newsव्यापार

ITR Filing 2023: आप भी कर रहे हैं तो रिटर्न के रिफंड का इंतजार, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से लगाएं पता

ITR Tax Refund आपने भी रिटर्न फाइल कर दिया है

तो आपको एक बार उसका स्टेटस जरूर चेक कर लेना चाहिए। अगर आपने ये काम अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो आपको जल्द से ही काम निपटा लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको बाद में जुर्माना भरना होगा। आइए जानते हैं कि आप अपने रिटर्न का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं। (फाइल फोटो) रिटर्न फाइल करने में अब एक हफ्ते का समय बचा हुआ है। अगर आपने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आपको आखिरी डेट से पहले पहले रिटर्न फाइल कर देना चाहिए। अभी तक लगभग 3 करोड़ से ज्यादा टैक्सपेयर्स ने रिटर्न फाइल कर दिया है। इनकम टैक्स विभाग ने भी 2 करोड़ से ज्यादा रिटर्न को वेरीफाई कर दिया है। इसी के साथ विभाग ने रिटर्न पर रिफंड देना भी शुरू कर दिया है।

31 जुलाई 2023 के बाद भी रिटर्न फाइल कर सकते हैं?

अगर आप किसी वजह से 31 जुलाई तक रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो आपके पास दूसरा मौका भी होगा। आप 31 दिसंबर 2023 तक रिटर्न फाइल कर सकते हैं। आपको रिटर्न फाइल करने के साथ पेनल्टी देनी होगी। 5 लाख रुपये तक के इनकम पर आपको 1,000 रुपये का पेनाल्टी देना होगा। वहीं, 5 लाख रुपये से ज्यादा होने पर ये पेनल्टी बढ़ कर 5,000 रुपये हो जाएगी।

आईटीआर रिफंड का ऐसे चेक करें स्टेटस

  • आपको सबसे पहले आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना है
  • इसके बाद आपको अपने यूजर आईडी, पासवर्ड, डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा दर्ज करने के बाद लॉग-इन करना है।
  • अब आप  माई अकाउंट को सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद आप  रिफंड या डिमांड स्टेटस पर क्लिक करें।
  • अब आपको सारी जानकारी शो हो जाएगी। इसमें आपको मूल्यांकन वर्ष, स्टेटस, अगर आपका रिफंड कैंसिल हो जाता है तो उसका रिजन और  भुगतान का तरीका जैसे जानकारी दिखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *