अब लोन लेना हुआ औरआसान, बैंको ने घटाई ब्याज की दरें

आज कल की महंगाई के ज़माने में आम नागरिक के लिए घर खरीदना बहुत ही मुश्किल है. सिर्फ घर ही नही आम नागरिक के लिए तो किसी भी तरह का लोन लेना मुश्किल है,लेकिन ऐसी स्तिथि में देश के कुछ बड़े बैंको ने आम आदमी को लोन की दरें घटाते हुए एक अच्छा तोहफा दिया है.

चंद्रयान-2 : 15 जुलाई को फिर इतिहास रचेगा ISRO

दरअसल, देश के कुछ दिग्गज बैंकों ने अपने लोन कि ब्याज दरे घटाई है ताकि लोन लेने वाले कस्टमर को आसानी हो. चलिए बताते है आपको के किन-किन बैंको ने कितनी बयाज दरे घटाई है. सिंडिकेट बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी की कटौती की है. सिंडिकेट बैंक ने शेयर बाजार को सुचना देते हुए बताया की एमसीएलआर को घटाकर 8.60 फीसदी किया गया है जो की मौजूदा समय में यह दर 8.65 फीसदी थी. 0.5 फीसद से दरें घटा कर 8.15 फीसदी, 8.25 फीसदी, 8.45 फीसदी और 8.55 फीसदी किया गया है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

वहीं बैंक ने अपनी आधार दर को 9.50 फीसदी पर कायम रखा है. इसके अलावा ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) ने भी एमसीएलआर में 0.10 फीसदी तक की कटौती की थी. इसी के साथ नई ब्याज दर एक दिन के लिए 8.20 फीसदी और एक महीने की अवधि के लिए 8.25 फीसदी हो गई है. इसी तरह बैंक ने तीन माह, छह माह और एक वर्ष की अवधि के लिए कर्ज पर ब्याज दर को 0.05 फीसदी घटाया है.

साथ ही देश कमर्शियल बैंक SBI ने भी ब्याज डरे घटाई है. SBI ने अपनी सभी अवधि के कर्ज पर 0.05 फीसदी कटौती की घोषणा की है. बैंक की ओर से जारी विज्ञापन में कहा गया था कि नई दरें बुधवार से प्रभावी हो जाएंगी. बुधवार से लागू होने वाली ये नई ब्याज दरे आम नागरिक को फायदा जरूर देगी और इसके सहारे आम नागरिक को बैंको से लोन लोने में आसानी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *