newsदेशव्यापार

Dollar Vs Rupee: हफ्ते के पहले दिन सपाट बंद हुई भारतीय करेंसी, डॉलर के मुकाबले 83.25 पर पहुंचा रुपया

Dollar Vs Rupee सोमवार की सुबह भारतीय करेंसी सपाट खुला था। इसका असर पूरे दिन के कारोबार में देखने को मिला। आज डॉलर के मुकाबले रुपया सपाट बंद हुआ है। वहीं शेयर बाजार में एक बार फिर से तेजी का दौर वापस आ गया है। स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई बढ़ते के साथ बंद हुए।

HIGHLIGHTS

  1. डॉलर के मुकाबले रुपया 83.25 पर अंतरिम बंद हुआ।
  2. भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ।

विदेशी निवेशकों द्वारा बिकवाली का दौर जारी है। इस वजह से भारतीय करेंसी सीमित दायरे में कारोबार कर रही है। सोमवार 30 अक्टूबर 2023 के शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सपाट खुला और सपाट ही बंद हुआ। वहीं, शेयर बाजार में एक बार फिर से तेजी का दौर देखने को मिला। आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए हैं।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि भारतीय रुपया मजबूत अमेरिकी डॉलर और विदेशी फंडों के बिकवाली दबाव के कारण सपाट नोट पर कारोबार कर रहा है। हालाँकि,शेयर बाजार ने बढ़त का रुख अपनाया और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट ने रुपये की गिरावट को रोक दिया। इजराइल द्वारा गाजा में अपने जमीनी अभियानों का विस्तार करने के कारण अमेरिकी डॉलर में तेजी आई।

सपाट हुआ रुपया

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, एक सीमित कारोबार में रुपया 83.25 पर खुला और अंत में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले उसी स्तर पर बंद हुआ, हालांकि भारतीय शेयर बाजार ने स्मार्ट रिकवरी की और दिन का अंत बढ़त के साथ हुआ। आज दिन के दौरान, डॉलर के मुकाबले रुपये ने इंट्रा-डे में 83.24 का उच्चतम स्तर और 83.27 का निचला स्तर देखा। पिछले हफ्ते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.25 पर बंद हुआ।

इस बीच, डॉलर सूचकांक 0.13 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 106.42 पर कारोबार कर रहा था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.28 प्रतिशत गिरकर 89.29 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

बीएनपी परिबास द्वारा शेयरखान के अनुसंधान विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा

हम उम्मीद करते हैं कि मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक अनिश्चितता पर रुपया थोड़ा नकारात्मक के साथ कारोबार करेगा, जिससे अमेरिकी डॉलर की सुरक्षित मांग बढ़ सकती है। महीने के अंत में आयातकों और ओएमसी की ओर से डॉलर की मांग और कमजोर वैश्विक बाजार धारणा का भारतीय करेंसी पर असर पड़ सकता है। हालांकि, कच्चे तेल की कमजोर कीमतें और आरबीआई के किसी भी हस्तक्षेप से रुपये को निचले स्तर पर समर्थन मिल सकता है।

शेयर बाजार में बढ़त

आज बीएसई सेंसेक्स 329.85 अंक या 0.52 प्रतिशत बढ़कर 64,112.65 पर बंद हुआ और एनएसई निफ्टी 93.65 अंक या 0.49 प्रतिशत बढ़कर 19,140.90 पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को 1,500.13 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, 20 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2.36 बिलियन अमेरिकी डॉलर घटकर 583.53 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। पिछले रिपोर्टिंग सप्ताह में, कुल भंडार 1.153 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 585.895 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *