सुबह की ताजा खबरें. Mid Day News 7th September

1. आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई शिक्षा नीति पर आयोजित राज्यपालों की कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश के लक्ष्यों को शिक्षा नीति और व्यवस्था के जरिए ही पूरा किया जा सकता है। इसके लिए शिक्षा नीति में सरकार का दखल कम होना चाहिए.

2. जम्मू की तीन दिवसीय यात्रा के आखिरी दिन BSF  महानिदेशक राकेश अस्थाना ने राजौरी और पुंछ सेक्टर में LOC का दौरा किया.  इस दौरान उन्होंने कहा, ‘चीन और पाकिस्तान जो योजना बना रहे हैं. उसे जबाव देने के लिए बीएसएफ की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गई है.

3. भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर एक राहत भरी खबर आई है. दरअसल, मॉस्को और नई दिल्ली के बीच रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन को लेकर बातचीत हो रही है जहां इसमें वैक्सीन की आपूर्ति, सह-विकास और उत्पादन जैसे मुद्दे भी शामिल है।

4. विज्ञापनों में पतले अक्षरों में किसी कोने में छापा गया डिसक्लेमर अब अवैध माना जाएगा. दरअसल,  इस तरह के विज्ञापन को गुमराह करने वाला करार देते हुए विज्ञापनदाता, उसे जारी करने वाली एजेंसी और विज्ञापन करने वाले प्रचारक पर उपभोक्ता संरक्षण कानून के तहत कार्रवाई की जा सकती है .

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 32,50,429 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं  पिछले 24 घंटे में कोरोना के 90,802 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 42,04,614 हो गई है.

6. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि हर गलत दौड़ में देश आगे है चाहे वो कोरोना के आंकड़े हो या GDP में गिरावट. मोदी सरकार देश को समस्या में पहुंचाकर समाधान ढूंढने की बजाय शुतुरमुर्ग बन जाती है.

7. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में आज फिर रिया चक्रवर्ती से NCB पूछताछ कर रही है. बताया जा रहा है की रिया के जवाबों पर ही ये निर्भर करेगा कि वे गिरफ्तार होती हैं या नहीं.

8. लोक जनशक्ति पार्टी अपने बिहार के नेताओं के साथ आज एक महत्वपूर्ण बैठक कर रही है जिसमें ये तय किया जाएगा कि आगामी राज्य विधानसभा चुनाव के चुनावी मैदान में JDU के साथ उतरा जाए या नहीं. गौरतलब है कि एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान कई मुद्दों पर सीएम नीतीश सरकार को घेर रहे है जिसने कई अटकलों को हवा दी है.

9. कोरोना के कारण पिछले 5 महीने से बंद दिल्ली मेट्रो आज  फिर से बहाल हो गई है जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है.  

10. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने उत्तर प्रदेश काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी नीतीश्वर कुमार को उप राज्यपाल मनोज सिन्हा का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है.  

11. यूपी में बढ़ते कोरोना के मामले के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के बाल रोग संस्थान में तैयार किए गए 300 बेड के कोविड अस्पताल का लोकार्पण किया. आपको बता दे कि इसी के साथ ही यहां बीएसएल थ्री लैब और प्लाज्मा थेरेपी की भी शुरुआत हो गई है.

12. हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू होने जा रहा है. आपको बता दे कि कोरोना काल में पहली बार विशेष सजगता और तैयारियों के बीच हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आयोजित होने जा रहा है.

13. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने आज से कक्षा नौवीं से 12वीं तक ऑनलाइन शिक्षा सत्र शुरू करने का फैसला किया है. आपको बता दे कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने इस बारे में जानकारी दी.

14. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राज्य से लेकर केंद्र सरकार सभी योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने के लिए हर सम्भव प्रयास में जुटी है. इसी बीच अब केंद्र की ओर से दरभंगा एम्स  निर्माण  के लिए जहां वित्त मंत्रालय के व्यय समिति ने हरी झंडी दे दी है, वहीं उत्तरी बिहार वासियों को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भी जल्द तोहफा मिलने वाला है.

15. कांग्रेस नेता सचिन पायलट आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे है जहां इस मौके पर कांग्रेस पार्टी  के नेताओं समेत अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि सचिन पायलट 24 साल की उम्र में कांग्रेस में शामिल हुए थे.

16. भारत सरकार की महारत्न कंपनियों में से एक ओएनजसी द्वारा हाल ही में, 29 जुलाई 2020 को जारी विभिन्न ट्रेड में 4182 ट्रेड एवं टेक्निशियन अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए भर्ती के अंतर्गत परिणामों की घोषणा आज की जाएगी. आपको बता दे कि ओएनजीसी अप्रेंटिस रिजल्ट 2020 की घोषणा ओएनसीजी के अप्रेंटिस पोर्टल, ongcapprentices.ongc.co.in पर की जाएगी.

17. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। इसपर उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देते हुए कहा कि शाह चाहते तो हालातों के चलते मुझे कुछ दिन बाद मुंबई जाने की सलाह देते मगर उन्होंने भारत की एक बेटी के वचनों का मान रखा.

18.  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश की नई टीम की पहली कार्यसमिति की बैठक आज होने जा रही है जहां इस बैठक का उद्घाटन राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे.

19. दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज ‘बैड ब्वॉय बिलियनेयर्स’ डॉक्यूमेंट्री की पूर्व स्क्रीनिंग संबंधी याचिका खारिज करने के खिलाफ दायर मेहुल चोकसी की अपील पर केंद्र और नेटफ्लिक्स का रुख जानने के लिए नोटिस जारी किया है. आपको बता दे कि बता दें कि मेहुल पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगाने का मुख्य आरोपी है.


20. एक बार कोरोना के टीके उपलब्ध होने के बाद यूनिसेफ कोरोना के टीकों की खरीद और आपूर्ति की अगुवाई करता नजर आएगा. बताया जा रहा है कि इस अभियान के जरिए ये सुनिश्चित किया जाएगा कि जब ये टीका उपलब्ध हो तो सभी देशों को सुरक्षित, तेजी से और उचित रूप से टीके की प्रारंभिक खुराकें हासिक हो सके.