21.6 C
New Delhi
25/03/2019
Mobilenews24 | Hindi News, Latest News in Hindi,
valentines day special
मनोरंजन विशेष खबर

जानिये कौन थे संत “वैलेंटाइन”….

 

1260 में संकलित की गई  एक पुस्तक  ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिनमें सेंट वेलेंटाइन का वर्णन मिलता है। इसके अनुसार रोम में तीसरी शताब्दी में सम्राट क्लॉडियस का शासन था। उसका  मानना था कि लोग पारिवारिक मोह माया एंव  प्रेम विवाह करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि कम होती है.

entines day specia

lजिससे सेना में सही से काम करने में दिक्कत आती है। और लोग सैनिक बनने के प्रति उदासीन थे।  अतः उसने एक आदेश जारी की कि उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी विवाह नहीं करेगा। राजा के इस आदेश के  संत(पादरी)  वेलेंटाइन ने इस क्रूर आदेश का विरोध किया। क्योकि वह प्यार मोहब्बत के पक्षधर थे। उन्हीं के आह्वान पर अनेक सैनिकों और अधिकारियों ने विवाह किए।

जानिए कैसे वापस पायें अपनी खोई हुई ताकत

आखिर क्लॉडियस ने 14 फरवरी सन् 269 को संत वेलेंटाइन को राज्यादेश के उलंधन के आरोप में  फांसी पर चढ़वा दिया। तब से उनकी स्मृति में प्रेम दिवस मनाया जाता है। और आज वेलेनटाइन डे पश्चिमी देशों  से निकलकर सारी दुनिया में पैल गई है। और उन्ही की याद में हर साल प्रेम एवं बंधुत्व को बढ़ावा देने के लिए प्यार के दिन के रुप में 14 फरवरी को  पर साल वेलेनटाइन डे मनाते हैं। हाला कि भारत सहित कई देशों में इस पश्चिमी  संस्कृति के विरूद्ध  विरोध भी होता है खासकर भारत के पश्चिमी प्रदेशों  में।

आईसीसी टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे कुलदीप यादव

valentines day special

Related posts

रानी की देवरानी घर छोड़कर भागी || Bollywood news||

admin

“साहो” के लिए प्रभास ने घटाया अपना वजन 

admin

मोस्ट अवेटेड फिल्म बाहुबली 2 का ट्रेलर हुआ रिलीज़

admin