Bear Grylls के साथ जंगल में वक़्त बिताते दिखे PM Modi

डिस्कवरी चैनल का सबसे लोकप्रिय शो man vs wild तो सभी ने देखा होगा और यह शो सिर्फ Bear Grylls के रोमांच के लिए ही फेमस है जिसमे वह पूरी दुनिया के जंगलो में घूमते है और वह कुछ दिन बिताते और वह सर्वाइव करते हैं.

लेकिन सोमवार रात को इस शो का नया एपिसोड On Air हुआ जिसमे आकर्षण का केंद्र बने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। जी हां डिस्कवरी चैनल के एडवेंचर शो ‘Man Vs Wild’ के मेजबान बेयर ग्रिल्स  के साथ उत्तराखंड स्थित जिम कार्बेट के जंगलों में प्रधानमंत्री मोदी का नया रूप देखने को मिला।

भारत के प्रधानमंत्री और जिम्मेदार व्यक्ति होने के नाते शो में निसंदेह मोदी से कोई बड़ा जोखिम उठाने की अपेक्षा नहीं थी, जैसा की बेयर ग्रिल्स के शो में आमतौर पर दिखता है। हालांकि मोदी ने इस शो में जैसा साहस और जैसी सहजता दिखाई, वह सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है। और यही कारण रहा कि बेयर ग्रिल्स भी मोदी के मुरीद हुए बिना नहीं रह पाए।

इस रोमांचक सफर की बात करे तो बेयर और मोदी ने इस सफर के दौरान बहुत बाते की बेयर ने मोदी से उनके बचपन, प्रधानमंत्री बनने की उम्मीदों, सपनों और परिवार से जुड़े कई सवाल किए, जिनका उन्होंने खुलकर जवाब दिया।

जाने क्यों घाटी में तारीफ बटोर रहीं ये महिला अधिकारी ?

चलते-चलते ग्रिल्स ने प्रधानमंत्री मोदी को महान व्यक्तित्व का धनी बताते हुए उनके लिए और भारत के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। इस सफर में बेयर और मोदी के बिच बहुत बाते हुयी जिसमे मोदी जी ने पर्यावरण और देश हित की बाते की। Bear Grylls pm modi man vs wild

मेजबान बेयर ग्रिल्स ने मोदी को कई बार जंगली जीवों विशेषतौर पर बाघ का भय दिखाने की कोशिश की, लेकिन मोदी ने हमेशा मुस्कुराकर जवाब दिया। उन्होंने कहा की नेचर से कभी भी डरो मत क्युकी प्रकृति से डर तभी लगता है, जब हम उससे संघर्ष करते हैं। उससे साम्य बनाकर चलने में कोई डर नहीं।

इस सफर के दौरान कही नहीं दिखा की मोदी जी इतनी बड़ी शख्सियत है उन्होंने बेयर के साथ ये सफर एक आम वयक्ति की तरह ही तय किया ग्रिल्स ने कई बार उनके कंधे पर हाथ रखा, लेकिन मोदी ने इसे बहुत सहजता से लिया। Bear Grylls pm modi man vs wild

यहां तक कि कुछ लकड़ियों से बनी हुई और बिना जांची-परखी नाव पर सवार होकर उफनाती नदी पार करते हुए भी उनके चेहरे पर कोई शिकन नहीं दिखी। प्रधानमंत्री मोदी ने इस शो के माध्यम से दुनियाभर को प्रकृति के प्रति भारतीय संस्कृति के विचारों से रूबरू कराया। उन्होंने बताया कि यहां हर जीव, पेड़-पौधे में ईश्वर का अंश माना जाता है।

गर्मी में आलस और नींद की समस्या का घरेलु उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *