आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 14th May 2019

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी और एनडीए सीटों में इजाफा होने का दावा करते हुए गठबंधन की राजनीति पर कहा कि इससे देश की एकता और मजबूत होती है. उन्होंने यह भी कहा कि मुझे गठबंधन सरकार चलाने का लंबा अनुभव है.

2 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पीएम मोदी को विकास और देश की सुरक्षा का प्रतीक बताते हुए कहा कि वह 56 नहीं, 156 ईंच का सीना लिए खड़ा है. और अगर पाकिस्तान पुलवामा जैसी हरकत दोबारा करता है तो वह नक्शे पर नहीं मिलेगा.

3  लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान से पहले जनता को अपने पक्ष में करने के लिए आज यूपी के बलिया में पीएम नरेन्द्र मोदी भाजपा विजय संकल्प रैली को संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि बलिया में 19 मई को मतदान होना है.

4 गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज अंतिम चरण के मतदान से पहले भाजपा की सहयोगी अपना दल की मुखिया और केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के लिए मीरजापुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद गृहमंत्री जिले के वरिष्ठ पदाधिकारियों व संगठनों से जुड़े तमाम लोगों से विचार-विमर्श कर पार्टी की जीत के लिए रणनीति बनाएंगे.

5 जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व सीएम व कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने इस बार यूपी में भाजपा के 10-15 सीटों पर सिमटने का दावा करते हुए कहा कि इस बार देश में परिवर्तन होगा. बीजेपी अब केंद्र में नहीं आएगी.

आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 14th May 2019

6 यूपी में बसपा प्रमुख मायावती के शासनकाल के दौरान हुए चीनी मिल घोटाला प्रवर्तन निदेशालय की जांच के दायरे में आ गया है. इस मामले में मायावती के खिलाफ जांच में सीबीआई को सबूत मिले हैं जिसे ईडी को सौंप दिया गया है. अब प्रवर्तन निदेशालय इस केस में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करेगा.

7 एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने खुलासा किया है कि पिछले पांच सालों में देश की आर्थिक विकास दर अधिकतम 8.2 फीसदी हुआ  रही है, जबकि देश के सांसदों का खूब आर्थिक विकास हुआ है और इन पांच सालों में सांसदों की संपत्ति 41 फीसदी बढ़ी है. जिसमें भाजपा और कांग्रेस समेत सभी दलों के सांसद शामिल हैं.

8 लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मीम बनाने के आरोप में 14 दिन के लिए जेल भेजी गई बीजेपी की नेता प्रियंका शर्मा की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

9 हरियाणा के पलवल में एक मतदान केंद्र पर वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश के आरोप में बीजेपी के एक पोलिंग एजेंट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. इस बीच, चुनाव आयोग ने उक्त मतदान केंद्र पर फिर से मतदान कराने का आदेश दिया है.

10 इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म को ज्यादा स्मार्ट और ज्यादा कंफर्टेबल बनाने की तैयारी में भारतीय सेना कर रही है. आपको बता दें कि आर्मी यूनिफॉर्म में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं इसे लेकर आर्मी हेडक्वॉर्टर ने फील्ड में तैनात आर्मी कमांड और आर्मी ऑफिसर्स से भी सुझाव देने को कहा है.

मंद बुद्धि बच्चों का मेमोरी पॉवर बढ़ने एवं बैक पैन, जॉइंट पैन, के चमत्कारी उपाय।

11 कर्नाटक में चल रही सियासी खींचतान के बीच कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि लोकसभा चुनावों के नतीजों के ऐलान के बाद बीजेपी के कई विधायक उनकी पार्टी में शामिल हो जाएंगे.

12 मतगणना से पहले विपक्ष को एकजुट रखने और राष्ट्रपति से मिलने की आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू रणनीति को तगड़ा झटका देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्षी दलों की बैठक को ना कह दिया है, वहीं बसपा प्रमुख मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी इस पर चुप्पी साध लिया है.

13 केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने महाराष्ट्र के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख पर निशाना साधते हुए कहा था कि 26/11 मामले के दौरान वह अपने बेटे रितेश देशमुख के लिए बॉलीवुड फिल्म में रोल दिलवाने को लेकर चिंता कर रहे थे. इस बात पर अब रितेश ने जवाब देते हुए कहा कि ये सच है कि वह अपने पिता के साथ ताज/ऑबेराय होटल गए थे, लेकिन ये झूठ है कि वह किसी फिल्म में रोल दिलाने की कोशिश कर रहे थे.

14 सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने आखिरी चरण के मतदान से पहले यूपी की मिर्जापुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ललितेशपति त्रिपाठी को समर्थन दे दिया है. वहीं महाराजगंज में एसपी उम्मीदवार अखिलेश सिंह और बांसगांव में बीएसपी उम्मीदवार सदल प्रसाद व संतकबीर नगर से बीएसपी के ही उम्मीदवार भीष्म शंकर तिवारी को समर्थन किया है.

15 बसपा प्रमुख मायावती ने भाजपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आजादी के बाद देश व अधिकांश राज्यों में सत्ता कांग्रेस पार्टी के हाथों में रही है लेकिन उनकी गलत कार्यप्रणाली के कारण उन्हें सत्ता से बाहर होना पड़ा और अब वर्तमान में भाजपा भी गलत कार्यप्रणाली की वजह से केंद्र की सत्ता से बाहर चली जायेगी. इनकी नाटकबाजी व जुमलेबाजी काम नहीं आने वाली.

16 रमजान के पाक महीने में धार्मिक सहिष्णुता और सार्वभौम स्वीकृति की एक अनूठी मिसाल तिहार जेल में देखने को मिली है दरअसल तिहाड़ प्रशासन के मुताबिक जेल में इस बार कम से कम 150 हिंदू कैदी रोजा रख रहे हैं.

17 यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में पांच लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों के पाइपलाइन में होने का दावा करते हुए कहा कि आज विश्व के उद्योगपतियों की नजर में भारत निवेश का बेहतर स्थान है.

18 कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य ¨सधिया ने सपा, बसपा और भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का हाल 25 साल से बेहाल है. यहां पर बसपा, सपा और भाजपा सबने एक ही काम किया और जब से भगवाधारी योगी आए हैं, महिलाओं का उत्पीड़न बढ़ गया है.

19 वातावरण में तेजी से असंतुलित हो रहे कार्बन डाई आक्साइड को कम करने का तरीका आइसलैंड में वैज्ञानिकों ने खोज लिया है. आपको बता दें कि रिसर्चर अब इस खतरनाक ग्रीन हाउस गैस को चट्टानों में बदल रहे हैं. जिससे पर्यावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की कमी तो हो रही है. साथ ही जीवाश्म ईधन बनाने की प्रक्रिया भी छोटी हो गई है.

20 कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता व राज्य सभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने विभिन्न दलों के गठबंधन पर चुटकी लेते हुए कहा कि गठबंधन जितनी सीटों पर चुनाव लड़ रहा है उतनी सीटों से यह लोग अविश्वास प्रस्ताव भी नहीं ला सकते. उन्होंने यह भी दावा किया कि केंद्र में भाजपा का विकल्प केवल कांग्रेस ही है.

One thought on “आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 14th May 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *