congressnewsनरेंदर मोदीराज्य

समान नागरिक संहिता को लेकर कांग्रेस में बढ़ी सियासी सरगर्मी

लॉ पैनल की बैठक से पहले कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह आज: को सोनिया गांधी के आवास पर मीटिंग : पार्टी यूसीसी के मुद्दे पर क्या रुख अपनाना चाहेगी।

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर 3 जुलाई को संसदीय स्थायी समिति की चर्चा से पहले कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह शनिवार को एक बैठक करेगा। जनपथ स्थित पूर्व एआईसीसी प्रमुख सोनिया गांधी के आवास पर होने वाली बैठक में इस बात पर चर्चा होनी है कि यूसीसी पर क्या रुख अपनाना चाहिए।

31 सांसदों और समिति के सदस्यों की मांगी जाएगा राय

कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय पर संसदीय स्थायी समिति ने 3 जुलाई को यूसीसी पर एक बैठक बुलाई है, जिसके दौरान वह हितधारकों के विचारों को सुनेगी। भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी के नेतृत्व वाली समिति ने सभी 31 सांसदों और समिति के सदस्यों को सूचित किया कि बैठक में यूसीसी पर उनके विचार मांगे जाएंगे और उन पर विचार किया जाएगा।

3 जुलाई को यूसीसी पर होगी बैठक

समिति के एजेंडे पर एक प्रेस रिलीज में कहा गया, “सदस्यों को याद दिलाया जाता है कि कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय पर विभाग-संबंधित संसदीय स्थायी समिति की अगली बैठक सोमवार, 3 जुलाई, 2023 को दोपहर 03.00 बजे होगी।” इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश दो कानूनों पर नहीं चल सकता है और यूसीसी संविधान का हिस्सा है।

देश दो कानूनों पर कैसे चल सकता है’

पीएम मोदी ने कहा, “आज यूसीसी के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है। देश दो कानूनों पर कैसे चल सकता है? संविधान भी समान अधिकारों की बात करता है, सुप्रीम कोर्ट ने भी यूसीसी लागू करने को कहा है। ये (विपक्ष) लोग वोट बैंक की राजनीति खेल रहे हैं।” पीएम के बयान से देश भर में बहस छिड़ गई, क्योंकि कई विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी पर आगामी चुनावों से पहले राजनीतिक लाभ के लिए यूसीसी मुद्दा उठाने का आरोप लगाया है

कांग्रेस ने पीएम मोदी पर लगाए आरोप

कांग्रेस नेताओं ने पीएम मोदी पर महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर की स्थिति जैसी वास्तविक समस्याओं से ध्यान भटकाने के लिए यूसीसी मुद्दे का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने जोर देकर कहा कि पीएम मोदी शायद ही कभी मणिपुर में हिंसा जैसी घटनाओं को संबोधित करते हैं और उनसे अन्य मामलों पर ध्यान केंद्रित करने से पहले गरीबी, मुद्रास्फीति और बेरोजगारी से संबंधित चिंताओं को दूर करने का आग्रह किया।

शशि थरूर ने किया ट्वीट

इसी तरह, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, “जहां तक समान नागरिक संहिता का सवाल है, प्रधानमंत्री नेहरू ने कहा था कि यूसीसी होना वांछनीय बात है, लेकिन हमें सभी को साथ लेकर चलना होगा। आप किसी भी देश में किसी भी समाज को नहीं भूल सकते।

सीएम भूपेश बघेल ने दी टिप्पणी

यूसीसी पर अपनी टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी संस्कृति और परंपराओं पर इसके कार्यान्वयन के प्रभाव के बारे में चिंता जताई। मंगलवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर में मीडिया से बातचीत के दौरान, सीएम बघेल ने सवाल किया कि ध्यान केवल हिंदू-मुस्लिम गतिशीलता पर क्यों है और राज्य में आदिवासी आबादी पर विचार करने का आग्रह किया।

राजनीतिक लाभ चाहती है भाजपा

कांग्रेस नेता और केरल में विपक्ष के पूर्व नेता, रमेश चेन्निथला ने भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समान नागरिक संहिता के बारे में बात करके राजनीतिक लाभ चाहती है और कहा कि यह समाज को सांप्रदायिक आधार पर विभाजित करने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *