूबर

कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। इसके लिए जिले के आखिरी व्यक्ति का टीकाकरण करना है। हालांकि अभी भी कुछ लोगों के मन में टीका के प्रति भ्रांतियां हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारी ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिए हर तरह के प्रयास कर रहे हैं। गोराडीह प्रखंड के डरहरपुर गांव के लोग पिछले दिनों हुए सर्वे के दौरान टीका लेने से इंकार कर दिए थे। उनके मन में टीका के प्रति तमाम तरह के संदेह थे। परिस्थिति बहुत मुश्किल हो गई थी। जिले के सभी लोगों को टीका दिए बगैर कोरोना से मुक्त होना आसान नहीं है। अगर कुछ लोग भी बिना टीका लिए रह जाएंगे तो कोरोना के फिर से पांव पसारने की आशंका रहेगी।
ऐसी परिस्थिति में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने स्थानीय इमाम साहब से मदद मांगी। इमाम मोहम्मद अशफाक ने भी खुशी-खुशी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ गांव के लोगों को समझाना शुरू किया। उनमें इस बात का भरोसा पैदा किया कि कोरोना का टीका आपकी सुरक्षा के लिए है। इससे किसी तरह का कोई खतरा नहीं है। अगर आप टीका नहीं लेंगे तो खतरा है। इमाम साहब की बातों को ग्रामीण टाल नहीं सके। आखिरकार टीका लेने के लिए तैयार हो गए। इमाम मोहम्मद अशफाक कहते हैं कि कोरोना टीका सभी के लिए जरूरी है। इसका धर्म से कोई वास्ता नहीं है। हिन्दू, मुस्लिम, सिख हो या ईसाई, हर धर्म के लोगों को कोरोना का टीका लेकर अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। इससे किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है। सरकार ने तमाम तरह के शोध के बाद टीका को मंजूरी दी है। इसलिए टीका लेकर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाएं। जब यह बात मैंने लोगों को समझाया तो सभी लोग टीका लेने के लिए तैयार हो गए। काफी लोगों ने तो टीका लिया भी।
इमाम के जागरूकता के बाद टीका लेने वाले मोहम्मद फैसल कहते हैं कि टीका को लेकर मन में संकोच था। लग रहा था कि कुछ हो न जाए। इसलिए नहीं ले रहा था, लेकिन जब इमाम साहब ने समझाया तो फिर भरोसा हो गया। इसके बाद मैंने टीका ले लिया। मो. आबिद भी इमाम साहब के समझाने के बाद टीका लेने के लिए तैयार हुए। उन्होंने कहा कि इमाम साहब जब कह रहे हैं तो फिर कोई दिक्कत नहीं है। पहले मन में डर था। समाज में तमाम तरह की अफवाहें थीं। इस वजह से टीका नहीं लिया था। वहीं टीका लेने के बाद मोहम्मद खुर्शीद ने तो यहां तक कह दिया कि अब तो समय पर ही टीके की दूसरी डोज भी लेंगे। पहले हमलोग कुछ स्थानीय लोगों की बातों में आ गए थे। मन में भय हो गया था, लेकिन अब सभी कुछ खत्म हो गया है। इनलोगों का टीकाकरण कराने के दौरान एएनएम कनकलता कुमारी, आशा द्रक्षा व जाहिदा और केयर इंडिया के आलोक कुमार और डॉ. अरशद जावेद मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *