आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 16th May 2019

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने एक साक्षात्कार के दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि दीदी परंपरा का नुकसान कर रहीं हैं उन्होंने बंगाल की जनता को दबोच कर रखा है. लेकिन इस बार बंगाल की जनता बीजेपी को 300 पार कराएगी.

पश्चिम बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हुए विवाद के बाद चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में चुनाव प्रचार में एक दिन की कटौती कर दिया है जिससे नाराज ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर निशाना साधा और कहा कि चुनाव आयोग अमित शाह से डरा हुआ है, इसीलिए उसने एकतरफा कार्रवाई की है.

मै काम का हूँ, इसलिए मुझे चुना गया – विजय शंकर

लोकसभा चुनाव के अंतिम सातवें दौर के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी के मऊ, चंदौली और मीरजापुर में ताबड़तोड़ चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे.

केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक बार फिर 2008 के मुंबई मामलों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि साल 2008 में मुंबई घटना को कांग्रेस अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा बनाकर पाकिस्तान को वैश्विक स्तर पर अलग-थलग कर सकती थी, लेकिन वह उसमें विफल रही थी.

सातवें चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी का रुख साफ करते हुए कहा है कि 23 मई के बाद यदि कांग्रेस के पक्ष में आम सहमति नहीं बनती है तो भी हम गैर एनडीए दलों के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे. क्योंकि हमारा लक्ष्‍य यह है कि केंद्र में एनडीए सरकार नहीं आनी चाहिए.

गवर्नमेंट सेक्टर में यहां चल रही हैं बम्बर भर्तियां

भाजपा के स्टार प्रचारक दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कराए गए विकास कार्यों से विपक्षी घबराए हुए हैं. उन्हें रोकने के लिए गठबंधन तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि 19 मई को देश के सबसे बड़े हीरो का चुनाव है, इसलिए सोच समझ कर मतदान किया जाना जरूरी है.

चुनाव आयोग ने ट्विटर से एग्जिट पोल से संबंधित सभी ट्वीट को हटाने को कहा है. आपको बता दें कि आयोग ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि उसे इस बारे में कई शिकायतें मिली हैं.  

नाथूराम गोडसे पर विवादित बयान देने वाले साउथ के नेता कमल हासन पर मदुरई के तिरुप्पारनकुंद्रम विधानसभा क्षेत्र में प्रचार के दौरान चप्पल फेंकी गई है. इस मामले में पुलिस ने 11 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज किया है.

बिहार के मधेपुरा से सांसद पप्पू यादव ने चुनाव के बाद नीतीश कुमार के यूपीए में जाने का दावा करते हुए कहा कि बिहार के विकास के आधार पर और अपने स्वभाव के कारण नीतीश कुमार अपनी गलतियों को सुधारेंगे और फिर वह यूपीए में चले जाएंगे. उन्होंने कहा कि लालू यादव के परिवार की गलतियों के कारण बीच में नीतीश कुमार नहीं जा पाए थे.

शिवसेना ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार पर निशाना साधते हुए उन्हें घुसपैठियों का संरक्षक बताया और कहा कि बांग्लादेश से लाखों घुसपैठिये पश्चिम बंगाल में आए हैं और ‘वोट बैंक’ की राजनीति के तहत ममता बनर्जी ने उन्हें पूरा संरक्षण दिया है.

कांग्रेस नेता राजबब्बर ने प्रधानमंत्री मोदी को एक बार फिर हिटलर बताते हुए कहा कि 23 मई के इतिहास के पन्नों को पलटकर देखने से पता चलता है कि यह हिटलर का आखिरी दिन था.

समझौता एक्सप्रेस मामले से बरी हुए स्वामी असीमानंद ने कहा कि हिंदूओं और भगवा के खिलाफ नैरेटिव गढ़ा गया था. लेकिन एक के बाद एक तीनों ही मामलों से वह बरी हुए हैं और उनका बरी होना न सिर्फ उनके लिए बल्कि हिंदू व भगवा के खिलाफ रची साजिश की धारणा को भी खत्म करता है.

भाजपा नेता नारायण राणे ने दावा किया है कि 1989 में ठाकरे परिवार के आवास ‘मातोश्री’ को ध्वस्त करने की साजिश रची गई थी जिसके बाद उस समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे शरद पवार ने बाल ठाकरे के छोटे बेटे उद्धव ठाकरे को बुलाकर उन्हें इस खतरे से अवगत कराते हुए शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे को सभी सदस्यों के साथ कुछ दिनों के लिये किसी सुरक्षित स्थान पर रहने का निर्देश दिया था.  

नौकरी का झांसा देकर हैदराबाद की रहने वाली एक महिला कुलसुम बानों की ओमान में तस्करी की गई थी जिसे पांच महीने बाद वहां से बचा लिया गया है. सुरक्षित देश वापसी पर कुलसुम बानो ने मदद के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को धन्यवाद कहा है.

राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव ने केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय से बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह पर विरोधियों को पाकिस्तान भेजे जाने की उनकी बात को लेकर जमकर निशाना साधा और कहा कि भारत किसी के बाप देश नहीं है. जो सबको पाकिस्तान भेज देंगे.

योग गुरु बाबा रामदेव ने लोकसभा चुनाव में एक बार फिर एनडीए की पूर्ण बहुमत से जीत का दावा करते हुए कहा प्रधानमंत्री की कुर्सी पर नरेंद्र मोदी ही बैठेंगे. उन्होंने विपक्षी दलों को लेकर कहा कि मेरी भविष्यवाणी है कि 23 मई के बाद इस देश में कुछ लोगों का राजनीतिक स्वास्थ्य गड़बड़ हो जाएगा और उन्हें कपालभाति और अनुलोम-विलोम करने की जरूरत पड़ेगी.

दिल्ली के प्लस 2 सरकारी स्कूलों में उर्दू शिक्षकों की भारी कमी के बीच दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने संज्ञान लेते हुए दिल्ली सरकार के डायरेक्ट्रेट ऑफ एजुकेशन को पत्र लिखकर रिक्त पदों को भरने को कहा है.

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने तंज कसते हुए दावा किया कि नतीजे आने से पहले ही गठबंधन टूट जाएगा और दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता आपस में भिड़ पड़ेंगे.

जानिए कैसे वापस पायें अपनी खोई हुई ताकत

अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में शुद्ध अल्कोहल खपत में जबरदस्त इजाफा देखा जा रहा है. और प्रति व्यक्ति सालाना अल्कोहल खपत वृद्धि मामले में भारत वियतनाम के बाद विश्व में दूसरे स्थान पर है.

जम्मू कश्मीर में संसदीय चुनाव संपन्न होने के साथ ही विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोर पकड़ने लगी हैं. मौसम की चुनौतियों का सामना करने वाले जम्मू कश्मीर में अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने के आसार हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने अभी विधानसभा चुनाव करवाने के संबंध में कोई फैसला नहीं किया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *