आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 28th May

1 . पीएम नरेंद्र मोदी के 30 मई को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक समेत आठ देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है . आपको बता दे कि इसके अलावा  किर्गिस्तान के राष्ट्रपति और मॉरिशस के पीएम को भी न्योता भेजा गया है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में एनडीए को 2014 से भी प्रचण्ड जीत मिली है. 

2. ऐसे कयास लगाए  जा रहे है कि संगठन के स्तर पर पांच साल में भाजपा को ऐतिहासिक सफलता दिलानेवाले  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अब नरेंद्र मोदी केबिनेट में दिख सकते है.  साथ इस बात की भी चर्चा है कि अगर अमित शाह मोदी केबिनेट में दिखाई देंगे तो उनकी जगह केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा ले सकते है.

3. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी के अंदर हलचल मची हुई है. इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने इस्तीफे के फैसले पर अड़े हुए हैं और पार्टी के अंदर इसको लेकर असमंजस की स्थिति का दौर चल रहा है.  वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद पर बने रहने के लिए राहुल को समझाने का काम  पार्टी के वरिष्ठ नेता लगातार करते नजर आ रहे है.

4. शिवसेना प्रमुख उद्द्व ठाकरे के बेटे और युवा सेना के प्रमुख आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र में अक्टूबर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में बतौर शिवसेना प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि एनडीए की प्रचंड जीत और महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी गठबंधन के शानदार प्रदर्शन के बाद आदित्य अब राजनीति में आने का मन बनाया है.

5.  आचार संहिता खत्म होते ही अब  कांग्रेस शासित राज्य  छत्तीसगढ़ में राइट टू हेल्थ स्कीम को लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है. खबरों की माने तो  मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही छत्तीसगढ़ राइट टू हेल्थ स्कीम लागू करने वाला देश का पहला राज्य हो सकता है.

झारखंड: नक्सली हमले में 16 जवान घायल

6. केंद्रीय सूचना आयोग के निर्देशों के बाद आरबीआई बड़े लोन डिफाल्टरों के नाम उजागर करने जा रहा है.  आपको बता दे कि  एक सामाजिक कार्यकर्ता की अपील पर सीआईसी ने समाधान प्रक्रिया के लिए भेजे गए लोन डिफाल्टरों के नामों का खुलासा करने का निर्देश जारी किया है.

7. हरियाणा की मनोहरलाल  खट्टर  सरकार ने  सरकार ने गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी, रैपिड मेट्रो तक मेट्रो रेल कनेक्टिविटी की डीपीआर को मंजूरी दे दी है. आपको बता दे कि हरियाणा के  सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की चौथी बैठक में यह निर्णय लिया गया है.

8. पीएम नरेंद्र मोदी को अपनी प्याज की फसल को बेचकर उसका पैसा मनीऑर्डर कर चर्चा में आने वाले नासिक के किसान  संजय साठे  ने अब नितिन गडकरी को कृषि मंत्री बनाने का आग्रह किया है.  इसके साथ ही किसान संजय साठे ने अपने पत्र में  पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में सफलता के लिए शुभकामना दी  है.

9. दिल्ली उच्च न्यायालय  ने ईडी की याचिका पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. आपको  बता दे कि ईडी ने लंदन की संपत्ति से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में वाड्रा की अग्रिम जमानत रद्द करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है.

10. पश्चिम बंगाल  सरकार ने अलापन बंदोपाध्याय को राज्य का नया गृह सचिव नियुक्त किया  है और  साथ ही बड़े पैमाने पर आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए जाने की खबर सामने आ रही है.  

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

11. लोकसभा चुनाव  में प्रचंड जीत के बाद नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट 30 मई को शपथ ग्रहण के बाद नई सरकार बनाने जा रही है. वहीं खबरों की माने तो  इसके पहले ही नई सरकार द्वारा अपने कार्यकाल के पहले 100 दिन का एक्शन प्लान तैयार कर लिया है.

12.खबरों की माने तो  जेट एयरवेज की सेवा ठप होने की बाद से उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी इंडिगो एयरलाइंस को पांच गुना मुनाफा हुआ है.

13. मीडिया रिपोर्टस की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अनौपचारिक रूप से फिर मुलाकात कर सकते है. बताया जा रहा है कि  यह मुलाकात साल के अंत तक कभी भी हो सकती है. 

14. भाजपा नेता मुकुल रॉय ने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी के खराब प्रदर्शन के बाद टीएमसी के कई विधायक भाजपा के संपर्क में है  और आज  मंगलवार को वे विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा ने बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को कड़ी टक्कर देते हुए बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से 18 सीटों पर जीत दर्जी की है.

15. खबरों की माने तो बड़े बहुमत के साथ वापसी करने वाली नरेंद्र मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में सबसे पहले नौकरियों के मोर्चे पर काम करेगी. आपको बता दे कि  केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों में खाली पड़े पदों और मौजूदा जरूरतों को देखते हुए रिपोर्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

16. लोकसभा चुनाव  2019 में  यूपी में समाजवादी पार्टी  के प्रदर्शन को लेकर मंथन जारी है. बताया जा रहा है कि सपा  संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ देर तक बैठक की जिसमें संगठन में बदलाव को लेकर चर्चा हुई है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में सपा ने मात्र पांच सीटों पर जीत हासिल की है.

17 .  बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड 2019 के कक्षा 12 के कम्पार्टमेंट रिजल्ट आज मंगलवार को जारी करने जा रहा है . आपको बता दे कि   BSEB पटना इंटरमीडिएट या कक्षा 12 वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्‍ट आज दोपहर में जारी किया जा सकता है.

18. तेलंगाना में रहने वाले एक युवक गौरव कुमार ने एक ही दिन में एक हजार से ज्यादा गरीबों को खाना खिलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. आपोक बता दे कि गौतम का नाम यूनिवर्सल बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया है.

19. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बता रहे है कि छतरपुर में  सांईबाबा की पालकी यात्रा निकाली गई जिसमें बडी संख्या में भक्तों ने भाग लिया और महिलाओं ने कलश यात्रा निकाला.  आपको बता दि कि छतरपुर शहर में आज सुबह से सांईं मंदिर में भक्तों की भीड़ जुटना प्रांरभ हो गई थी.

20.विश्व कप  2019 30 मई से शुरू होने जा रहा है और इसकी तैयारी में सभी टीम लगी हुई है. इसे के तहत आज टीम इंडिया आज बांग्लादेश के खिलाफ अपना दूसरा अभ्यास मैच खेलगी. आपक बता दे कि विश्व कप में टींम इंडिया का पहला मुकाबाल दक्षिण अफ्रीका से होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *