आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 12th May 2019

1 मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्‍थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत की सराहना करते हुए अमेरिका के सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट नामक थिंक टैंक ने यह एक महत्वपूर्ण कदम है लेकिन अब सरकार को यह सुनिश्‍चित करना चाहिए कि यह ठोस तरीके से काम करे और लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्‍थ्य सुविधाएं मुहैया हो सकें.

2 श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने ईस्टर संडे पर हुई घटना को लेकर कहा कि देश में फैली अशांति को कुचलने और ईस्टर संडे पर हुआ घटना के जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाने तक इस्तीफा नहीं देंगे और न ही चैन से बैठेंगे.

3 पीएम नरेंद्र मोदी ने देवरिया में आज विजय माल्या के बहाने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘सोचिए एक भ्रष्टाचारी बैंकों से और सरकार में बैठे हुए लोगों की मदद से हमारे देश के गरीबों का 9 हजार करोड़ रुपये का घोटाला करके भागा था. आपके इस चौकीदार ने, वह जितने रुपये लेकर भागा था, उससे सवा गुना कीमत की उसकी संपत्ति जब्त कर ली है.

4 संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूसी एस-400 के विकल्प के रूप में भारत को टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस  और पैट्रियट एडवांस कैपेबिलिटी यानि कि पीएसी-3 की पेशकश किया है. आपको बता दें कि भारत सालों तक चले बातचीत के बाद रूस से अत्याधुनिक एस-400 मिसाइल के खरीद के लिए समझौता कर चुका है.

5 अयोध्या में भगवान श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने के लिए 28.284 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की जाएगी. इसके लिए अयोध्या के डीएम अनुज झा ने जमीन चिह्नित कर इसका प्रस्ताव पर्यटन विभाग को भेजा है.

लोकसभा चुनाव: पश्चिम बंगाल में हिंसा, भाजपा प्रत्याशी की गाड़ी तोड़ी

6 हिमाचल प्रदेश के चंबा में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज कहा कि अगर नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री चुने जाते हैं तो कश्मीर को विशेष शक्तियां देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया जाएगा.

7 केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पीएम मोदी के पक्ष में सुनामी होने का दावा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी का कुनबा देशद्रोहियों का प्रतीक बन गया है. वह झूठोलॉजी के मास्टर हो गए हैं.

8 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्लीवासियों से भाजपा को वोट नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि उन लोगों को वोट दें जिन्होंने काम किया है न कि उनको जो नफरत और जहर फैला रहे हैं.

9 लगभग हर साल प्राकृतिक आपदा झेल रहे ओडिशा के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग करते हुए कहा कि राज्य के बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान को देखते हुए इसे विशेष राज्य का दर्जा मिलना जरूरी है.

10 केंद्रीय मंत्री और भाजपा के सहयोगी रामविलास पासवान ने आज राजस्थान के अलवर में हुए दुर्व्यवहार मामले में सीबीआइ जांच की मांग करते हुए राज्य सरकार पर इस घटना छिपाने का आरोप लगाया.

मोदी ने ऩफरत और हमने प्यार बांटा : राहुल

11 उत्तर प्रदेश के बलिया में बैरिया से बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह समेत पांच कार्यकर्ताओं के खिलाफ विरुद्ध बगैर अनुमति सभा करने और मतदाताओं को प्रलोभन देकर टी शर्ट वितरित करने के मामले में चुनाव आयोग ने मुकदमा दर्ज किया है.

12 आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने मदर्स डे पर आज अपनी मां राबड़ी देवी के लिए अपनी भावना का इजहार करते हुए कहा कि मां के लिए क्या शेर लिखूं, मां ने मुझे खुद शेर बनाया है.

13 मध्यप्रदेश के भिंड में मतदान के दौरान हंगामे की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने यहां के सभी पार्टियों के प्रत्याशियों को प्रशासन ने सभी को सर्किट हाउस में नजरबंद कर दिया गया है. आपको बता दें कि इससे पहले विधान सभा चुनाव के दौरान भी बीजेपी, कांग्रेस और बीएसपी प्रत्याशियों को एक साथ सर्किट हाउस में नजरबंद कर दिया गया था.

14 अपने दबंग तेवरों के कारण हमेशा चर्चाओं में रहने वाली जोधपुर के ओसियां से कांग्रेस की विधायक दिव्या मदेरणा को लेकर सोशल माडिया पर गुमशुदा की एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें उनके गुमशुदा होने की बात कही गई है. आपको बता दें कि दिव्या मदेरणा भंवरी देवी मामले के आरोपी पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा की पुत्री हैं.

कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार

15 अस्‍थायी तौर पर बंद हो चुकी आर्थिक संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज के अधिग्रहण के लिए खाड़ी देश की एतिहाद एयरवेज ने वित्तीय बोली जमा करा दी है. इसके अलावा कुछ बिना आमंत्रण वाले पक्षों से वित्तीय बोलियां मिली हैं. जिससे एक बार फिर से इसके संकट से उबरने की आश जगी है.

16 नागर विमानन मंत्रालय ने कर्ज में डूबी सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया से वित्त वर्ष 2018-19 का लेखा- जोखा तैयार करने को कहा है. इसके लिए एअर इंडिया को जून अंत तक का समय दिया गया है.

17 बढते प्रदूषण को लेकर किए गए एक शोध में पाया गया कि शहर में हरित आवरण बढऩे से विशेष रूप से पेड़-पौधों के साथ उचित यातायात और सड़क प्रबंधन से वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है.

18 23 मार्च को शुरू हुए इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का फाइनल आज हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा.

19 पालिटिक्स में शामिल होने को लेकर अभिनेता सुनील शेट्टी ने कहा है कि राजनीति में शामिल होने का उनका कोई इरादा नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर मुझे पॉलिटिक्स में शामिल होना होता तो मैं तभी हो गया होता जब मेरी उम्र कम थी.”

20 मदर्स डे पर कंगना रनौत की मां आशा रनौत ने अपनी बेटी को लेकर कहा कि ‘मेरी बेटी सभी मुश्किलों से खुद निपटने में सक्षम है. उसे उसकी जर्नी में किसी ने सहायता नहीं की. उसे सच्चाई, ईमानदारी और खुद पर निर्भर रहने की खासियत जैसे गुण मुझसे विरासत में मिले हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *