आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 21st August 2019

1. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के भारत सरकार के फैसले का समर्थन करते हुए बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अनुच्छेद 370 भारत का आंतरिक मामला है. बांग्लादेश ने ये भी कहा कि उसने हमेशा सिद्धांत की बात की वकालत की है. आपको बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय बांग्लादेश के दौरे पर हैं. aaj ka samachar hindi

2. अफगानिस्‍तान में अमेरिकी सैनिकों की वापसी की अटकलों के बीच राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने साफ कर दिया है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को पूरी तरह से वापस नहीं लिया जाएगा.

3. आइएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को तगड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आज उनकी याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा है कि याचिका में कुछ गलतियां थी उनमें सुधार हो चुका है मगर आज सुनवाई नहीं हो सकती है. आपको बता दें कि अब चिदंबरम की गिरफ्तारी की संभावना बढ़ गई है.

4. भारत के दौरे पर आए जांबिया के राष्ट्रपति एडगर चाग्वा लुंगु ने आज हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय रिश्ते मजबूत करने को लेकर चर्चा हुई इसके साथ ही भारत और जांबिया के बीच रक्षा समेत छह समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हुआ.

5. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बाद उनके भाई राहुल गांधी ने भी पी चिदंबरम का बचाव करते हुए मोदी सरकार पर सत्‍ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया और कहा कि ‘मोदी सरकार ईडी, सीबीआई व मीडिया के जरिए पी चिदंबरम के चरित्र का हनन कर रही है.’

6. पाकिस्तान की जेल में कैद कुलभूषण जाधव के मामले में एक बार फिर नया मोड़ आ गया है. आईसीजे ने पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव को कांउसलर एक्सेस देने का आदेश दे दिया है. जिसके बाद बाद पांचवीं बार आईसीजे में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने आ गए है. इसस पहले अनुच्छेद 370 के हटने के बाद पाक ने काउंसलर एक्सेस देने से मना कर दिया था.

7. पिछले काफी दिनों से एम्स में भर्ती पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत में थोड़ा सुधार देखा गया है. दरअसल कल एम्स के डॉक्टरों ने उनका डायलिसिस किया था जिसके बाद बताया जा रहा है कि उनकी हालत में थोड़ा सुधार है और अब शरीर में मूवमेंट देखी गई है. डॉक्टरों के मुताबिक जेटली के वाइटल ऑर्गन भी अब रिस्पॉन्ड कर रहे हैं.

सेना की सेवाओं का बिल वसूलता है “रक्षा मंत्रालय”

8. आईएनएक्स मामले में फरार चल रहे कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के नाम ईडी ने लुकआउट सर्कुलर जारी किया है जिससे अब वो बिना बताए विदेश नहीं जा सकेंगे.

9. अर्थव्यवस्था में सुस्ती और वस्त्र उद्योग क्षेत्र में मंदी से जुड़े एक विज्ञापन को लेकर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने आज सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश गंभीर मंदी का सामना कर रहा है, लेकिन सरकार कुंभकरण की नींद में सोई हुई है.

10. जम्मू-कश्मीर को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हिंदू-मुसलमान’ वाले बयान पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के चीफ और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए पूछा कि क्या भारत में हिंदू-मुसलमान एक समस्या है? अगर नहीं तो सरकार चुप क्यों है? aaj ka samachar hindi

11. 2022 के विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कैबिनेट का नए सिरे से विस्तार किया है. जिसमें 18 नए चेहरों को शामिल किया गया, जबकि पांच को प्रमोट करके कैबिनेट रैंक दिया गया है. आपको बता दें कि अपने पहले विस्तार में सीएम योगी ने क्षेत्रीय और जातिगत समीकरण को भरपूर साधने की कोशिश की है.

12. बिहार के मोकामा से विधायक अनंत सिंह के नाम जारी गिरफ्तारी वारंट के बाद पुलिस उन्हें ढूंढ रही है इस बीच खबर है कि अगर जल्द से जल्द उन्होंने पुलिस के सामने सरेंडर नहीं किया तो उनकी संपत्तियों को कुर्क किया जा सकता है. aaj ka samachar hindi

13. मध्य प्रदेश के मौजूदा सीएम कमलनाथ ने बाबूलाल गौर को याद करते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का जाना मध्य प्रदेश की राजनीति से एक ऐसे व्यक्ति का चले जाना है जो दलीय राजनीति से ऊपर प्रदेश के एक सर्वमान्य नेता थे. विशेषकर भोपाल के विकास के लिए उनकी चिंता हमेशा रहती थी.

14. राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव के मद्देनजर ABVP और NSUI ने अपने-अपने दावेदारों की घोषणा कर दिया है. जिसके तहत एबीवीपी ने अमित बड़बड़वाल तो एनएसयूआई की ओर से उत्तम चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है. हालंकि स्टूडेंट्स किसे समर्थन देते है इसका फैसला 27 अगस्त को ही हो सकेगा.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

15. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने भाजपा पर समाज में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के ‘फासीवादी एजेंडे’ को आगे बढ़ाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इस माहौल में देश में आर्थिक वृद्धि और रोजगार का सृजन नहीं हो सकता है.

16. अमेरिका-चीन के बीच चल रहे व्यापारिक खींचतान से भारतीय डायमंड कारोबार की चमक फीकी पड़ गई है. जिसका असर यह हो रहा है कि चालू वित्त वर्ष के शुरुआती चार महीनों में गुजरात के डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग कारोबार में 10-15 पर्सेंट नौकरियां चली गई हैं.

17. अमेरिका में किए गए एक शोध के जरिए दावा किया गया है कि काम में ब्रेक के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के कारण इंसानों के सोचने, समझने और याद करने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

18. स्ट्राइकर मनदीप सिंह की हैट्रिक की मदद से भारतीय हॉकी टीम ने जापान को 6-3 से हराकर ओलिंपिक टेस्ट टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना लिया है और अब फाइनल्स में आज भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड से होगा. aaj ka samachar hindi

19. पिछले एक साल से राजकुमार राव और मौनी रॉय की फिल्म मेड इन चाइना काफी चर्चा में है. इस फिल्म की रिलीज को कई बार टाला जा चुका है. लेकिन अब बताया जा रहा है कि अब यह फिल्म इस साल दिवाली पर रिलीज होगी.

20. पॉपुलर सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल के 10 हिट सीजन के बाद शो के मेकर्स जल्द ही 11वें सीजन को लॉन्च करने वाले हैं. इसके लिए ऑडिशन्स भी शुरू हो चुके हैं. इस बीच इसमें जज की भूमिका को लेकर सिंगर नेहा कक्कड़ ने कन्फर्म किया है वह ही इस बार भी इस शो को जज करेंगी.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *