दोपहर की ताज़ा ख़बर | 2nd April 2019

1. उच्चतम न्यायालय ने निजी कंपनियों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए पहले से ज्यादा पेंशन का रास्ता साफ कर दिया है जिससे बताया जा रहा है कि पेंशन में कई गुना की बढ़ोतरी हो जाएगी.
2. पीएम नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाने की बात कहकर चर्चा में आए राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह मुश्किल में घिरते नजर आ रहे है. इलेक्शन कमीशन इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनकी लिखित शिकायत करने जा रहा है.
3. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी करने जा रहे है. आपको बता दे की इसके लिए राजधानी दिल्ली के  24 अकबर रोड पर स्थित पार्टी मुख्यालय में एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है.
4. लोकसभा का चुनाव नजदीक है जिसके चलते अब सभी राजनीतिक पार्टियां अपने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर रही है. इसी बीच कांग्रेस ने राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में लोकसभा की नौ सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए है. आपको बता दे की इस सूची में प्रमुख नाम राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा पूनिया का है.
5. आम चुनाव के नजदीक आते ही बयानबाजी और आरोप – प्रत्यारोप का सिलसिला चल रहा है. इसी बीच बीजेपी ने इलेक्शन कमीशन से पश्चिम बंगाल में सुरक्षित और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए तुरंत हस्तक्षेप की मांग की है. गौरतलब है की 11 अप्रेल से लोकसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव शुरू होने जा रहे है.
6. पीएम नरेंद्र मोदी ने नेशनल कान्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला पर कश्मीर के लिए अलग पीएम की कथित रूप से वकालत करने वाली उनकी टिप्पणी को लेकर निशाना साधा और कांग्रेस और महागठबंधन की पार्टियों के नेताओं से कहा कि वे इस पर अपना रुख स्पष्ट करें.
7.सर्वोच्च न्यायालय ने अवैध घोषित किये गए 70 हजार विदेशियों का पता लगाने के लिए किस तरह की योजना न लाने पर कोर्ट ने असम सरकार को कड़ी फटकार लगाई और इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायालय ने राज्य के गृह सचिव को सुनवाई की अगली तारीख पर अदालत में मौजूद रहने का आदेश जारी किया है.
8.पीएम नरेन्द्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्म को रिलीज को अनुमति देनी चाहिए या नहीं, इस पर फैसला लेने से पहले इलेक्शन कमीशन भाजपा के जवाब की प्रतिक्षा कर रहा है. आपको बता दे की विपक्षी दलों द्वारा चुनावी प्रक्रिया के बीच इस फिल्म का प्रदर्शन रोकने को लेकर याचिका दायर की गई है.
9. केंद्रीय सुचना आयोग ने एक व्यक्ति के खिलाफ गृह मंत्रालय द्वारा 40 साल पहले जारी किए गए लुकआउट नोटिस के सर्कुलर को सार्वजनिक करने का आदेश जारी किया है. इसके साथ ही आयोग ने अपने आदेश में गृह मंत्रालय की उस दलील को भी खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि यह एक गोपनीय सूचना है.
10. अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए अपने नागरिकों को जारी जीका वायरस की चेतावनी वापस ले ली है. आपको बता दे की सितंबर से अक्टूबर के बीच  एमपी के भोपाल और जयपुर में जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद अमेरिका ने यह चेतावनी जारी की थी जिसे अब अमेरिका ने वापस ले लिया है.

11.बसपा ने राजस्थान की पांच सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. आपको बता दे की बसपा राज्य की सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है और बाकी सीटों के लिए भी उम्मीदवारों के नाम जल्द ही घोषित किए जाने की बात सामने आ रही है.

12. डीजीसीए ने जेट एयरवेज को ग्रीष्मकालीन उड़ानों के तहत 31 मार्च से लेकर 25 अप्रैल तक के निर्धारित उड़ानों के शेड्यूल को मंजूरी दे दी है. आपको बता दे की वहीं दूसरी घरेलू विमानन कंपनियों विस्तारा, इंडिगो, एयर इंडिया और गोएयर की ग्रीष्मकालीन उड़ानों के शेड्यूल को 26 अक्तूबर तक की मंजूरी दिए जाने की बात सामने आ रही है.
13. कांग्रेस प्रत्याशी और मशहूर शायर इमरान प्रतापगढ़ी आज मुरादाबाद लोकसभा संसदीय सीट के लिए नामांकन करने जा रहे है. बताया जा रहा है की नामांकन में प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर और पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी समेत कई नेता के शामिल होने की खबर है.
14.कांग्रेसी नेता हार्दिक पटेल को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. हार्दिक ने सुप्रीम कोर्ट में गुजरात हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ अपील की थी जिसमें उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी गई थी. आपको बता दे की सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है.
15.बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज सर्वोच्च न्यायालय में अपनी और हाथी की प्रतिमाओं पर पैसा खर्च करने के मामले में अपना हलफनामा दाखिल किया. मायावती ने  शहरों में अपने द्वारा बनाई गई मूर्तियों की स्थापना को सही ठहराया और कहा कि ये लोगों की इच्छा थी.
16. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा के लोकप्रिय नारे कांग्रेस मुक्त नारे भारत पर असहमति जताते हुए कहा कांग्रेसमुक्त देश हो ऐसा मैं बोलता ही नहीं. कांग्रेस को नष्ट करो, ऐसा मैं कभी नहीं बोलता क्योंकि विपक्ष का रहना जरूरी है.
17. कांग्रेस दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी से गठबंधन को लेकर खुद ही असमंजस में दिख रही है. मीडिया रिपोर्टस की माने तो कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज सुबह फिर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्‍यक्ष शीला दीक्षित और दिल्‍ली प्रभारी पीसी चाको के साथ बैठक की . बताया जा रहा है इस दौरान आप के साथ गठबंधन को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है.
18. लोकसभ चुनाव के नजदीक आते ही राजनीतिक पार्टियों और नेताओं द्वारा वादों का दौर चल पड़ा है. इसी कड़ी में कांग्रेस ने कहा है कि हमारी सरकार बनते ही हम राफेल डील की जांच कराएंगे. आपको बता दे कीकांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र कमेटी के सदस्य बालचंद्र मुंगेकर ने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में आएगी तो पहले ही दिन राफेल डील की जांच शुरू करा दी जाएगी.
19.लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बिहार के दौरे पर है.  इस लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम की बिहार में यह पहली सभा होगी जहां पीएम मोदी आज बिहार के जमुई और गया में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे.
20. Amity law school noida द्वारा asia pacific rounds of manfred lachs space law moot court competition – 2019 का आयोजन किया गया. आइये देखते है हमारे संवादाता मान्वेंद्र कुमार की ये रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *