आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 10th May 2019

उपराष्ट्रपति वैंकेया नायड्र ने आज वियतनाम में कहा कि भारत और वियतनाम ने राष्ट्रीय संप्रभुता एवं अंतरराष्ट्रीय विधियों के पालन के माध्यम से हिंद प्रशांत क्षेत्र को शांतिपूर्ण एवं समृद्ध बनाने की महत्त्ता को एक बार फिर से दोहराया है.

अमृतसर के जलियांवाला बाग मामले को लेकर ब्रिटेन की पीएम थेरेसा में ने एक बार फिर से खेद जताया है. हालांकि इस मामले को लेकर वह माफी मांगने से कतरा रही है.

पीएम मोदी ने आज रोहतक में एक रैली के दौरान कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के 1984 सिख मामले को लेकर दिए गए बयान पर कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि ‘इससे कांग्रेस की मानसिकता का पता चलता है. वे सालों तक ऐसा कर चुके हैं तभी तो राजीव गांधी ने कहा था कि जब एक बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है.’

राम मंदिर: फिर मिली तारीख, 15 अगस्त को होगी अगली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने नेटफ्लिक्स और ऐमजॉन प्राइम विडियो जैसे ऑनलाइन मीडिया स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के कामकाज को रेग्युलेट करने के लिए सरकार द्वारा गाइडलाइंस जारी करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र को नोटिस जारी कर जबाव तलब किया है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिमाचल के पूर्व मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह को अपना राजनीतिक गुरु बताते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा और कहा कि मैं मेरे गुरू का सम्मान करता हूं. मैं मोदी जैसा नहीं हूं जिन्होंने अपने कोच लाल कृष्‍ण आडवाणी को झापड़ मार दिया.

बिहार के साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों को समान काम और समान वेतन मामले में पटना हाईकोर्ट के फैसले को पलटते हुए सुप्रीम कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों को समान वेतन देने से इनकार कर दिया है.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कुरुक्षेत्र में एक रैली के दौरान पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उन पर अमीरों की चौकीदारी करने का आरोप लगाया. इसके साथ ही उन्होंने निजी क्षेत्र की नौकरियों में भी आरक्षण देने की मांग की और कहा कि सरकार की नाकामी की वजह से आरक्षण का लाभ धन्‍ना सेठ ले रहे हैं.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भाजपा की नीति और नीयत में खोट होने का दावा करते हुए कहा कि आप मनन कीजिये, असलियत समझ जाएंगे. ये पहले गरीबों के खाते में 15 लाख देने का वादा करते हैं और सत्ता पाते ही जनता को भूल गए.

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ आइएनएक्‍स मीडिया घूस मामले में सरकारी गवाह बनने की इंद्राणी मुखर्जी की याचिका को आज सीबीआइ अपनी सहमति दे दिया है. 23 मई को इंद्राणी को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर केंद्र में बीजेपी दोबारा आई तो इसके लिए राहुल गांधी जिम्मेदार होंगे.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिद्धार्थनगर में आज एक चुनावी रैली के दौरान कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने 55 वर्षों तक देश में शासन किया, लेकिन जो काम इन्होंने 55 वर्षों में नहीं किया वो पीएम मोदी ने 5 वर्षों में कर के दिखा दिया है.

पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के बीच गहरे अविश्वास होने का दावा करने को लेकर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि तेजस्वी यादव मोहल्ला छाप नेताओं जैसे बयान देते हैं.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भोपाल लोकसभा सीट के भगवाकरण को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी शुरू से ही सभी धर्मों का सम्मान करती रही है. ये तो बीजेपी है जिसने कांग्रेस को अल्पसंख्यकों की पार्टी बना दिया है.

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने राज्य की कानून व्यवस्था को लेकर गहलोत सरकार साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में नारा दिया था ‘अब बदलेगा राजस्थान-नारी को मिलेगा सम्मान’. अब सच में बदल गया है राजस्थान. शान्तिप्रिय राजस्थान अब ‘अपराधिस्थान’ बन गया है.

अनिल धीरूभाई अंबानी समूह की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस आखिरकार आधिकारिक रूप से दिवालिया घोषित हो गई है. नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल ने इसके बोर्ड को भंग कर इस पर अपना अधिकार कर लिया है.

शेयर बाजार से जुड़े मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के नए प्रबंध निदेशक, एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रुप में पी. एस. रेड्डी ने आज अपना पदभार ग्रहण कर लिया है. इस पद पर उन्होंने मृगांक परांजपे का स्थान लिया है यहां उनका कार्यकाल पांच वर्ष के लिए होगा.

एक शोध के जरिए खुलासा किया गया है कि नाखून पार्लरों का वातावरण बेहद खराब होता है जिसमें हानिकारक प्रदूषक मौजूद होते हैं जिसमें काम करने से कैंसर जैसी बीमारियां होने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

पूर्वी दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर पर अभद्र पर्चा बांटने का आरोप लगाने वाली आप नेता आतिशी मार्लेना ने इस मामले को लेकर दिल्ली महिला आयोग में शिकायत किया है. वहीं इस मामले में गंभीर का बचाव करते हुए हरभजन सिंह और वीवीएस लक्ष्मण ने गारंटी दिया है कि गंभीर महिलाओं के बारे में कभी अपशब्द नही कह सकते हैं.

टाइम पत्रिका ने अपनी स्टोरी के टाइटल में मोदी को डिवाइडर इन चीफ बताया है जिसको लेकर पीएम मोदी और भारतीय मीडिया पर तंज कसते हुए अभिनेत्री रिचा चड्ढा ने कहा कि जब आप देश से बाहर की प्रेस और मीडिया को खरीदने की ताकत नहीं रखते हैं तो ऐसा ही होता है.

अभिनेता अजय देवगन, तब्बू और रकुल प्रीत सिंह मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ का नया सॉन्ग ‘मुखड़ा वेख के’ ऑनलाइन रिलीज कर दिया गया है. आपको बता दें कि यह पंजाबी सॉन्ग एक पार्टी नंबर है जिसमें फिल्म की पूरी स्टारकास्ट दिखाई दे रही है.

One thought on “आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 10th May 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *