आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 7th May 2019

1 अमेरिका की एक प्रभावशाली सांसद ने नेल्सन मंडेला एवं मार्टिन लूथर किंग जैसे नेताओं को अपने सिद्धांतों से प्रेरित करने वाले महात्मा गांधी को इस साल कांग्रेसनल गोल्ड मेडल से सम्मानित करने की मांग किया है. आपको बता दें कि कांग्रेसनल गोल्ड मेडल अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.

2 लंदन के शाही घराने में प्रिंस हैरी और मेगल मर्केल के घर एक नन्हे शहजादे ने जन्म लिया है. आपको बता दें कि ब्रिटेन के राजकुमार की पत्नी मेगन मर्केल ने हाल ही में बेटे को जन्म दिया है.

3 पश्चिम बंगाल मिदनापुर में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी पीएम मोदी के बाद अब जय श्री राम नारा मामले में सीएम ममता बनर्जी को आड़े हाथों लेते हुए एक चुनावी जनसभा के दौरान मंच से श्रीराम जय के नारे लगाए और बोले, जो बन पड़ता है उखाड़ लो.

4 प्रियंका गांधी ने हरियाणा के अंबाला में भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘चुनाव प्रचार में बीजेपी के नेता कभी ये नहीं कहते कि उन्होंने जो वादे किए थे वो पूरे किए या नहीं वो कभी शहीदों के नाम पर वोट मांगते हैं तो कभी मेरे परिवार के शहीद सदस्यों का अपमान करते हैं.’

5 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पांच साल पहले मोदी जी ने कहा था कि मुझे प्रधानमंत्री नहीं, चौकीदार बनाओ. और जब जनता ने उन्हें पीएम चुन लिया लेकिन उन्होंने चौकीदारी बंद कर चोरी कर ली. मोदी ने गरीबों की नही बल्कि अनिल अंबानी की चौकीदारी करते हैं.

पीएम मोदी ने ऐसे ही नही राजीव गांधी को किया टार्गेट, ये है वजह

6 राजद नेता व पाटलिपुत्र संसदीय सीट से प्रत्‍याशी मीसा भारती को उनकी ही पार्टी के प्रवक्ता संजय सिंह ने शूपर्णखा करार दिया है. उन्होंने तेजस्वी और तेजप्रताप को लड़ाने को लेकर कहा कि जिस तरह शूपर्णखा रावण व विभीषण के बीच झगड़ा लगाती थी, उसी तरह मीसा इन दिनों तेज प्रताप व तेजस्‍वी के बीच में झगड़ा लगातीं हैं.

7 दिल्‍ली के सीएम अर‍विंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को राष्‍ट्रवाद और राष्‍ट्रप्रेम को झूठा करार देते हुए कहा कि कश्मीर में पुलवामा मामला मोदी की शह पर हुआ था.

8 उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति में धांधली का मामले में सीबीआई जांच को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने यूपी सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है

9 कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने चुनाव प्रचार के दौरान भाषा की गिरती मर्यादा को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने ही असंसदीय भाषा का शुरु से इस्तेमाल किया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि शब्दों की मर्यादा का ख्याल सबको रखना चाहिए.

10 बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र की बीजेपी सरकार आरएसएसवादी, पूंजीवादी, संकीर्ण, द्वेषपूर्ण, जातिवादी और गलत मानसिकता व अपनी कार्यप्रणाली के चलते केन्द्र की सत्ता से जरूर इसस बार बाहर हो जाएगी.

मजबूरियों ने गठबंधन तो करवा दिया पर दिल नही मिले

11 सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के इस्तीफे को यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री और प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने नौटंकी करार देते हुए कहा कि अगर राजभर सच में इस्तीफा देना चाहते हैं तो उन्हें गवर्नर को देना चाहिए. क्योंकि उनका इस्तीफा गवर्नर ही मंजूर करेंगे.

12 आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने जनता से इमोशनल अपील करते हुए कहा कि ‘मेरे पिता जेल में हैं. ऐसे में मेरा घर-परिवार सब आप हीं लोग हैं. यही वजह है कि मैं आपके बीच आया हूं, ताकि आपलोग महागठबंधन को जिता कर लालू यादव के साथ हुए अन्याय का बदला ले सके.’

13 मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा पाने वाले कंप्यूटर बाबा के नेतृत्व में साधु-संतों ने एक सुर में दिग्विजय सिहं का समर्थन किया है. इस दौरान कंप्यूटर बाबा ने नारा दिया है कि ‘अब राम मंदिर नहीं तो मोदी नहीं’.

14 उत्तराखण्ड के जौनपुर कोट गांव में एक दलित युवक जितेंद्र दास मामले में राजपुर के बीजेपी विधायक खजान दास ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि दोषियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए और वह पूरी कोशिश करेंगे कि युवक के परिजनों को हरसंभव सहायता दिलाई जा सके.

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

15 कोल्ड ड्रिंक्स, चिप्स आदि बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी पेप्सिको इंडिया ने गुजरात के किसानों के खिलाफ दायर एक मुकदमे को सोमवार को वापस ले लिया है. आपको बता दें कि पेप्सिको ने कुछ आलू किसानों पर 1 करोड़ रुपये से ज्यादा के मुआवजे का मुकदमा ठोक दिया था.

16 आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2018-19 में ऑनलाइन दाखिल किए गए आयकर रिटर्न की संख्या में गिरावट की खबरों पर सफाई देते हुए कहा है 2018-19 में आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या 19 फीसदी बढ़ी है.

17 व्यायाम को लेकर किए गए एक शोध में दावा किया गया है कि जो लोग रोजाना 30 मिनट कसरत करते हैं हैं उनकी याददास्त औरों के मुकाबले ज्यादा बेहतर होती है.

18 दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स को अमेरिका के सबसे बड़े नागिरक सम्मान ‘प्रेजिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम’ से नवाजा गया है आपको बता दें कि इसी साल 14 अप्रैल को वुड्स ने मास्टर्स खिताब जीता था उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें यह सम्मान देने का ऐलान किया था.

19 पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें सामने आ रही थी कि सलमान खान की फिल्म ‘किक’ का सीक्वल लाए जाने की तैयारी चल रही है. लेकिन हालिया रिपोर्ट्स के मानें तो इस फिल्म के सेकंड पार्ट में जैकलीन फर्नांडिस की जगह दीपिका पादुकोण ले सकती हैं.

20 गीतकार जावेद अख्तर के घूंघट वाले विवादित बयान पर उनके बेटे फरहान अख्तर ने कहा कि यह उनका अपना विचार है और मुझे लगता है कि हर किसी को अपनी बात रखने का अधिकार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *