newsशिक्षा

CBSE Supplementary Exam 2023: 6 जुलाई को शुरू होंगे सीबीएसई सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल एग्जाम, सूचना जारी

CBSE Supplementary Exam 2023 सीबीएसई अधिसूचना के अनुसार बोर्ड 06 जुलाई से 20 जुलाई 2023 तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करेगा।

नियमित छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं उनके स्कूलों में आयोजित की जाएंगी जबकि प्राइवेट अभ्यर्थियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं थ्योरी परीक्षाओं के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने practical परीक्षाओं के संबंध में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अहम निर्देश भी जारी किए हैं।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट्स जारी कर दी है। दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए बोर्ड 06 जुलाई से 20 जुलाई 2023 तक प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करेगा। पूरक परीक्षाओं के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार कैंडिडेट्स ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर एग्जाम डेट की जांच कर सकते हैं।

सीबीएसई अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड 06 जुलाई से 20 जुलाई 2023 तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करेगा। नियमित छात्रों के लिए, प्रैक्टिकल परीक्षाएं उनके स्कूलों में आयोजित की जाएंगी, जबकि प्राइवेट अभ्यर्थियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं थ्योरी परीक्षाओं के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने practical परीक्षाओं के संबंध में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अहम निर्देश भी जारी किए, जिसकी जांच भी छात्र-छात्राएं पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। इन निर्देशों की जांच करने के लिए स्टूडेंट्स नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करे भी देख सकते हैं।

CBSE Supplementary Exam 2023: इस तारीख से शुरू होंगी थ्योरी की परीक्षाएं  

इस तारीख से होंगी सप्लीमेंट्री थ्योरी की परीक्षाएं आधिकारिक तिथि के अनुसार, कक्षा 10 की पूरक परीक्षा 17 जुलाई को शुरू होगी और 22 जुलाई, 2023 को समाप्त होगीं। वहीं, कक्षा 12 की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 17 जुलाई, 2023 को आयोजित की जाएगी। कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए परीक्षा सुबह 10.30 बजे और दोपहर 1.30 बजे समाप्त होगी। वहीं, एग्जाम में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय मिलेगा। इसके अलावा, सप्लीमेंट्री एग्जाम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को पोर्टल पर विजिट करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *