देश

दिनभर की बड़ी खबरें. 30th August 2020

1.  ब्रिटेन में कोरोनाके प्रसार के बीच ब्रिटिश विश्वविद्यालयों को अगले महीने खोलने की योजना को रद कर दिया गया है. ब्रिटेन के विश्वविद्यालय संघ ने कहा है कि पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जाएगा.

2. यूएई के शासकों ने आदेश जारी कर इस्राइल के  बायकॉट को औपचारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा कर दी है. गौरतलब है कि अमेरिका के कराए इस शांति समझौता के तहत इस्राइल पश्चिमी तट के विलय की चर्चित योजना पर विराम लगाएगा.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ में खिलौनों पर चर्चा करने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तंज कसा है. राहुल ने कहा कि जेईई-नीट के उम्मीदवार चाहते थे कि पीएम मोदी परीक्षा पर चर्चा करें, लेकिन वह खिलौनों पर चर्चा कर चले गए.

4. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नौ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर उनसे ‘डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर’ परियोजना में अड़चनों को दूर करने का आग्रह किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परियोजना पर करीबी नजर रख रहे हैं.

5. पाकिस्तान को FATF द्वारा उसे प्रतिबंधित करने की चिंता सताने लगी है जहां इसी बीच पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि ‘भारत पिछले दो वर्षों से पाकिस्तान पर एफएटीएफ का प्रतिबंध लगवाने की कोशिश में जुटा हुआ है औऱ अगर ये प्रतिबंध लग जाता है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की हालत बदतर हो सकती है. साथ ही उन्होने कहा कि पाकिस्तान की स्थिति ईरान जैसी हो सकती है, जिससे कोई अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान कारोबार नहीं करना चाहेगा.

6. केंद्र सरकार गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए नया कानून लाएगी और इसके लिए राष्ट्रीय गंगा नदी पुनरुद्धार, संरक्षण एवं प्रबंधन विधेयक के मसौदे पर काम जारी है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत गंगा नदी के संरक्षण के लिए प्रस्तावित कानून के मसौदे पर काम चल रहा है.

7. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के केन्द्र के कदम के खिलाफ एकजुट होने वाले छह राजनीतिक दलों के गुपकर घोषणापत्र को पाकिस्तान द्वारा सराहे जाने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वे किसी के हाथों की कठपुतली नहीं हैं. अब्दुल्ला ने कहा,‘‘ पाकिस्तान ने हमेशा जम्मू-कश्मीर की मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियों का अपमान किया है लेकिन अब अचानक वह हमें पसंद करने लगे हैं.

8. जेईई और नीट परीक्षा 2020 को लेकर जारी चर्चा के बीच दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने दिल्ली में परीक्षा करवाने की अनुमति दे दी है. खास बात है कि परीक्षा करवाने को लेकर दिल्ली सरकार ने आपत्ति जाहिर की थी.

9. तेलुगु देशम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू  ने आज आंध्र प्रदेश में COVID -19 के पर चिंता व्यक्त की और राज्य के मुख्य सचिव से आजीविका और स्वास्थ्य पर तत्काल ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है.

10. कोरोना के चलते पिछले करीब 5 महीने से बंद दिल्ली मेट्रो सेवा 7 सितंबर से शुरू होने जा रही है. इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से लोगों के लिए सेवा शुरू करने के फैसले का स्वागत किया औऱ कहा कि  , “मैं खुश हूं कि मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से 7 सितंबर से अपनी सेवाएं शुरू करने की इजाजत दी गई है.

11. कोरोना की बीच नेशनल हाईवे-44 पर चलना अब महंगा होने वाला है जहां हरियाणा के करनाल से यदि आपको पानीपत की तरफ जाना है या फिर पानीपत की तरफ से करनाल आना है, तो टोल टैक्स के रूप में पांच रुपये से लेकर 20 रुपये तक अधिक चुकाने होंगे. आपको बता दे कि NHAI के निर्देशों के बाद बसताड़ा टोल प्लाजा दरों को बढ़ाने जा रहा है.

12. बिहार की राजधानी पटना में आज ANM नर्सिंग की महिलाओं ने नियुक्ति की मांग को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ अपनी नारजगी वय्कत की. जानकारी के मुताबिक एएनएम नर्सिंग की महिलाओं ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के आवास के बाहर धरना दिया और अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी कीं.

13. ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के चनावों को लेकर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार बड़ा संशोधन करने की तैयारी में है. सूत्रों के मुताबिक जनसंख्या नियंत्रण को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों के पंचायत चुनाव के चुनावी मैदान में उतरने पर रोक लगा सकती है. इसके साथ ही उम्मीदवारों के न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित करने की तैयारी है.

14.  जम्मू कश्मीर में देविका नदी कायाकल्प परियोजना वर्ष 2021 तक पूरी कर ली जाएगी. आपको बता दे कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना में उधमपुर में देविका नदी के किनारे स्नानघाटों का निर्माण, प्राकृतिक जल स्रोतों को संरक्षण और नदी के किनारों का सौंदर्यीकरण मुख्य रूप से शामिल होगा

15. वित्त मंत्रालय ने कहा कि जीएसटी परिषद की 41वीं बैठक में चर्चा के बाद 2020-21 के लिए जीएसटी मुआवजे की आवश्यकता को पूरा करने के लिए राज्यों को दो विकल्प दिए गए हैं  जहां  राज्यों को सात दिनों के भीतर अपनी राय देनी है.

16. दुनिया तेजी से 5G टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़ रही है जहां इसी बीच  IDC की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 तक ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट के 50 फीसदी हिस्से पर 5G का कब्जा होने का अनुमान  है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक टाइप2 डायबिटीज़ के मरीजों के लिए दलिया दवा के समान है क्योकि दलिया मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक होती है.

18. सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने इतिहास रचते हुए कनाडा मिलोस राओनिक को 1-6, 6-3, 6-4 से हराकर वेस्टर्न एंड सदर्न टेनिस टूर्नामेंट का खिताब दूसरी बार अपने नाम कर लिया है जिससे उनके फैंस काफी उत्साहित है. आपको बता दे कि जोकोविच ने इससे पहले 2018 में पहली बार यह टूर्नामेंट जीता था.

19. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच में सीबीईआई जुटी हुई है. इसी बीच  सूत्रों के मुताबिक सुशांत की बड़ी बहन मीतू सिंह को समन भेजकर सीबीआई ने कल यानी सोमवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. गौरतलब है कि कि रिया चक्रवर्ती ने मीडिया चैनलों को दिए इंटरव्यू में बताया था कि मीतू 8 जून से 13 जून तक सुशांत के साथ उनके घर पर ही थीं.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री जेनेलिया डिसूजा का नाम बॉलीवुड के उस सेलेब्स में शामिल हो गया है जो कोरोना को मात देकर ठीक हो गए हैं. आपको बता दे कि जेनेलिया ने सोशल मीडिया के माध्यम से खुद इस बात की जानकारी दी है कि उन्होने कोरोना को मात दे दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *