दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 30th August 2020

1.   पीएम मोदी ने आज अपने लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम “मन की बात “के जरिये देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे किसानों ने कोरोना की इस कठिन परिस्थितियों में भी अपनी ताकत को साबित किया है. साथ ही पीएम ने कहा कि कोरोना के इस दौर में देश कई मोर्चों पर एक साथ निपट रहा है.

2.  कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्यक्ष पद को लेकर  वरिष्ठ नेता कपित सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस को एक पूर्णकालिक अध्यक्ष की जरूरत है और पत्र में उल्लिखित चिंताओं का जल्द से जल्द समाधान किया जाना चाहिए. आपको बता दे कि कांग्रेस पार्टी में उपर से नीचे तक बदलाव के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में कपिल सिब्बल भी शामिल है.

3. कांग्रेस द्वारा फेसबुक से सांठगांठ के  आरोपों पर भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कांग्रेस को जवाब देते हुए कहा कि  कांग्रेस और राहुल गांधी को सोशल मीडिया फर्म नहीं बल्कि देश की जनता ने खारिज कर दिया है. अमित मालवीय ने कहा, कांग्रेस और राहुल गांधी को लगता है कि उनकी हार के जिम्मेदार उनके अलावा सभी लोग हैं लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि कांग्रेस और राहुल गांधी पर लोगों का भरोसा नहीं रहा.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 27,13, 934 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 78761 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 35,42,734 हो गई है.

5. देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी कर दी है. केंद्र की नई गाइडलाइन में राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों से अपनी मर्जी से लोकल लॉकडाउन लगाए जाने की शक्ति को वापस ले लिया गया है. आपको बता दे कि गाइडलाइन में साफ तौर पर इस बात का जिक्र है कि कोई भी राज्य अपने यहां अब केंद्र सरकार से सलाह-मशविरा किए बिना लॉकडाउन  नहीं लगा सकेंगे.

6. अभिनेता सुशांत मामले में सीबीआई आज तीसरे दिन रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है जहां आज पूछताछ में शामिल होने रिया फिर मुंबई स्थित डीआरडीओ गेस्ट हाउस पहुंची. जहाँ उनके भाई शौविक भी नजर आए.

7. केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने ‘अनलॉक-4’ के दिशा-निर्देशों के तहत मेट्रो ट्रेनों के परिचालन की अनुमति मिलने के बाद इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए एक सितंबर को मेट्रो रेल निगमों के सभी प्रबंध निदेशकों की एक बैठक बुलाई है. गौरतलब है कि दिल्ली में मेट्रो पिछले 5 महीन से बंद है जिससे दिल्लीवालों को आवगमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

8. जेईई और नीट परीक्षा 2020 को स्थगित करने के पक्ष में अब दिल्ली सरकार भी कूद चुकी है. दरअसल, दिल्ली सरकार ने छात्रों के सुर में सुर मिलाते हुए इस वर्ष नीट और जेईई की परीक्षाएं रद्द किए जाने की मांग की है और केंद्र से कहा है कि इन परीक्षाओं के स्थान पर कोई वैकल्पिक व्यवस्था लागू की जाए.

9. डीआरआई ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर म्यांमार से गलत तरीके से लाए गए 43 करोड़ रुपये के 83.6 किलो सोने की खेप को पकड़ा है. डीआरआई ने इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों द्वारा बताया गया कि 504 सोने की ईंटों को लाने वाले आरोपी महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले हैं औऱ सभी आठ लोगों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

10. भाजपा 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को ध्यान में रखते हुए 14  से 20 सितंबर तक ‘सेवा सप्ताह’ का आयोजन करेगी. वहीं, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार में भाजपा के सांसदों से कहा है कि पीएम मोदी के जन्मदिवस को व्यापक स्तर पर मनाया जाए और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए.

11. पंजाब कांग्रेस के प्रमुख सुनील जाखड़ ने कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया को 23 नेताओं द्वारा पार्टी में बड़े बदलाव के लिए पत्र लिखे जाने पर कहा कि, पार्टी में चुनाव कराने की मांग वे लोग कर रहे हैं,  जो खुद कभी चुनावी मैदान में नहीं उतरे.

12. भारत सरकार की एक अहम बैठक में जानकारी दी गई है कि फिलहाल देश में कोराना की दो वैक्सीनों का ट्रायल दूसरे चरण में चल रहा है जबकि एक अन्य वैक्सीन का ट्रायल अपने आखिरी चरण में हैं.

13. राजधानी दिल्ली में आज खालिस्तान समर्थक दो असमाजिक तत्व गिरफ्तार किए गए हैं जहां दोनों की पहचान इंद्रजीत गिल और जसपाल सिंह के रूप में की गई है. पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है.

14.  हिमाचल के स्कूलों में इस बार सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी औऱ मार्च में शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन दोनों स्कूलों की परीक्षाएं ली जाएंगी. गौरतलब है कि कोरोना के चलते शैक्षणिक सत्र 2020-21 के कोटे की सभी छुट्टियां समाप्त हो चुकी हैं और ऐसे में राज्य शिक्षा विभाग ने जनवरी और फरवरी में भी पढ़ाई जारी रखने का फैसला लिया है.

15. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कथित स्कॉलरशिप घोटाले की जांच मुख्य सचिव विनी महाजन करेंगी और जो कोई भी दोषी पाया जाएगा, उसे कानून के अनुसार सजा और जुर्माना किया जाएगा, चाहे वह सरकार के अंदर या बाहर किसी भी पद पर बैठा हो.

16. हरियाणा में सप्ताह के शुरू में लगने वाला दो दिवसीय लॉकडाउन के आदेश को राज्य सरकार ने वापस ले लिया है जहां  इस बात की जानकारी हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर दी. उन्होने ट्विट कर बताया कि केंद्र सरकार ने अनलॉक- 4 में प्रदेश सरकारों को लॉकडाउन करने का अधिकार नहीं दिया है, इसलिए राज्य सरकार ने दिनांक 28 अगस्त सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रखने का आदेश वापस ले लिया गया है.

17. झारखंड में पिछले कई महीनों से बंद बस परिचालन दोबारा शुरू करने की अनुमति दे दी गई है जहां कोरोना को देखते हुए राज्य परिवहन विभाग ने इसके लिए कुछ नियम व शर्तें भी लगाई हैं.

18. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी राष्ट्रीय बीज निगम लिमिटेड ने विभिन्न विभागों में मैनेजमेंट ट्रेनी और अन्य 220 पदों पर भर्ती निकाली है जहां इन पदों पर आवेदन के लिए कल, 31 अगस्त 2020 आखिरी तारीख है. इक्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, indiaseeds.com पर आवेदन कर सकेत है.

19. Google की तरफ से कोरोना के इस दौर में Google Pay यूजर्स को बड़ी खुशखबरी दी गई है जिसके तहत अब यूजर कॉन्टैक्ट लेस तरीक से Google Pay के NFC सिस्टम के जरिए पेमेंट कर पाएंगे. गौरतलब है कि अभी तक Google Pay यूजर्स को ऐप में डेबिट या क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध नही थी ऐसे में यूजर्स को पेमेंट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.

20. अमेरिका में नंबवर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं जहां इस बार हो रहे राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से काफी आगे जाते दिख रहे हैं. दरअसल, “द हिल” की ओर से किए गए मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के अनुसार जो बाइडेन को 50 प्रतिशत समर्थन और ट्र्म्प को 44 फीसदी समर्थन मिल रहा है. इसके अनुसार जो बाइडेन ट्रम्प से काफी आगे दिख रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.