देश

380 केंद्रों पर 30 हजार लोगों ने लिया कोरोना का टीका

-कोरोना टीकाकरण को लेकर फिर से चलाया गया महाअभियान
-कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
बांका, 18 अक्टूबर
जिले के सभी लोग जल्द से जल्द कोरोना का टीका ले लें, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इसी सिलसिले में सोमवार को एक बार फिर से महाअभियान चलाया गया। इसे लेकर सभी प्रखंड में 380 केंद्र बनाए गए थे, जहां कि 30 हजार से अधिक लोगों ने कोरोना का टीका लिया। टीका केंद्रों पर लाभुकों के लिए व्यापक इंतजाम किए गए थे। उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका ध्यान रखा गया था। समय पर टीकाकरण शुरू कराने के लिए स्वास्थ्यकर्मी समय से पहले ही केंद्रों पर पहुंच गए थे। सभी केंद्रों पर टीका की पहली और दूसरी, दोनों डोज देने की व्यवस्था की गई थी।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि जिले के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा प्रतिदिन जिले के सभी प्रखंड में टीकाकरण चल ही रहा है। दुर्गापूजा के दौरान पंडालों में टीकाकरण को लेकर विशेष व्यवस्था की गई थी। साथ ही शहर के गांधी चौक पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था है। जिला स्वास्थ्य समिति सभी लोगों के टीकाकरण को लेकर गंभीर है, इसीलिए इतने बड़े पैमाने पर व्यवस्था है। इसलिए लोगों से भी मेरी अपील है कि वह टीकाकरण के लिए सामने आएं। काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ भी रहे हैं। अभी भी अगर किसी के मन में कोई भ्रम है तो उसे दूर कर कोरोना का टीका लें। इससे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। साथ ही पहली डोज ले लेने के बाद जिनका समय पूरा हो गया है, वह टीका की दूसरी डोज अवश्य लें।
सदर प्रखंड में 32 सौ लोगों ने लिया टीकाः महाअभियान के दौरान बांका सदर प्रखंड में 36 केंद्र बनाए गए थे। जहां पर कि कुल 32 सौ लोगों ने कोरोना का टीका लिया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि महाअभियान के दौरान पहली और दूसरी, दोनों तरह की डोज लाभुकों को दी गई। पहली डोज लेने वाले लाभुकों को समय पर आकर दूसरी डोज आवश्यक तौर पर लेने के लिए कहा गया। टीका की दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी, इसलिए इसमें लापरवाही नहीं बरतने की सलाह दी गई।
420 लोगों की हुई जांचः टीकाकरण के साथ लोगों की कोरोना जांच भी तेजी से चल रही है। सोमवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 270 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई तो 150 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि अभी त्यौहारों का मौसम चल रहा है। ऐसे समय में सतर्क रहना जरूरी है। कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे कोरोना की तीसरी लहर की आशंका प्रबल हो। इसलिए घरों से निकलते वक्त मास्क जरूर पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *