आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 5th June 2019

1. खबर है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पाकिस्तान की गिरती अर्थव्‍यवस्‍था को थामने में जी-जान से जुट गए हैं. इस संबंध में खबर आ रही है कि इस कवायद में वह तमाम विभागों और मंत्रालयों के बजट में कटौती कर रहे हैं. badi khabrein 5th june

2. उत्तर कोरिया ने अपने ऊपर लगाए गए प्रतिबंधों के मामले पर कहा कि हमारा धैर्य जवाब दे रहा है, इसलिए अमेरिका बातचीत के लिए सही कूटनीतिक प्रक्रिया अपनाए. आपको बता दें कि उत्‍तर कोरिया का यह बयान हनोई शिखर सम्मेलन के विफल होने के बाद आया है.

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने 21 जून को विश्व योग दिवस से पहले आज लोगों से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने की अपील की है. इसके साथ ही पीएम ने योग के अनेकों फायदों की तरफ ध्यान दिलाते हुए योगासन का एक छोटा सा वीडियो भी पोस्ट किया. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली, शिमला, मैसुरु, अहमदाबाद और रांची का नाम इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए चुना गया है.

4. बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को अंतरिम बज में किए गए आवंटन को चालू वित्त वर्ष के लिए पूर्ण बजट में भी जारी रखने के संकेत दिए हैं. गौरतलब है कि पूर्ण बजट लोकसभा में 5 जुलाई को पेश किया जाएगा.

5. यूपी में सियासी हलचल थमता नहीं दिख रहा है. दरअसल सपा और बसपा के आगामी उपचुनावों में अकेले मैदान में उतरने के फैसले के एक दिन बाद ही राष्ट्रीय लोक दल (RLD) ने भी बड़ा ऐलान करते हुए आगामी उपचुनाव में अकेले मैदान में उतरने का फैसला कर लिया है. आपको बता दें कि आगामी दिनों में राज्य की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है जिसके लिए राजनीतिक दल अपनी-अपनी कमर कसते नजर आ रहे है.

6. सीबीआई ने नारदा स्टिंग ऑपरेशन केस के मामले में वेस्ट बंगाल के बर्दवान के पूर्व एसपी एचएमएस मिर्जा को पूछताछ के लिए समन भेजा है. आपको बता दें कि वर्ष 2014 में नारद स्टिंग मामले में कथित तौर पर कारोबारी मैथ्यू सैमुअल से रुपये लेते हुए टीएमसी के कई नेता और मंत्री आए थे. badi khabrein 5th june

7. बसपा सुप्रीमो मायावती द्वारा गठबंधन से अलग जाने पर अखिलेश यादव ने मीडिया से बातचीत में बेहद सधी हुई प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जब आप कुछ नया करते हैं तो भले ही सफलता न मिले, लेकिन काफी कुछ सीखने को मिलता है.

आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 5th June 2019

8. मध्यप्रदेश के ग्वालियर से लोकसभा चुनाव में भाग लेने वाले  और कांग्रेस प्रत्याशी अशोक सिंह को हरा कर सांसद बने विवेक नारायण शेजवलकर ने ग्वालियर नगर निगम के महापौर पद से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि आज उन्होंने संभागायुक्त बीएम शर्मा को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. badi khabrein 5th june

9. खबर है कि तेलंगाना सरकार किसानों की कर्जमाफी पर 32,000 हजार रुपये खर्च करेगी. इसके साथ ही ही आपको बता दें कि यह राशि परे देश में किसी भी राज्य द्वारा खर्च की जाने वाली अधिकतम राशि होगी.

10. आज भारतीय मौसम विभाग द्वारा देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंकी वयक्त की है. आपको बता दें कि मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक आज पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, सहित कई राज्यों में  भारी बारिश हो सकती है.

11. इलेक्शन कमीशन ने कहा है कि इस साल जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि अमरनाथ यात्रा के समाप्त होने के बाद जम्मू कश्मीर में कभी भी विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है.

12. कर्नाटक के एक गांव में भूजल स्‍तर को बरकरार रखने के लिए स्‍थानीय लोगों द्वारा जोर-शोर से प्रयास किया जा रहा है. आपको बता दें कि इस क्रम में राज्य के शिमोगा स्‍थित विटागोंडाना कोप्‍पा गांव में सरकार के सहयोग और क्राउड फंडिंग के जरिए जल स्रोत को फिर से शुरू किया गया है जिसकी प्रशंसा हर कोई कर रहा है.

13. राजधानी दिल्ली में महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा कराने की दिल्ली की केजरीवाल सरकार की योजना को लेकर दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने कहा कि अगर केजरीवाल इस योजना को अंजाम तक पहुंचा सकें तो यह प्रस्ताव अच्छा है. इसके साथ ही शीला दिक्षित ने कहा कि केजरीवाल सरकार के इस योजना को राजनीतिक रूप में देखा जाना चाहिए.

14. केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर मोदी मंत्रिमंडल में मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सात जून को पहली बार हिमाचलप्रदेश के हमीरपुर पहुंचेंगे. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि उनके स्वागत को जिला भाजपा ने तैयारियां जोर शोर से शुरू कर दी हैं और उनके आने की खबर को लेकर कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है.

गर्मी में चेहरे को धुप में काला होने से बचने का आसान उपाय

15. भारत में बजट एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने ऐलान किया है कि कंपनी जुलाई से दो नए इंटरनेशनल रूट्स शुरू करेगी, जिसमें पहला मुंबई-दम्माम होगा और दूसरा चेन्नई-क्वालालंपुर है, जहां के लिए हवाई यात्रा शुरू की जाएगी.

16. खबर है कि गूगल मेप्स में इंडियन यूजर्स के हिसाब से तीन नए इंडिया सेंट्रिक फीचर्स को जोडा गया हैं. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इन तीन नेविगेशन फीचर्स के जरिए यूजर्स पब्लिक ट्रांसपोर्ट को नेविगेट कर सकने में सक्ष्म होंगे.

17. वैज्ञानिकों ने प्रतिदन घरों से निकलने वाले प्लास्टिक कचरे से निजात पाने का एक अनोखा तरीका विकसित किया है. इस मामले में वैज्ञानिकों का कहना है कि नई तकनीक से प्लास्टिक कचरे से जेट ईंधन बन सकता है. badi khabrein 5th june

18. World Cup 2019 में भारत आज अपना पहला मैंच खेल रह है जहां भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका की टीम से हो रहा है. आपको बता दें कि दोनो ही टीमें ने आज के मैंच में जीत हासिल करने के लिए नेट पर खूब पसीना बहाया है और आज के मैंच को लेकर क्रिकेट प्रमियों में गजब का उत्साह देखने मिल रहा है. badi khabrein 5th june

19. आज ईद के मौके पर रिलीज हुई बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की मूवी “भारत” आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. आपको बता दें कि इस फिल्म को देखने के लिए आज सुबह से ही सिनेमाघरों के बाहर सिनेमाप्रमियों की लम्बी-लम्बी कतारे देखने को मिली.

20. आज विश्व पर्यावरण दिवस मौके पर बॉलीवुड जगत ने एक गाना ‘हवा आने दे’ रिलीज करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया है. आपको बता दें कि इस गाने के जरिए बॉलीवुड स्टार्स हवा को शुद्ध बनाने की अपील करते नजर आ रहे है. badi khabrein 5th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *