newsव्यापार

, स्पेशल सेशन में दोनों स्टॉक में रिलायंस इंडस्ट्रीजका का दबदबा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 45 मिनट के लिए ट्रेडिंग नहीं शेयर पर रहेगी सबकी नजर

अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली ऑयल-टू-टेलीकॉम ग्रुप्स रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) आज अपनी वित्तीय शाखा जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएसएफएल) को अलग कर दिया। रिलायंस-जियो फाइनेंशियल डिमर्जर की रिकॉर्ड तारीख आज, 20 जुलाई, 2023 तय की गई थी। डिमर्जर के रेश्यो 1:1 निर्धारित किया गया है।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर 273 रुपये प्रति शेयर पर सूचीबद्ध होगा। गुरुवार को विशेष प्री-ओपन सत्र में एनएसई पर रिलायंस के शेयर की कीमत 2,580 प्रति शेयर पर तय हुई। कल आरआईएल का स्टॉक एनएसई पर 2,853 प्रति शेयर (2853 – 2580) पर समाप्त हुआ था। बीएसई पर, विशेष प्री-ओपनिंग सत्र में रिलायंस शेयर की कीमत 2,589 प्रति शेयर पर बंद हुई।

क्या होगा बदलाव का असर

रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड ने मई में शेयरधारकों और लेनदारों के लिए स्पिनऑफ को मंजूरी दे दी। अब इसका नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज रखा जाएगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के शेयर गुरुवार, 20 जुलाई को पहले 45 मिनट तक सामान्य कारोबार के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। बुधवारके सत्र में एनएसई पर आरआईएल के शेयर 1.15 प्रतिशत बढ़कर 2,853 रुपये पर बंद हुए।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की फाइनेंशियल ब्रांच जियो फाइनेंशियल सर्विसेज आज अपनी मूल कंपनी से अलग हो जाएगी। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज एनएसई और बीएसई पर अलग से डिमर्जर होगी। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को निफ्टी 50, सेंसेक्स 1000 में शामिल किया जाएगा। कंपनी ने अक्टूबर में ऑयल-टू-रिटेल समूह को लेकर घोषणा की थी। कंपनी ने इसकी जानकारी दी थी कि वह अपने वित्तीय सेवा को रिलायंस से अलग कर देगी। आज से जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के स्टॉक एक्सचेंजों पर अलग से लिस्ट होगी।

जिन भी शेयरधारकों के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर हैं उन्हें जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का एक इक्विटी शेयर भी मिलेगा।

जियो फाइनेंशियल डिस्कवरी प्राइस

सुबह स्टॉक एक्सचेंज पर 9 बजे से 10 बजे के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर विशेष प्री-ओपनिंग ट्रेडिंग सत्र के लिए खुले। इस सत्र में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के अलग होने के बाद आरआईएल के शेयर का मूल्य निर्धारित किया गया। इस समय कोई भी शेयरधारक स्टॉक को खरीद नहीं सकते हैं। कंपनी के शेयर को केवल ऑर्डर दे सकते हैं, रद्द कर सकते हैं या फिर संशोधित कर सकते हैं।

प्राइस डिस्कवरी कैसे काम करेगी?

भारतीय बाजार के गुरुवार को विशेष सत्र के दौरान आरआईएल के शेयर 2,600 रुपये पर कारोबार कर रहा था। वहीं, बुधवार को कंपनी के शेयर 2,800 रुपये पर बंद हुए थे। कंपनी के डिमर्जर के बाद जेएफएस (जियो फाइनेंशियल सर्विसेज) की एक अलग लिस्टिंग होगी। इसका स्टॉक मूल्य 200 रुपये तय किया गया है।

विशेष प्री-ओपन सेशन क्यों?

कंपनी ने अप्रैल में स्टॉक एक्सचेंजों के डीमर्जर को संभालने के तरीके को संशोधित किया था। नए मानदंडों के अनुसार अगर एक्सचेंज द्वारा एक विशेष प्री-ओपन सत्र आयोजित किया जाता है तब कंपनी से अलग होने वाली संस्था को सूचकांक में बनाए रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *