newsदेशशिक्षा

लॉन्च के बाद से वंदे भारत ट्रेनों पर पथराव से रेलवे को कितना हुआ नुकसान? रेल मंत्री ने किया खुलासा

वैष्णव ने कहा जनता को आंदोलन से उत्पन्न होने वाले परिणामों के बारे में जागरूक किया जा रहा है

जिससे इन आंदोलनों के दौरान रेलवे संपत्ति को नुकसान और विनाश हुआ है। उन्होंने एक लिखित उत्तर में कहा चलती ट्रेनों पर पथराव की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।वंदे भारत’ ट्रेनों के आने से रेल यात्रा और भी ज्यादा आरामदायक और रोमांचक हो गई हैं। इसमें यात्रा करने से समय की बचत तो होती है, सुविधाओं को लेकर यात्रियों को एक नए तरह का अनुभव भी मिलता है। ‘वंदे भारत’ ट्रेनों की जितनी प्रशंसा हुई है, उतनी ही इसे लेकर घटनाएं भी सामने आई हैं। इस बीच, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 26 जुलाई (बुधवार) को संसद को बताया कि 2019 से वंदे भारत ट्रेनों पर पथराव से हुए नुकसान के कारण रेलवे को 55 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

ट्रेनों पर पथराव की घटनाओं का आंकड़ा

वैष्णव ने कहा, “वंदे भारत ट्रेनों पर पथराव की कुछ घटनाएं सामने आई हैं। वर्ष 2019, 2020, 2021, 2022 और 2023 (जून तक) के दौरान, पथराव की घटनाओं में वंदे भारत ट्रेनों को हुए नुकसान के कारण भारतीय रेलवे को 55.60 लाख रुपये का नुकसान हुआ।”

वैष्णव ने आगे कहा कि यात्रियों के जीवन की सुरक्षा और बर्बरता के खिलाफ रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के लिए, आरपीएफ, जीआरपी/जिला पुलिस और नागरिक प्रशासन के समन्वय से, लोगों को पथराव और उसके परिणामों के खिलाफ जागरूक करने के लिए रेलवे पटरियों से सटे आबादी वाले इलाकों में ऑपरेशन साथी चला रही है।

इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ठोस कार्रवाई

वैष्णव ने कहा, “जनता को आंदोलन से उत्पन्न होने वाले परिणामों के बारे में जागरूक किया जा रहा है, जिससे इन आंदोलनों के दौरान रेलवे संपत्ति को नुकसान और विनाश हुआ है। ”

उन्होंने एक लिखित उत्तर में कहा, “चलती ट्रेनों पर पथराव की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इन घटनाओं का विश्लेषण करने के बाद इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ठोस कार्रवाई की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *