स्वास्थ्य

डाइट में शामिल करें 5 हेल्दी फूड्स,Monsoon आते ही होने लगती है शरीर में Vitamin D की कमी

हमारे शरीर में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमें सेहतमंद रहने में मदद करते हैं। इनमें से कई पोषक तत्व ऐसे हैं, जिन्हें हमारा शरीर खुद बनाता है और कुछ ऐसे भी हैं, जिनकी कमी फूड्स या अन्य सप्लीमेंट्स की मदद से पूरी की जाती है। Vitamin D इन्हीं में से एक है, जो हमारे शरीर के सही विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाए रखने, हमारी इम्यून सिस्टम को बेहतर रखने और पूरे स्वास्थ्य को अच्छा बनाने में मदद करता है।

सूरज की रोशनी विटामिन डी का नेचुरल सोर्स होती है, जिससे हमारे शरीर को यह विटामिन मिलता है। हालांकि, मानसून के दिनों में अक्सर आसमान में बादल छाए रहते हैं, जिसकी वजह से कई-कई दिनों तक सूरज की रोशनी नहीं मिल पाती और इसकी वजह से हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाता है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर इसकी कमी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में-

फैटी फिश

सैल्मन, मैकेरल और टूना जैसी फैट रिच मछलियां विटामिन डी कै एक अच्छा सोर्स होती हैं। इसे डाइट में शामिल करने से न सिर्फ सनशाइन विटामिन मिलता है, बल्कि इससे ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मिलता है, जो आपके दिल के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में हफ्ते में दो बार डाइट में ग्रिल्ड या बेक्ड फिश को शामिल करने से आपके शरीर में विटामिन डी की पूर्ति हो सकती है।

एग योक

अंडे की जर्दी में भी अच्छी खासी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। आप इसे कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप अंडे को उबालकर, फ्राईड या आमलेट के रूप में खा सकते हैं। इसमें मौजूद सभी जरूरी पोषक तत्व आपको हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स भी विटामिन डी से भरपूर होते हैं। बेहद कम लोग ही यह जानते होंगे कि ये डेयरी प्रोडक्ट्स न सिर्फ कैल्शियम प्रदान करते हैं, बल्कि इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको विटामिन डी की कमी को पूरा करने में भी मदद मिलेगी, जो मजबूत हड्डियों को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं।

मशरूम

मशरूम भी विटामिन डी एक बेहतरीन सोर्स होती है। अपने विकास के दौरान मशरूम सूरज की रोशनी या यूवी किरणों के संपर्क में आते हैं, जिसकी वजह से इसमें स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है। ऐसे में मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं।

प्लांट- बेस्ड मिल्क

शरीर में विटामिन-डी की पूर्ति करने के लिए आप प्लांट- बेस्ड मिल्क को भी डाइट में शामिल में शामिल कर सकते हैं। आप इसके लिए सोय मिल्क, बादाम मिल्क या ओट्स मिल्क जैसे फोर्टिफाइड प्लांट- बेस्ड मिल्क का विकल्प चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *