देश

स्वास्थ्य सुविधा को लोगों तक पहुँचाने में तत्पर रहती हैं आशा प्रियंका कुमारी

  • सराहनीय कार्य की बदौलत अपने क्षेत्र के साथ-साथ पीएचसी में बनाई अपनी अलग पहचान
  • बेहतर कार्य के लिए पांच वर्षों से लगातार हो रहीं हैं पुरस्कृत

लखीसराय, 13 दिसंबर।
सामुदायिक स्तर पर बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुँच सके, इसको लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। ताकि एक भी जरूरतमंद स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहे और समाज के आखिरी व्यक्ति को सुविधाजनक तरीके से सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ मिल सके। जिसे सार्थक रूप देने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता भी पीछे नहीं है। बल्कि, समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा को पहुँचाने एवं सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों से लोगों को जोड़ने के लिए अपने कर्तव्य पथ पर तमाम चुनौतियों और परेशानियाँ का सामना करने के बाद भी अग्रसर हैं। ऐसे ही आशा कार्यकर्ताओं में जिले के हलसी सीएचसी में कार्यरत हलसी प्रखंड के मध्य गेरुआ पंचायत के गेरूआ गाँव की आशा प्रियंका कुमारी का पूरे प्रखंड में नाम शुमार है। प्रियंका, ना सिर्फ लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुँचाने में सफल रही हैं बल्कि, लोगों को सरकारी स्वास्थ्य से जोड़ने में भी सफल रही।

  • सराहनीय कार्य के लिए लगातार पाँच वर्षों से प्रियंका को किया जा रहा है पुरस्कृत :
    सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, आशा कार्यकर्ता प्रियंका कुमारी हमेशा लोगों को सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिलाने में तत्पर रहती हैं। इसके अलावा विभाग से संबंधित मिली जिम्मेदारी को पूरा करने में इनका कर्तव्य सराहनीय रहा है। जिसके कारण लगातार पाँच वर्षों से इन्हें प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित और पुरस्कृत किया जा रहा है। ये वर्ष 2020-21 में 36 महिलाओं का प्रसव, 16 महिलाओं का बंध्याकरण, दो टीबी बीमारी से पीड़ित मरीजों का समुचित इलाज करा चुकीं हैं।
  • कर्तव्यनिष्ठा की बदौलत प्रियंका कुमारी ने बनाई अपनी अलग पहचान :
    डीसीएम पारस मणि ने बताया, आशा कार्यकर्ता प्रियंका कुमारी हमेशा अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर रहती और कर्तव्यनिष्ठा की बदौलत ही अपने क्षेत्र से लेकर पूरे प्रखंड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इन्हें प्रियंका के नाम से कम और आशा दीदी के नाम से अधिक इलाके के लोग जानते हैं। इनका राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से संबंधित कार्यों के बेहतर निष्पादन में सराहनीय कार्य रहा। कोविड-19 के मुश्किल भरे दौर में भी ये अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने कभी पीछे नहीं हटी।
  • चुनौतियों और परेशानियों की कभी नहीं की परवाह, कर्तव्य पथ पर सकारात्मक उम्मीद के साथ चलती रहीं :
    आशा प्रियंका कुमारी ने बताया, समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुँचाना और लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों से जोड़ने के साथ खुद व परिवार का भी ख्याल रखना, निश्चित रूप से चुनौतियों और परेशानियों से भरा हुआ था। किन्तु, कभी इसकी परवाह नहीं की। बल्कि, तमाम चुनौतियों और परेशानियों को नजरअंदाज कर अपने कर्तव्य पथ पर डटी रही। वहीं, उन्होंने बताया, चुनौती यह कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति लोगों को नजरिये को बदलना और परेशानी यह कि खुद व परिवार का भी ख्याल रखते हुए समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुँचाना। मेरी मेहनत का सकारात्मक परिणाम यह है कि अब लोग खुद मेरे पास सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी लेने आने लगे हैं।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *