सुबह की ताजा खबरें. Mid Day News 10th September 20

1.  पीएम नरेंद्र मोदी आज “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” को लॉन्च करेंगे जहां  इस कार्यक्रम से 55 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. साथ ही, देश में अब मछली क्रायोबैंक स्थापित किए जाएंगे.

2. राफेल जेट औपचारिक तौर पर आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा जहां इसी उपलक्ष्य में हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में कार्यक्रम रखा गया है. आपको बता दे कि इस कार्यकम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांसिसी रक्षा मंत्री फरोरेंस पार्ले भी शामिल होंगी.

3. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस से जुड़े एक मामले में रिया चक्रवर्ती की जमानत की अर्जी पर सेशंस कोर्ट में आज सुनवाई होगी जहां रिया के वकील सतीश मानेशिंदे ने इस बात की जानकारी दी है.  

4. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत मुम्बई-नासिक-नागपुर रूट पर और जानकारी जुटाने के मकसद से सरकार ने टेंडर जारी किए हैं. साथ ही आपको बता दे कि दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमबदबाद और दिल्ली-लखनऊ-वाराणसी रूट के लिए भी टेंडर जारी किए गए हैं.

5.  केंद्र सरकार ने कहा कि EPFO ने कर्मचारी जमा बीमा योजना यानि EDLI के तहत अधिकतम आश्वासन लाभ को बढ़ाकर 7 लाख कर दिया है. गौरतलब है कि EDLI योजना अनिवार्य रूप से कर्मचारी भविष्य निधि योजना के सभी ग्राहकों को जीवन बीमा की दिशा में योगदान करने के लिए प्रदान की जाती है.

6. देश के युवाओं को अपना कारोबार शुरू करने में मदद करने के लिए फास्‍ट मूविंग कंज्‍यूमर गुड्स कंपनी “नेस्‍ले इंडिया”  ने हाथ आगे बढ़ाया है.  दरअसल, नेस्‍ले इंडिया ने अपने कियोस्‍क बिजनेस मॉडल के जरिये युवाओं को कारोबार शुरू करने में मदद की घोषणा की है.

7. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार ने BMC द्वारा अभिनेत्री कंगना रनौत के दफ्तर पर की गई कार्रवाई को गैर जरूरी बताते हुए कहा कि मुंबई में काफी अवैध निर्माण हैं सिर्फ एक ही जगह पर ही कार्रवाई क्यों की गई. साथ ही पवार ने कहा है कि बीएमसी की कार्रवाई ने विपक्ष को बोलने का मौका दिया है.

8. Google ने एंड्रॉइड डिवाइसों पर फोन ऐप में एक नई सुविधा Verified Calls की घोषणा की, जो फोन धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में वास्तविक बिजनेस नंबरों से कॉल की पहचान करेगा.

9.  केंद्र सरकार का रुख देश में बांस की पैदावार बढ़ाने और बांस आधारित उद्योग-धंधों को गति देने पर केंद्रित है. इस कड़ी में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर  ने नौ राज्यों में 22 बांस क्लस्टर शुरू करते हुए कहा कि देश अब बांस के निर्यात को बढ़ाने के लिए कमर कस रहा है.

10. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले साल के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. आपको बता दे कि नॉर्वे के प्रोग्रेस पार्टी से सांसद और नाटो संसदीय सभा के चेयरमैन क्रिश्चियन टाइब्रिंग गजेड ने ट्रंप को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित किया है.

11.   सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना की वजह से देश भर में बंद किये गये धार्मिक स्थलों को अब खोलने के लिए दायर याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा है. आपको बता दे कि देश में सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति के लिए अहमदाबाद स्थित ‘गीतार्थ गंगा ट्रस्ट’ ने न्यायालय में याचिका दायर की है.

12. अमेरिका ने अपने लॉन्च होने वाले स्पेसक्राफ्ट का नाम भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा है जो भारत और भारतीयों के लिए सम्मान की बात है. आपको बता दे कि ये स्पेसक्राफ्ट इस महीने की 29 तारीख को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में छोड़ा जाएगा.

13. सेना ने अनंतनाग में कश्मीर घाटी के पहले एफएम रेडियो स्टेशन “RADIO RABTA” की बुनियाद रखी है ताकि इसके जरिये लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ आने वाले दिनों में कई उपयोगी और मनोरंजन की बातें भी पहुंचाई जा सकें.

14. राजधानी दिल्ली में पांच महीनों बाद दिल्ली मेट्रो ने ब्लू और पिंक लाइन पर रफ्तार भरी जिससे द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक जाने वाले लोगों ने मेट्रो का एक बार फिर से लुत्फ उठाया.

15. दिल्ली पुलिस के सभी डिवीजन अब कोविड-19 के चालान नहीं कर सकेंगे बल्कि ये जिम्मेदारी अब दिल्ली पुलिस मुख्यालय की तरफ से दिल्ली के प्रत्येक थाने में एक स्पेशल टीम को सौंप दी गई है. आपको बता दे कि ये स्पेशल टीम ही अपने थाने के इलाके में कोविड-19 के तहत चालान कर सकेगी और बाकी अन्य पुलिसकर्मी कानून व्यवस्था की तरफ ध्यान देंगे.

16. फ्रांस  ने भारत को एशिया में अपना ‘अग्रणी’ सामरिक साझेदारी करार दिया और कहा कि उनकी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले की यात्रा का मकसद भारत के साथ ‘दूरगामी’ प्रभाव वाले रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाना है.

17. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने को लेकर एसओपी जारी किया है जहां 9वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को टीचर्स से गाइडेंस लेने के लिए स्कूल जाने की अनुमति होगी जो पूरी तरह स्वैक्षिक होगा. साथ ही इसके लिए पैरेन्ट्स की लिखित सहमति भी जरूरी होगी.

18. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत के मुंबई स्थित दफ्तर पर BMC द्वारा की गई कार्रवाई पर नाराजगी जताते हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल की बेटी कंगना रनौत ने केवल आवाज उठाई थी और ऐसे में इस तरह की कार्रवाई करना गलत है.

19. यूपी में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अभ्यर्थियों को बड़ी राहत देते हुए सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा फॉर्म की छोटी गलतियां सुधारने की अनुमति दे दी है. आपको बता दे कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में कोरोना के इस दौर में भी विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई लगातार जारी है.

20. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा जल्द ही यूपी में घोषित कमेटियों के सदस्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेंगी. बताया जा रहा है कि इस बैठक में सभी पदाधिकारियों और कमेटियों के सदस्यों की ठोस जिम्मेदारी, जबाबदेही और टॉस्क तय होंगे.

21. बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने अभिनेत्री कंगणा रनौते के मुबंई स्थित कार्यालय पर बीएसी द्वारा की गई कार्रवाई को लेकर अफसोस जताते हुए कहा कि किसी का घरोंदा इस तरह से तोड़ना बिल्कुल गलत है. इसका सबसे बड़ा प्रभाव या एक्शन कंगना के घर पर नहीं बल्कि मुंबई की जमीन और जमीर पर हुआ है.

22. पंजाब में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज हो रही है जहां इसी बीच राज्‍य की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने प्रदेश के निजी अस्‍पतालों को भी रैपिड एंटीजन टेस्‍ट की मंजूरी दे दी है. आपको बता दे कि इसके लिए पंजाब की अमरिंदर सिंह की सरकार ने फीस भी तय की है.

23. राज्यपाल कलराज मिश्र ने आदेश जारी कर राज्य के दो विश्वविद्यालयों में कुलपति नियुक्त किए हैं. आपको बता दे कि राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर में प्रो. राजीव जैन को कुलपति बनाया है जबकि पं. दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय सीकर में प्रो. भागीरथ सिंह को बतौर कुलपति नियुक्त किया है.

24. बर्धमान केस में एनआईए की विशेष अदालत ने चार असमाजिक तत्वों को सात साल कैद की सजा सुनाई है.  इसके अलावा कोर्ट ने चारों पर  पर पांच-पांच हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। 

25. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत के मुंबई स्थित ऑफिस पर बीएमसी की कार्रवाई पर महाराष्ट्र पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि अगर अवैध कंस्ट्रक्शन है तो कार्रवाई जरूर होनी चाहिए. लेकिन किसी ने आपके खिलाफ बात कही और इसलिए अगर आप कार्रवाई करते हो तो ये कायरता है और  बदले की भावना है.

26.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल सरकार ने पुलिस कर्मियों के अनुबंध से रेगुलर होने के कार्यकाल की अवधि 8 साल से घटाकर 3 साल करने से इंकार कर दिया है. ऐसे में अब पुलिस कर्मी पहले की तरह 8 साल का अनुबंध पूरा करने के बाद ही रेगुलर होंगे।.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे है कि डीआईजी चित्रकूटधाम मण्डल के० सत्यनारायण अचानक थाना चरखारी का निरीक्षण करने पहुंचे. इस दौरान वे सीधे आरक्षियों के आवास परिसर में गए जहां आवासों के पास गन्दगी पाए जाने पर परिसर की सफाई व्यवस्था ठीक कराए जाने समेत अन्य निर्देश दिए.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादात प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जनपद के पुलिस अधीक्षक मणि लाल पाटी दार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगने के चलते सीएम योगी आदित्य नाथ ने उन्हे तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए हैं. बताया जा रहा है कि मणीलाल पाटीदार ने परिवहन में लगी गाड़ियों को चलाए जाने हेतु अवैध रूप से पैसे की मांग की थी.

29.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि सपा सांसद आजम खान की पत्नी डॉ. तंजीन फातिमा के नाम से रामपुर में बने रिसॉर्ट को गिराए जाने पर इलाहाबाद गाई कोर्ट ने रोक लगा दी है. गौरतलब है कि 27 अगस्त को रिसॉर्ट को गिराने का नोटिस जारी हुआ था.

30. बिहार के पटना से  हमारे संवादाता बता रहे है कि मिथलांचलवासी ज्लद ही दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान भर सकेंगे. दरअसल, AII  द्वारा दरभंगा एयरपोर्ट निर्माण काम को अपने ट्विटर हेंडल पर शेयर करने के साथ ही एक बार फिर दरभंगा से उड़ान शुरू होने की कवायद तेज़ होती दिखाई देने लगी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: