देशविदेश

आज सुबह की ताज़ा ख़बरें , Morning News , 25th December 2020

1.  आज देशभर में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा हैं क्रिसमस का त्योहार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने देशवासियों को दी क्रिसमस की शुभकामनाएं.

2. पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती आज, राष्ट्रपति, पीएम और अन्य दलों के नेताओं ने किया उन्हें नमण.

3. किसान आंदोलन के बीच आज देश के किसानों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, साथ ही प्रधानमंत्री मोदी आज पीएम किसान सम्मान निधी योजना के तहत देश के कल 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रूपये करेंगे ट्रांसफर.

4. आज चार दिवसीय “दीव” दौरे पर जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, 25 दिसंबर को जालंधर सर्किट हाउस का करेंगे उद्घाटन.

5. आज से राज्स्थान के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अजय माकन, गौरतलब है कि अजय माकन के सामने राज्य में सचिन पायलट और अशोक गहलोत खेमे को साधने की हैं चुनौती.

6. देश की अर्थव्यवस्था की स्थिती को लेकर RBI ने दिया बयान, कहा – तीसरी तिमाही में पॉजिटिव हो सकती आर्थिक वृद्धि दर क्योकि तेजी से उबर रही हैं अर्थव्यवस्था.

7. तीन कृषि कानून को लेकर जारी विरोध के बीच किसानों को सरकार ने लिखी एक और चिट्ठी, कहा- अगली बातचीत का समय और तारीख आप खुद तय करें.

8. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल की तरफ से राष्ट्रपति को 2 करोड़ हस्ताक्षर सौंपने को कृषि मंत्री नरेंन्द्र सिंह तोमर ने बताया फर्जी,  बोले- ‘कांग्रेस का कैरेक्टर किसान विरोधी.

9. TMC छोड़कर BJP में आए सुवेंदू अधिकारी भाजपा को मजबूत करने में जुटे, कहा –  हरे कृष्ण, हरे-हरे! बीजेपी घरे-घरे.

10. Axis Bank ने लॉन्च किया Freecharge Credit card, ग्रा‍हकों को मिलेंगे शानदार ऑफर्स.

11. 26 दिसंबर से इंफाल-गुवाहाटी का दौरा करेंगे गृहमंत्री अमित शाह,  आपको बता दे क  असम में 2021 में होने वाले हैं विधानसभा चुनाव.

12. चीन से तनाव के बीच भारत-भूटान सीमा पर SSB ने बनाईं चौकियां, चीन पर नजर रखने में मिलेगी मदद.

13. शांतिनिकेतन स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह  के कार्यक्रम पर बोली पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, कहा –  मुझे नहीं मिला आमंत्रण.

14. दिल्ली में सीलिंग को लेकर हुआ बड़ा फैसला, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कहा – दिल्ली में सीलिंग के संबंध में बना नैशनल कैपिटल टेरिटॉरी क़ानून अभी रहेगा जारी.

15. तमिलनाडु में सुपरस्टार रजनीकांत के बाद DMK के पूर्व प्रमुख एमके अलागिरी ने बढ़ाया सियासी सस्पेंस, सूत्रों की माने तो अलागिरी  जनवरी में लॉन्च कर सकते हैं नई राजनीतिक पार्टी.

16. कोरोना के मद्देनजर कर्नाटक सरकार ने नाइट कर्फ्यू के लिए जारी किया SOP,  ट्रेन और हवाई सेवाओं को मिली छूट.

17. ब्रिटेन में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन ने बढ़ाई दुनिया की मुश्किले, मेघालय सरकार ने ब्रिटेन और यूरोपीय देश से आने वाले लोगों का राज्य में प्रवेश किया प्रतिबंधित.

18. एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी आगे,  इक्छुक उम्मीदवार अब 11 जनवरी, 2021 तक इस परीक्षा के लिए कर सकते है आवेदन.

19. आगामी पश्चिम बंगाल की गहमागहमी के बीच हाल ही में TMC से इस्तीफा देने वाले शुभेंदु अधिकारी को घेरने में जुटी TMC, कहा – विश्वासघाती हैं शुभेंदु.

20. यूपी में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने कसी कमर, प्रियंका गांधी का UP के नेताओं को निर्देश, कहा –  जिलों में 20 दिन तक करें प्रवास.

21. हिमाचल में 12 फरवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल,  ऑनलाइन पढ़ाई रहेगी जारी.

22.  इस साल के शुरवात में दिल्ली में हुए मामले में दिल्ली पुलिस ने की फिर बड़ी कार्रवाई, अब वकील महमूद पार्चा के दफ्तर पर पड़ा छापा.

23. मध्यप्रदेश में EVM से ही होंगे नगरीय निकाय चुनाव,  आयोग ने खारिज की कांग्रेस की मांग.

24. झारखण्ड के गोड्डा में पंचायत चुनाव रद्द होने के बाद हुआ हंगामा,  दो पक्षों में विवाद और पथराव का मामला आया सामने.

25. यूपी स्थित बरेली की जिला जेल में केदियों को तनाव से दूर रखने और उनमें सुधार लाने के लिए शुरू हुई कैदियों की क्रिकेट प्रीमियर लीग, लोगों ने बताया प्रशासन का सराहणीय कदम.  

26. उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र अनिश्चित काल के लिए हुआ स्थगित, अनुपूरक बजट समेत सात विधेयक हुये पास.

27.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान की रिपोर्ट – रामपुर में एक किलो मादक पदार्थ के साथ युवक हुआ गिरफ्तार, मामला दर्ज कर पुलिस ने भेजा जेल.

28.  यूपी के लखनऊ से हमारे संवादाता दिलीप कुमार मिश्रा की रिपोर्ट –  यूपी मैं पंचायत चुनाव को लेकर आयोग ने दिखाई तेजी, 5.50 लाख नई मतपेटी बनवा रहा आयोग.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा की रिपोर्ट –  संभल में किसानो ने अनूठे तरीके से कृषि कानून का किया विरोध, किसानो ने धरना स्थल पर  बुद्धि – शुद्धि  हवन  कर  केंद्र सरकार की बुद्धि की शुद्धि के लिए की प्रार्थना.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार की रिपोर्ट –  महोबा जनपद के थाना क्षेत्र कुलपहाड़ के अन्तर्गत ग्राम सुगिरा मे कोचिंग जाते समय हुए दो बच्चों के मामले में पूर्व सांसद गंगाचरण राजपूत ने दोनों बच्चों के परिजनों को दिए दो दो लाख रुपये के चैक.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *