newsविदेश

पूर्व पाक PM इमरान खान की प्राइवेसी के लिए उनकी कोठरी में बना नया शौचालय, कुछ दिन ही पहले की थी शिकायत

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने हाल ही में अटक जेल की खराब स्थिति

गोपनीयता की कमी और खराब स्थिति को लेकर शिकायत की गई थी। जिसके बाद अब अटक जेल कोठरी में दरवाजे के साथ पांच फीट ऊंची दीवार वाला एक शौचालय भी बनाया गया है। इमरान खान तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद इमरान खान तीन साल की सजा काट रहे हैं।  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने हाल ही में अटक जेल की खराब स्थिति और गोपनीयता की कमी और खराब स्थिति को लेकर शिकायत की गई थी। जिसके बाद अब अटक जेल कोठरी में दरवाजे के साथ पांच फीट ऊंची दीवार वाला एक शौचालय भी बनाया गया है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब जेल विभाग (PPD) के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान जेल नियम, 1978 के 257 और 771 के तहत उपलब्ध सभी सुविधाएं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) प्रमुख को उपलब्ध करा दी गई हैं।

प्राइवेसी को लेकर की थी शिकायत

प्रवक्ता द्वारा यह स्पष्टीकरण तब आया है जब अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अटक, शफकत उल्ला खान ने अटक जेल में 70 वर्षीय खान की कोठरी का दौरा किया और शौचालय में गोपनीयता की कमी सहित रहने की स्थिति के बारे में उनकी शिकायतों और चिंताओं को वास्तविक और सही पाया।

न्यायाधीश ने सोमवार को अपनी टिप्पणियों में कहा कि खान ने अपनी यात्रा के दौरान अपनी निजता के उल्लंघन (violation of his privacy) और जेल के भीतर मौजूदा जीवन स्थितियों के बारे में “गंभीर चिंता” व्यक्त की थी।

खान के बाथरूम में कोई गोपनीयता न होने की चिंताओं को संबोधित करते हुए, प्रवक्ता ने कहा कि पीटीआई अध्यक्ष के कक्ष में एक नया वॉशरूम बनाया गया था।

उन्होंने कहा कि शौचालय की दीवारें पांच फीट ऊंची रखी गई हैं और एक दरवाजा भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि एक वेस्टर्न कमोड और वॉश बेसिन भी लगाया गया है।

अटक जेल में सजा काट रहे खान

क्रिकेटर से राजनेता बने, जिनके पूरे पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर अनुयायी हैं, इस महीने की शुरुआत में तोशखाना मामले में भ्रष्ट आचरण का दोषी पाए जाने के बाद वर्तमान में अटक जेल में तीन साल की सजा काट रहे हैं।

जज के साथ अपनी मुलाकात के दौरान खान ने जेल की सलाखों के सामने पांच से छह फीट की दूरी पर लगे सीसीटीवी कैमरे के बारे में महत्वपूर्ण चिंताएं जताईं, जो एक खुले बाथरूम को भी कवर करता है।

सीसीटीवी कैमरों के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि ये कमरे के बाहर लगे थे।

बयान में कहा गया कि इमरान खान की और जेल की सुरक्षा के लिए उनके कमरे के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सुरक्षा उद्देश्यों के लिए न केवल जिला जेल अटक बल्कि पंजाब की अन्य जेलों में भी 4,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि बिस्तर, तकिए, गद्दे, टेबल, कुर्सियां, एयर कंडीशनर और निकास पंखे के साथ-साथ स्नान साबुन, इत्र, एयर फ्रेशनर, तौलिए और टिशू पेपर जैसी सुविधाएं प्रदान की गई थीं।

जेल में मिल रही कई सुविधाएं

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि खान के लिए पांच डॉक्टरों को नियुक्त किया गया था, जिनमें से एक हर समय उपलब्ध था और PTI प्रमुख को डॉक्टरों द्वारा जांच के बाद ही “विशेष” भोजन दिया गया था।

प्रवक्ता ने कहा, “फल, शहद, खजूर, प्रार्थना की चटाई, कुरान और किताबें भी दी गई हैं।”

यह भी बताया गया कि खान ने शिकायत की कि उनकी पत्नी और वकीलों की उन तक आसान पहुँच नहीं थी; हालाँकि, प्रवक्ता ने कहा कि पीटीआई अध्यक्ष का परिवार उनसे मंगलवार को मिलता है, जबकि उनके वकील गुरुवार को उनसे मिलते हैं।

खान की पत्नी बुशरा बीबी ने पिछले हफ्ते अटक जेल में कैद के दौरान उनके पति को “जहर” दिए जाने की संभावना के बारे में चिंता व्यक्त की थी।

पत्नी ने की थी दूसरी जेल में शिफ्ट करने की मांग

17 अगस्त को पंजाब के गृह सचिव को संबोधित एक पत्र में, खान की पत्नी ने पूर्व प्रधानमंत्री को अटक की जिला जेल से रावलपिंडी की अडियाला जेल में स्थानांतरित करने की मांग की थी, यह आशंका व्यक्त करते हुए कि उन्हें लॉक-अप में जहर दिया जा सकता है।

पत्र के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री का जीवन खतरे में था क्योंकि उन पर पहले भी दो बार हमला किया गया था, जिसमें एक बार उनके शरीर पर गोलियां लगी थीं।

PTI कोर कमेटी की बैठक में अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश शफकुत उल्लाह खान की टिप्पणियों पर प्रकाश डाला गया, जिन्होंने “अटॉक जेल में उनके (खान) साथ किए जा रहे बुरे व्यवहार की पुष्टि की”।

PTI ने कहा कि जज की रिपोर्ट उनके इस दावे की पुष्टि करती है कि PTI अध्यक्ष के साथ अटक जेल में अमानवीय और अवैध व्यवहार किया जा रहा था।

इस बीच, कार्यवाहक आंतरिक मंत्री सरफराज बुगती ने कहा कि PTI प्रमुख को आगंतुकों से मिलने की अनुमति दी गई थी और उन्होंने जिस जेल श्रेणी के लिए आवेदन किया था, उसके अनुसार सुविधाएं प्रदान की गईं।

बुगती ने कहा कि वह निरीक्षण रिपोर्ट में उठाए गए अन्य मुद्दों जैसे सीसीटीवी कैमरे के बारे में निश्चित रूप से पंजाब सरकार और जेल अधिकारियों से पूछताछ करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *