आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 17th May 2019

1 एक शोध में कहा गया है कि हिंद महासागर में ऑस्‍ट्रेलिया के निकट बसे कुछ द्वीपों के तटों पर प्लास्टिक का जो कचरा जमा हो गया है, उसमें 10 लाख जूते और पौने चार लाख टूथब्रश सहित करीब साढ़े 41 करोड़ प्लास्टिक के टुकड़े पाये गए हैं.

2 अमेरिका ने गलत आचरण, वीजा नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 52 पाकिस्तानी प्रवासियों को वापस स्वदेश भेज दिया है. ये प्रवासी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विशेष विमान से इस्लामाबाद पहुंचे.

3 आखिरी चरण के चुनाव से पहले नाथूराम गोडसे और महात्मा गांधी पर साध्वी प्रज्ञा के बयान पर प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि वह प्रज्ञा को कभी माफ नहीं कर पाएंगे.

4 यूपी के मिर्जापुर में एक चुनावी रैली के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह नेता नहीं अभिनेता हैं. इससे अच्छा तो अमिताभ बच्चन को पीएम बना दिया होता.

5 नाथूराम गोडसे पर बीजेपी नेताओं साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े और सांसद नलीन कटील के बयानों पर सियासी बवाल के बाद भड़के पार्टी चीफ अमित शाह ने कहा कि इन नेताओं के ये बयान उनके निजी बयान हैं और पार्टी का इससे कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने तीनों बयानों को अनुशासन समिति को भेजने की बात कही है.

पीएम पद के लिए मैं फिट- मायवती

6 मध्य प्रदेश के खरगौन में आम चुनावों के लिए अपनी अंतिम सभा में पीएम मोदी ने कहा, ‘ मैं तो 3-4 दिन से सुन रहा हूं- अबकी बार, 300 पार. उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन में जाकर वोट देने में केवल 5 सेकंड का वक्त लगता है और आप मुझे 5 सेकंड देकर अगले 5 सालों की सत्ता सौंप दीजिए.’

7 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिमाचल प्रदेश के सोलन में पीएम नरेंद्र मोदी पर नोटबदी को लेकर जोरदार निशाना साधते हुए इस फैसले में किसी को साथ न लेने का आरोप लगाया और कहा कि नोटबंदी के दौरान उन्होंने अपनी कैबिनेट को ताले में बंद कर दिया था.

8 एनआईए कोर्ट ने मालेगांव मामले के आरोपियों साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, कर्नल पुरोहित और स्वामी असीमानंद के कोर्ट में मौजूद नहीं रहने पर नाराजी जताते हुए सभी को सप्ताह में एक दिन कोर्ट रूम में मौजूद रहने का आदेश दिया है.

9 कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कल बयान दिया था कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को बहुत पहले मुख्यमंत्री बना देना चाहिए था जिस पर मचे राजनीतिक बवाल के बीच मल्लिकार्जुन ख़ड़गे ने ये मामला अब बंद हो चुका है. इसलिए अब इस तरह की बयानबाजी का कोई मतलब नहीं है.

10 यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी के प्रदेश में 74 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा करते हुए कहा कि पूरे देश में भाजपा 300 से ज्यादा सीटें हासिल करेगी.

बालों का झड़ना,डैंड्रफ,दोमुंहे और रूखे बालों का जबरदस्त नुस्खा

11 बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा आज प्रचार का आखरी दिन है इसके बाद भी पलटू चाचा ने घोषणा पत्र जारी नहीं किया. उन्होंने कहा कि नीतीश, रामविलास और सुशील मोदी जब एक मंच पर भी होते हैं तो 200 लोगों भीड़ ही जुटती है.

12 मध्य प्रदेश बीजेपी के नेता अनिल सौमित्र ने महात्मा गांधी को लेकर विवादित बयान देते हुए कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रपिता थे, लेकिन पाकिस्तान राष्ट्र के. भारत राष्ट्र में तो उनके जैसे करोड़ों पुत्र हुए. कुछ लायक तो कुछ नालायक.

13 राजस्थान में दुर्व्यवहार घटनाओं पर राजस्थान हाईकोर्ट ने आज गहलोत सरकार पर तल्ख टिप्पणी करते हुए नोटिस भेज कर जवाब तलब किया और कहा कि प्रशासन और पुलिस एकदम नकारा साबित हुए हैं. अब सरकार को इस नोटिस का जवाब 27 मई तक देना है.

14 उत्तराखण्ड के वन मंत्री को बिना फॉरेस्ट चीफ जयराज की विदेश दौरे की अनुमति संबंधी पत्रावली कार्मिक विभाग से सीधे मुख्यमंत्री को भेजे जाने पर वन मंत्री हरक सिंह रावत ने अपनी अनदेखी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि वह मंत्री पद छोड़ देंगे. उन्हें मंत्री पद का कोई लालच नहीं है.

15 विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार तनातनी से भारत के लिए दोनों देशों में निर्यात अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी और भारत दोनों देशों में परिधान, कृषि, वाहन और मशीनरी के क्षेत्र में निर्यात अवसर हासिल कर सकता है.

16 स्विट्जरलैंड की ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट में दावा किया है कि अगर केंद्र में एनडीए की सरकार नहीं बनती है तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक 15 फीसदी तक गिर जाएगा.

17 कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया ने एक शोध मे दावा किया है कि भारत में हर पांच युवा वयस्कों में से एक को उच्च रक्तचाप से पीड़ित है.

18 ऑस्ट्रेलियाई कोच मैथ्यू मोट महिला क्रिकेट में भारत को ‘सोया हुआ शेर’करार देते हुए कहा कि देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. भारत में क्रिकेट को लेकर दीवानगी है और बल्लेबाजी में तीन से चार विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं.’

19 मी टू मामले को लेकर अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकरपर गवाहों को डराने और धमकाते हुए कहा कि शोषण केस मामले में अब तक जांच चल रही है. उन्होंने कहा कि नाना पाटेकर को निर्दोष साबित नही किया गया.

20 टाइगर श्राफ अभिनीत फिल्म रैम्बो अगले इसी साल गांधी जयंती के मौके पर रिलीज होगी. आपको बता दें कि इस फिल्म के डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *