newsदेशविदेश

India-Canada Row: भारत-कनाडा तनाव के बीच जयशंकर ने की ब्लिंकन से मुलाकात, दोहराई जांच में सहयोग करने की मांग

भारत-कनाडा विवाद को लेकर एक फिर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बयान दिया है। ब्लिंकन ने कनाडा के आरोपों के संबंध में जांच में भारत से सहयोग करने का आग्रह करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के रुख को दोहराया। ब्लिंकन ने कहा जैसा कि मैंने पहले कहा था कि हम उन आरोपों को लेकर बहुत चिंतित हैं जो कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा उठाए गए हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कनाडा के आरोपों के संबंध में जांच में भारत से सहयोग करने का आग्रह करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के रुख को दोहराया। गुरुवार को उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी बैठक के दौरान भी यह मुद्दा उठाया गया था। यह कहते हुए कि अमेरिका आरोपों के बारे में बहुत चिंतित है। ब्लिंकन ने कहा कि घटना के पीछे जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

ब्लिंकन कनाडा के आरोपों को लेकर चिंतित

शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, एंटनी ब्लिंकन ने कहा, जैसा कि मैंने पहले कहा था और अन्य सहयोगियों ने पहले कहा है, हम उन आरोपों को लेकर बहुत चिंतित हैं जो कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा उठाए गए हैं। हम इस बारे में कनाडा के साथ निकट संपर्क में हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने उम्मीद जताई कि भारत और कनाडा को मामले को सुलझाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।उन्होंने कहा कि हमने भारत सरकार के साथ बातचीत की है और उनसे जांच पर कनाडा के साथ काम करने का आग्रह किया है। ब्लिंकन ने कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मेरी बैठक में मुझे फिर से ऐसा करने का अवसर मिला और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। और हमें उम्मीद है कि कनाडा और भारत दोनों में हमारे दोस्त इस मामले को सुलझाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

भारत ने कनाडा के आरोपों को सिरे से किया खारिज

पिछले हफ्ते की शुरुआत में, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान देकर भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। हालांकि, भारत ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है और इसे बेतुका और प्रेरित बताया है। गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री भी इसी तरह की टिप्पणी कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *