newsदिल्लीव्यापार

दिल्ली मेट्रो में टिकट वेंडिंग मशीन यूपीआई से कैसे खरीदें, जानें स्टेप बाय स्टेप पुरा टेलीकॉम

Delhi Metro Ticket in UPI

डीएमआरसी की ओर से दिल्ली मेट्रो के 125 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन से यूपीआई

जरिए टिकट खरीदने की सुविधा शुरू की गई है। इसकी मदद से आप स्मार्ट कार्ड भी रिचार्ज करा सकते हैं। इसका पूरा प्रोसेस स्टेप वाय स्टेप हम अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो) दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी DMRC की ओर से मेट्रो स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन (TVM) पर यूपीआई के जरिए टिकट खरदीने की सुविधा शुरू की गई है। अब यूजर्स मोबाइल पर यूपीआई पेमेंट करके आसानी से मेट्रो कार्ड रिचार्ज और टीवीएम से टिकट खरीद सकते हैं।डीएमआरसी की ओर से ये सुविधा शुरू करते हुए कहा गया कि दिल्ली मेट्रो के 125 से अधिक स्टेशनों पर ये सुविधा शुरू कर दी गई है। आने वाले हफ्तों में TVM पर यूपीआई से टिकट खरीदने की सुविधा अन्य स्टेशनों पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

TVM पर यूपीआई से कैसे खरीदें दिल्ली मेट्रो का टिकट?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन में यूपीआई का चयन करना होगा।
  • फिर मशीन की स्क्रीन पर क्यूआर कोड दिखेगा। इसके बाद आप स्मार्टफोन यूपीआई ऐप की मदद से आपको पेमेंट करना होगा।
  • इसके बाद आपका प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका स्मार्ट कार्ड रिचार्ज या टिकट मिल जाएगा।

UPI कस्टमर केयर सेंटर पर जाकर कैसे मेट्रो टिकट खरीदें?

कस्टमर केयर सेंटर पर यात्रियों को ऑपरेटर के पास जाकर बताना होगा कि आपको यूपीआई से भुगतान करना चाहते हैं। इसके बाद पैसेंजर इन्फॉरमेंशन डिस्प्ले पर क्यूआर कोड आएगा, जिसे स्कैन करके आसानी से आप यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके बाद आपका स्मार्ट कार्ड रिचार्ज या टोक मिल जाएगा।

DMRC Travel App से खरीदे टिकट?

इसके अलावा आप डीएमआरसी ट्रैवल ऐप के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको DMRC Travel App डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको ऐप पर लॉग इन करें और स्टेशनों का चुनाव कर यात्रियों की संख्या दर्ज कर पेमेंट कर आसानी से टिकट खरीद सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *