newsराज्यस्वास्थ्य

दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था ध्वस्त, अस्पतालों के 62 ऑपरेशन थिएटर पूरी तरह बंद।- देवेन्द्र यादव

अस्पतालों में डॉक्टरोंनर्सों सहित पॅरामेडिकल स्टाफ की कमी के चलते मरीज इलाज के भटक रहे है।- देवेन्द्र यादव 

नई दिल्ली, 4 जुलाई, 2024 – दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में केजरीवाल सरकार  की विफलता के कारण दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के 38 अस्पतालों के कुल 235 ऑपरेशन थियेटरों है जिनमें से 62 आपरेशन थियेटर पूरी तरह बंद पड़े है। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अस्पतालों में ऑपरेशन थियेटर का विशेषज्ञ स्टाफ सहित एनेस्थैटिक्स आदि की भारी कमी के कारण यह ऑपरेशन थियेटर बंद पड़े है जिससे दिल्ली की गरीब जनता पूरी तरह प्रभावित हो रही है।

श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि दिल्ली कांग्रेस कई वर्षों से लगातार दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था पर जनता की आवाज उठाती रही है और दिल्ली के अस्पतालों में डॉक्टरों, नर्सों सहित पॅरामेडिकल स्टाफ की भर्ती के लिए मांग की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रति 100 बेड पर केवल 1.71 ऑपरेशन थियेटर है और यह अधिक चिंताजनक है कि इनमें से भी 26 प्रतिशत नॉन फंक्शनल है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में अपनी जान पर खेलकर अस्पतालों में काम करने वाली 170 नर्सों को केजरीवाल सरकार द्वारा निकालना मानवता पर सीधा प्रहार का उदाहरण है।

श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि दिल्ली सरकार के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल के 13 काम कर रहे ऑपरेशन थियेटर में से 6 बंद हो गए है जिसका मुख्य कारण दिल्ली सरकार द्वारा 51 पेरामेडिकल स्टॉफ को हटाना है। उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में दिल्ली के मध्य में होने के कारण दिल्ली की अधिक जनता यहां इलाज कराने के लिए पहुॅचती है, जिनको स्वास्थ्य सेवाओं और अधिकतर ओटी के बंद पडे़ होने के कारण इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है।  उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभाग में 10 वर्षों में स्थाई भर्ती करने की जगह अस्थाई कर्मचारियों की आधी से भी कम संख्या में भर्ती की है जिनको समय समय पर निकाल दिया है, जिसका भुगतान दिल्ली की जनता भुगत रही है।

श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी दिल्ली सरकार के विभागों में हजारो अस्थाई कर्मचारियों को नियमित करने लिए आवाज उठाती रही है परंतु आम आदमी पार्टी में व्याप्त भ्रष्टाचार के कारण सरकार ने किसी भी विभाग में स्थाई भर्ती की है। श्री यादव ने मांग की कि दिल्ली सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए तुरंत स्थाई कर्मचारियों की भर्ती करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *