राज्य

हाईड्रोसील फाइलेरिया से पीड़ित मरीजों का होगा ऑपरेशन, मिलेगी बेहतर सुविधाएं

– हाइड्रोसील फाइलेरिया से पीड़ित मरीजों की पहचान कर तैयार की जाएगी सूची 
– शिविर आयोजित कर मरीजों का किया जाएगा ऑपरेशन, उपलब्ध कराई जाएगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा 

खगड़िया, 21 फरवरी-

फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। इसको लेकर आवश्यकतानुसार हर जरूरी प्रयास भी जारी है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए हाइड्रोसील फाइलेरिया से पीड़ित मरीजों को ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। ताकि मरीजों को बीमारी से स्थाई निजात मिल सके। वहीँ बीमारी पर विराम संभव हो सके। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ विजय कुमार ने पत्र जारी कर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें एएनएम, आशा समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से ऐसे मरीजों को चिह्नित कर सूची तैयार कराने एवं ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा। 

– शिविर आयोजित कर किया जाएगा ऑपरेशन : 
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ कुमार ने बताया, हाइड्रोसील फाइलेरिया से पीड़ित मरीजों को पहले चिह्नित कर, उनकी सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद शिविर आयोजित ऐसे मरीजों का ऑपरेशन किया जाएगा। शिविर के अलावा स्वास्थ्य प्रबंधन अपनी सुविधा के अनुसार डेली बेसिस पर ऑपरेशन का आयोजन कर सकते हैं। ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाएगा। ताकि ऑपरेशन के दौरान मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी मरीज सुविधाजनक तरीके से ऑपरेशन करा सकें। 

– ऑपरेशन कराने वाले मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी समुचित स्वास्थ्य सुविधा : 
केयर इंडिया के डीपीओ कृष्ण कुमार भारती ने बताया, ऑपरेशन के दौरान मरीजों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी एवं मिलने वाली सभी सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जाएगा। ताकि सभी लाभार्थी का सुविधाजनक तरीके से सफल ऑपरेशन सुनिश्चित हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, हाइड्रोसील फाइलेरिया से स्थाई निजात के लिए ऑपरेशन ही सबसे बेहतर और कारगर उपाय है। इसलिए, मैं तमाम ऐसे मरीजों से अपील करता हूँ कि वह इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आगे आएं और अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में सुविधाजनक तरीके ऑपरेशन कराएं। 

– फाइलेरिया क्या है ? 
– फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है।
– किसी भी उम्र के व्यक्ति फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है।
– फाइलेरिया के लक्षण हाथ और पैर में सूजन (हाँथीपाँव) व हाइड्रोसील (अण्डकोष में सूजन) है। 
– किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के पश्चात बीमारी होने में 05 से 15 वर्ष लग सकते हैं। 

– फाइलेरिया से बचाव के उपाय : 
– सोने के समय मच्छरदानी का निश्चित रूप से प्रयोग करें।
– घर के आसपास गंदा पानी जमा नहीं होने दें।
– अल्बेंडाजोल व डीईसी दवा का निश्चित रूप से सेवन करें। 
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *