आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 20th August 2019

1. नेपाल के बर्दिया नेशनल पार्क ने एक सींग वाले गैंडा के संरक्षण के लिए मोबाइल ऐप का प्रयोग शुरू किया है इसको लेकर पार्क के अधिकारियों का कहना है कि ऐप स्मार्टफोन, गैंडा की तस्वीर से ही उसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने में मदद करेगा. आपको बता दें कि एक सींग वाला गैंडा विलुप्त प्राय प्रजाति में शामिल है. aaj ka samachar

2. पीएम मोदी से बात करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत के खिलाफ नहीं देने से बचने की नसीहत देते हुए कहा है कि भारत से रिश्ते सुधारने की अपील किया है.

3. राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन मामले में आज 9वें दिन की सुनवाई हो रही है जहां रामलला के पक्ष में दलील देते हुए वकील एस वैद्यनाथन ने कोर्ट को बाबरी मस्जिद के स्थान पर राम मंदिर होने के सबूतों और तथ्यों को रखा.

4. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे को प्रवर्तन निदेशालय का नोटिस मिलने के बाद सियासत शुरू हो गई है. इस बीच राज के समर्थन में उनके समर्थकों ने 22 अगस्त को ठाणे बंद का आह्वान किया है वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस का कहना है कि जब कुछ किया नहीं है, तो डरने की क्या जरूरत है ?

5. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए आज गृहमंत्री व भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, जेपी नड्डा व बीएल संतोष ने चार राज्यों झारखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र और दिल्ली के चुनाव प्रभारियों के साथ बैठक की. आपको बता दें कि इन चारों ही राज्यों में अगले कुछ महीनों के अंदर विधानसभा चुनाव होने हैं.

6. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि आरएसएस का हौसला बढ़ा हुआ है और मंसूबे नापाक हैं. प्रियंका का कहना है कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत आरक्षण पर बहस के बहाने कथित तौर पर सामाजिक न्याय पर निशाना साधना चाहते हैं.   

7. तेलंगाना के निजामाबाद से भाजपा सांसद डी अरविंद ने कहा कि यहां के लोग इंद्र के नाम पर निजामाबाद का नाम रखने की मांग कर रहे हैं उनकी मांग है कि इसका नाम बदलकर इंदुर रखा जाए. उन्होंने बताया कि लोगों को लगता है कि निजामाबाद एक अशुभ नाम है.

डांसिंग अंकल के बाद अब डांसिंग डॉक्टर हुए वायरल

8. जेएनयू की छात्रा शेहला रशीद के कश्मीर वाले बयान पर कांग्रेस के कश्मीरी नेता सलमान निजामी के बाद अब गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में सोशल मीडिया के जरिए झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं, सुरक्षा बल हमारे देश की सुरक्षा करते हैं और उनके खिलाफ गलत बात को हम नहीं सुनेंगे. aaj ka samachar

9. पाकिस्तान के बालाकोट मामले का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि पड़ोस में हमारे खिलाफ बनाए जा रहे मंसूबों को बेकार कर हमारी सेना ने अपनी पहुंच का स्तर दिखाया है.

10. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अखबार के कागज पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाये जाने को वापस लेने से इनकार कर दिया करते हुए कहा कि घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए शुल्क लगाया गया है और आयात करने वालों को शुल्क का भुगतान करना होगा.

11. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने भांजे रतुल पुरी की गिरफ्तारी पर चुप्पी तोड़ते हुए आज कहा कि रतुल से मेरा कोई व्यावसायिक संबंध नहीं है और सरकार की यह कार्रवाई मुझे विशुद्ध रूप से दुर्भावना से ग्रसित प्रतीत होती है लेकिन मुझे अदालत पर पूरा भरोसा है कि वो इस बारे में सही रुख अपनाएगी.

12. अनुच्छेद 370 पर पार्टी के लचर रवैए के बाद यूपी कांग्रेस से इस्तीफों का दौर बंद होने का नाम नहीं ले रहा है. इसी कड़ी में प्रदेश कांग्रेस के एनजीओ विभाग के अध्यक्ष नवाब कंबर कैसर ने भी कांग्रेस से नाता तोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया है. आपको बता दें कि कंबर कैसर को लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह का वंशज कहा जाता है.

13. बिहार के बेगूसराय से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आज अनुच्छेद 370 के बाद पीओके की तरफ इशारा करते हुए नारा ‘जय कश्मीर जय भारत, अबकी बार उस पार.’ दिया है. aaj ka samachar

14. राजस्‍थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के नगरीय निकायों की माली हालत सुधारने के लिए टैक्स में बड़ी छूट की घोषणा किया है. जिसके तहत प्रदेश के सबसे बड़े निकाय यानी अकेले जयपुर नगर निगम में ही सभी तरह के टैक्स मिलाकर कुल 258 करोड़ रुपए की छूट जनता को दी जा रही है.

अंकुरित मूंग दाल खाने के अनोखे फायदे.

15. देश में आर्थिक मंदी की दस्तक के बीच HDFC बैंक के कॉर्पोरेट बैंकिंग हेड राहुल शुक्ला ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि मंदी के डर को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश में आर्थिक सुस्ती लोकसभा चुनाव से पहले के तीन महीनों में आर्थिक गतिविधियां कम होने के चलते आई है लेकिन अब यह रफ्तार पकड़ेगी.

16. मध्‍य प्रदेश के सिंगरौली में किसानों की फसल बर्बादी का मामला बढ़ता जा रहा है. दरअसल, एस्सार पावर एमपी लिमिटेड ने आरोप लगाया है कि स्‍थानीय लोगों को पर्यावरण कार्यकर्ता कंपनी के खिलाफ कान भरने का काम कर रहे हैं. आपको बता दें कि एमसीबी ने किसानों की फसल खरीब करने को लेकर एस्सार पावर एमपी लिमिटेड पर जुर्माना लगाया है.

17. शोधकर्ताओं ने एक ऐसा सेंसर विकसित करने का दावा किया है जो पसीने से आपके सेहत का राज बता सकता है. इसके अलावा यह शरीर में पानी की मात्रा के बारे में बता सकता है.

18. वेस्ट इंडीज A के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में उम्दा बोलिंग कर अपनी फॉर्म को साबित करने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने कहा कि वह टीम इंडिया से बाहर रहे तो अपनी बोलिंग पर काम करने का उन्हें मौका मिला.

19. हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अनुच्छेद 370 को लेकर बयान देने के मामले सोशल मीडिया ट्रोल किए जाने के बाद ट्रोलर्स को जबाव देते हुए अपना काम करने की नसीहत दी. आपको बता दें कि सोनम ने 370 हटाए जाने पर कहा था कि देश में बांटने वाली राजनीति हो रही है जिससे उन्हें काफी ठेस पहुंचा है. aaj ka samachar

20. अक्षय कुमार, विद्या बालन, तापसी पन्नू और सोनाक्षी सिन्हा स्टारर मिशन मंगल बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही हैं. ट्रेड रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म ने अब तक में 107.56 करोड़ की कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *