newsदेश

आज दोपहर की फटाफट खबरें, Breaking News, Samachar, 16 June, Aaj Ki News Headlines, Mobile News 24.

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज  हिमाचल के धर्मशाला पहुंचेंगे जहाँ इस दौरान वह रोड शो के बाद जनसभा को सम्बोधित करेंगे

2 आज से सिलेंडर के कीमतों में इजाफा होगा  जहां 5 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर के लिए वर्तमान में सिक्योरिटी मनी 800 रुपये देनी पड़ती है। वहीं आज  से बढ़कर यह 1150 रुपए देनी पड़ेगी।

3 आल इंडिया लॉ इंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड आज जारी होगा , छात्र एनएल यु  दिल्ली की आधिकारिक बेबसाइट nationallawuniversitydelhi.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं

4  जम्मू में बिजली के जरूरी रखरखाव कार्य के चलते आज   बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। इस दौरान नंदपुर, , बीएसएफ, चमलियाल, रामगढ़, रंगूर, बड़याल, कड़याल, सिंबल और आसपास इलाकों में आज  5 घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।

5  हरियाणा में आज  से धूलभरी आंधी के साथ कई स्थानों पर भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है  साथ ही हरियाणा-पंजाब में आकाशीय बिजली के साथ 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है

6 छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में आज  प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा जहाँ आज  से सभी स्कूलों में नए सत्र की पढ़ाई चालू हो जाएगी वहीँ आज से छत्तीसगढ़ में सभी स्कूलों को खोला जाना था, लेकिन भीषण गर्मी के कारण  निजी स्कूलों ने छुट्टियां 20 जून तक बढ़ा दी है।

7  यूपी में नई शिक्षा नीति के तहत परिषदीय विद्यालयों को ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद पहली बार आज से  खोला जाएगा। जहाँ इस बार 15 दिन पहले ही पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

8  पंजाब में संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से  आज तहसील स्तर पर महल कलां में प्रदेश सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन कर मांगपत्र दिए जाएंगे। मूंग और मक्की की फसल की हो रही बेकद्री के कारण यह प्रदर्शन किया जाएगा

9  रांची झारखंड स्टेट हेल्थ सर्विस एसोसिएशन  की नई कमेटी 2022-24 के चुनाव  के लिए नामांकन आज से  शुरू हो जाएगा, जबकि नामांकन प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी और चुनाव 7 अगस्त को होगा।

10  राजस्थान के नागौर में जिला स्तरीय जनसुनवाई आज होगी , जिला कलेक्ट्रेट स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में सुबह 11 बजे जिला स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन किया जाएगा

११  बिहार के लखीसराय जिला मुख्यालय स्थित मंत्रणा कक्ष में आज जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संबोधन का लाइव प्रसारण किया जाएगा जहाँ इस  कार्यक्रम में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि शामिल होंगे।

12  जम्मू में सुरक्षाबलों ने बैंक मैनेजर विजय के हत्यारे समेत दो LeT आतंकियों को मार गिराया, और हथियार भी बरामद किए

13  केरल में उमा थामस बनीं कांग्रेस की पहली महिला विधायक, थ्रिक्काकारा उपचुनाव में दर्ज की जीत

14   उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों को जो अस्पताल बनाने के लिए मुफ्त में जमीन देंगे उनकी पसंद से अस्पताल का नाम रखेगा। चिकित्सा विभाग के भवनों के लिए भूमि अधिग्रहण करने व जमीन खरीदने के प्रस्ताव को योगी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

15  राजधानी दिल्ली में जल संकट का प्रभाव राष्ट्रपति भवन से लेकर प्रधानमंत्री आवास तक जा पहुंचा है। इसे लेकर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को पत्र लिखकर चिंता जाहिर की है।

16  उत्तराखंड के समस्त परिवारों को निश्शुल्क एवं कैशलेस उपचार की सुविधा देने के लिए सरकार ने आयुष्मान भारत की तर्ज पर अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की शुरुआत की है। सरकार ने अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के बजट में इस साल भारी इजाफा किया है।

17 रांची हिंसा को लेकर झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने आज फिर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार पर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि पुलिस द्वारा शहर में लगाए गए उपद्रवियों के पोस्‍टर हटाना तुष्टिकरण की राजनीति है।

18  मध्यप्रदेश के  पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने इंदौर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 15 माह की कांग्रेस सरकार के दौरान हमने अपनी नीति और नियत से लोगों को परिचित कराया। कमल नाथ ने कहा कि जब वे केंद्र सरकार में मंत्री थे। तब उन्होंने इंदौर में मेट्रो का सर्वे कराया। मुझे हमेशा इंदौर की चिंता रही है।

19  वेस्ट बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (WBJEE) के नतीजे के लिए अब बस एक दिन का इंतजार और करना होगा कल   17 जून को घोषित होंगे नतीजे

20  महाराष्ट्र में निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा बीते कल बुधवार को हनुमान चालीसा मामले में जमानत रद करने की मुंबई पुलिस की याचिका के सिलसिले में मुंबई की एक विशेष अदालत में पेश हुए।

21 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 जून को वडोदरा में ‘गुजरात गौरव अभियान’ कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विभागों की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना’  का भी शुभारंभ करेंगे

22  राजस्थान में कांवड़ यात्रा में लाउडस्पीकर और डीजे बजाने पर लगी रोक, देर रात तेज आवाज संगीत पर भी लगी पाबंदी, जिसका बजरंदल ने किया विरोध

23  प्रवीण महोबा जिले में आज अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत  सड़क किनारे अबैध रूप से कब्जा किये दुकानो पर जिला प्रशासन का बुलडोजर गरजा और सड़क का अतिक्रमण साफ किया गया

24  महोबा में आज राजकीय वीरभूमि स्नातकोत्तर महाविद्यालय,महोबा में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुभारंभ  सदर विधायक,  विधान परिषद सदस्य और  जिलाधिकारी महोबा की  उपस्थिति में किया गया।

25 दिलीप सुलतानपुर  जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक हुई, जिसमें अमृत महोत्सव उद्यान की स्थापना के तहत नगर पालिका, नगर पंचायत व ग्राम पंचायत द्वारा आम, नीम, जामुन, महुआ, सहजन, पीपल, पाकड़ बरगद का पौधरोपण किया जाना है।

26 रणजीत राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड द्वारा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कांकरोली में संचालित किये जा रहे अभिरुचि कौशल विकास शिविर का आज मनोज कुमारी अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी राजसमंद ने विजिट किया।

27   सिर दर्द में  तरबूज का सेवन करने से आराम मिलता है। इसके लिए  तरबूज का एक गिलास जूस लें और उसमें मिश्री मिला दें। कुछ दिनों तक रोजाना इसका सेवन करें। इससे पुराने से पुराने सिरदर्द की समस्या को ठीक करने में मदद मिलेगी।

28 रक्षा मंत्रालय के अधीन फील्ड एपीओ में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। उम्मीदवार  भारतीय सेना के आधिकारिक पोर्ट्ल, indianarmy.nic.in  माध्यम से 21 जून तक आवेदन कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *