newsदेश

AI ने बढ़ाई चिंता… आने वाले सालों में खतरे में होंगी 80% नौकरियां, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

यूएस-ब्राजील के शोधकर्ता बेन गोएर्टजेल ने कहा कि आने वाले सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 80 प्रतिशत मानव नौकरियों को बदल सकता है साथ ही उन्होंने इसे आने वाले समय के लिए अच्छा भी बताया है। वे इस पर प्रतिबंध लगाने के सख्त खिलाफ हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले सालों में 80 प्रतिशत मानव नौकरियों को बदल सकता है, लेकिन ये एक अच्छी बात है, दरअसल ऐसा यूएस-ब्राजील के शोधकर्ता बेन गोएर्टजेल ने कहा है ।

क्या आने वाले सालों में 80 % मानव नौकरियों को बदल देगा AI?

पिछले सप्ताह वे दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक प्रौद्योगिकी सम्मेलन रियो डी जनेरियो में शामिल हुए। यहां एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले सालों में 80 प्रतिशत मानव नौकरियों को बदल सकता है। हालांकि, उन्होंने आगे इसे अच्छा भी बताया।

बेन गोएर्टजेल ने इस दौरान कहा, “अगर हम चाहते हैं कि मशीनें वास्तव में लोगों की तरह स्मार्ट हों और किसी भी अज्ञात चीज से निपटने के लिए बढ़िया तरह से काम करें, साथ ही प्रोग्रामिंग से परे बड़ी छलांग लगाने में सक्षम हों तो ऐसी अभी सिर्फ कल्पना ही किया जा सकती है। हम अभी तक इसके लिए उतने सक्षम नहीं हैं।”

हालांकि, उन्होंने आगे ये भी कहा कि मुझे लगता है कि अभी हम जिस स्थान पर हैं वहां पहुंचने के लिए दशकों की बजाय सालों ही लगे हैं। यानी की काफी कम समय में हमने ये दूरी तय की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *