आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 18th May 2019

लोकसभा चुनाव के प्रचार का अभियान समाप्त होते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने बाबा केदारनाथ का दर्शन करने के लिए आज केदारनाथ धाम पहुंचकर पूजा अर्चना किया.

केंद्र में नई सरकार बनने में क्षेत्रीय दलों की भूमिका पर अटकलों के बीच बीजू जनता दल के एक सीनियर नेता ने ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक का नाम प्रधानमंत्री उम्‍मीदवार के रूप में सामने रखा है.

नई सरकार बनाने को लेकर विपक्ष की मोर्चेबंदी को तेज करते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज नई दिल्‍ली में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से, इसके बाद लखनऊ में सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती से मुलाकात करेंगे.

world cup 2019 : तैयार है टीम इंडिया – भुवनेश्वर कुमार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की धार्मिक यात्रा के लिए चुनाव आयोग ने आज और कल उत्तराखंड स्थित केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की यात्रा की अनुमति देते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय को याद दिलाया है कि आदर्श आचार संहिता अभी भी लागू है.

केंद्रीय रेल व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने इस चुनाव में बड़ी जीत को लेकर आश्वस्त होते हुए कहा कि भाजपा अकेले ही 300 से अधिक सीटें लाएगी जबकि एनडीए की करीब 360 सीटें आ रही हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाइम पत्रिका में छपी कवर स्टोरी में उन्हें डिवाइडर इन चीफ बताने को लेकर जबाव देते हुए कहा कि इसे लिखने वाला पत्रकार पाकिस्तानी है. जो इसकी विश्वसनीयता के लिए पर्याप्त है.

भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर द्वारा नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने पर उद्यमी आनंद महिंद्रा ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि ‘75 साल से भारत महात्मा की भूमि रहा है. वह एक मशाल की तरह हैं. दुनिया ने जब अपनी नैतिकता गंवा दी, हमें गरीबी में धकेल दिया गया, उस वक्त भी हम अमीर थे क्योंकि हमारे पास बापू थे.

एक्टर और गुरदासपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार सनी देओल ने पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस द्वारा ‘सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करने’ की आशंका के मद्देनजर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का रुख करते हुए स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव के लिए अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की तैनाती समेत पर्याप्त कदम उठाने की मांग की है.

लोकसभा चुनाव के लिए करीब 2 महीने लंबा और आक्रामक प्रचार अभियान खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान 142 रैलियों को संबोधित किया और 4 रोड शो भी किए. वहीं दूसरी तरफ, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 128 रैलियों को संबोधित किया है.

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने चुनाव आयोग से नाथूराम गोडसे को ‘देशभक्त’ बताने वाली भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर की उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की है.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 और धारा 35-ए की समीक्षा करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि यह पता चलना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर को इन संवैधानिक प्रावधानों से फायदा हुआ है या नुकसान.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भगवा पर विरोधियों द्वारा लगाए गए दाग पर साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का बचाव करते हुए कहा कि साध्वी की उम्मीदवारी भगवा विवाद के फर्जी मामले के खिलाफ एक सत्याग्रह है. तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने वोटबैंक की राजनीति के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया था.

गुरदासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील कुमार जाखड़ ने अपने चुनावी हलफनामे में 1.53 करोड़ रुपए की चल संपत्ति के अलावा स्विस बैंक में पत्नी के नाम पर करीब सात करोड़ रुपए जमा होने की जानकारी दी है.

“कुर्मा जयंती” पर विशेष

उत्तर प्रदेश की लखनऊ सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम ने पटना साहिब से पार्टी के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने ‘पार्टी धर्म’ का पालन नहीं किया है. वह राजनीति को बहुत हल्का समझ रहे हैं.’

मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक अपना अंतरिक्ष यान प्रक्षेपित करने के बाद इसरो अब 2023 तक शुक्र ग्रह पर अपना यान प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है.  

आज ही के दिन यानी 18 मई 1974 को राजस्थान के पोकरण में अपने पहले भूमिगत परमाणु बम का परीक्षण किया था. इस परीक्षण के साथ भारत दुनिया के उन छह देशों में शामिल हो गया जो परमाणु शक्ति संपन्न देश थे. भारत से पहले पांच देश अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, चीन और फ्रांस के पास परमाणु शक्ति थी.

बुद्ध पूर्णिमा : बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार

दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी एमेजन की हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान मामले में मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. अब इस मामले में नोएडा के एक व्यक्ति ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में अमेजन पर एफआईआर दर्ज कराया है.

पश्चिम बंगाल में बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के बीच मुकाबले में समाज का तेजी से ध्रुवीकरण हुआ है. आपको बता दें कि सुंदरबन क्षेत्र में जंगलों की देवी कही जाने वाली बोनबीबी को अब तक हिंदू और मुसलमान दोनों पूजते रहे हैं, लेकिन इन दिनों बोनबीबी को एक तरह से हिंदू देवी बताने की ही कोशिश की जा रही है.

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने चुनाव परिणाम आने से पहले ही अपनी हार मानते हुए कहा कि हम सोच रहे थे कि हम दिल्ली की सातों सीटें जीतेंगे लेकिन आखिरी लम्हों पर सारा का सारा वोट कांग्रेस को चला गया.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

पंजाब की गुरदासपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे बॉलीवुड सुपरस्टार सनी देओल के पिता धर्मेंद्र ने अपने बेटे की जीत का दावा करते हुए कहा कि पंजाब में कैप्टन के साथ मेरी दोस्ती अच्छी है और मैं उनके साथ पटियाला पैग मारकर आपके काम करवा लूंगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *