आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 19th July 2019

1. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को तरलीकृत प्राकृतिक गैस आयात के अनुबंध से जुड़े 36.969 अरब रुपये के मामले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया है.

2. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिकी दौरे से पहले पाकिस्तान को अमेरिका की ओर से बड़ा झटका मिला है. दरअसल इमरान खान के अमेरिकी दौरे से पहले पाकिस्तान ने अमेरिका ने कहा है कि समूहों के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से निर्णायक कार्रवाई न होने तक उसे अमेरिकी की ओर से मिलने वाली सुरक्षा सहायता बंद रहेगी. breaking news hindi

3. सोनभद्र मामले से जुड़े लोगों से मिलने जा रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को ज मिर्जापुर जिला प्रशासन ने हिरासत में ले लिया है. इसी के साथ एहतियातन धारा 144 लगा दिया है.

4. सरकार में शामिल होने से इनकार करने के बाद पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज आज कल संघ के कार्यक्रमों में सक्रिय हो गई हैं. इस कड़ी में वह विश्व हिंदू परिषद के एक कार्यक्रम में शामिल हुईं. आपको बता दें विश्व हिंदू परिषद ने यह कार्यक्रम संस्कृत में शपथ लेने वाले सांसदों के सम्मान में आयोजित किया था.

5. बाबरी मस्जिद को तोड़ने के मामले में जांच कर रहे सीबीआई के स्पेशल जज एसके यादव का कार्यकाल उच्चतम न्यायालय ने बढ़ा दिया है इसको लेकर न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि जज का कार्यकाल बढाया जा रहा है ताकि वह ट्रायल पूरा कर फैसला सुना सकें.

6. केंद्र और असम सरकार ने आज उच्चतम न्यायालय का रुख कर एनआरसी को अंतिम रूप देने के लिए तय 31 जुलाई की समयसीमा बढ़ाने का अनुरोध किया. इस दौरान केंद्र सरकार ने प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि भारत दुनिया की शरणार्थी राजधानी नहीं बन सकता. breaking news hindi

7. बिहार में आई बाढ़ को राष्ट्रीय समस्या घोषित करने की मांग करते हुए राज्यसभा में आज जेडीयू के सांसद रामनाथ ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार तथा पड़ोसी देश नेपाल के साथ मिल कर हर साल आने वाली इस समस्या का स्थायी समाधान सरकार निकाले ताकि इससे निजात मिल सके.

क्या महाराष्ट्र से होगा कांग्रेस का अगला अध्यक्ष? इन दो नामों की चर्ची जोरों पर

8. कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को आज एक और चिट्ठी लिखकर उन्हें विश्वास मत साबित करने की खातिर वोटिंग के लिए 6 बजे तक का वक्त दे दिया है. इससे पहले राज्यपाल ने दोपहर 1.30 बजे तक का वक्त दिया था, लेकिन स्पीकर ने वोटिंग नहीं करवाई.

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को दिए जाने वाले अपने भाषण के लिए लोगों से सुझाव मांगते हुए आज कहा कि मुझे अपने 15 अगस्त के भाषण में आप सभी के बहुमूल्य सुझावों को शामिल करने में खुशी होगी.

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साल 2025 तक टीबी मुक्त भारत के सपने को पूरा करने के लिए सरकार एक्शन मोड में आ गई है. इसके तहत केंद्र के चार मंत्रालय जिसमें स्वास्थ्य, रक्षा, रेल और आयुष मंत्रालय ने एक एम ओ यू किया है जिसके तहत ये चारों मंत्रालय मिलकर टीबी के खिलाफ ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’ कैंपेन चलाएंगे और साथ ही मिलकर इसका इलाज करेंगे.

11. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र मामले के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इस मामले की नींव 1955 में ही पड़ गई थी, जब कांग्रेस की सरकार थी और उसी दौरान ग्राम पंचायत की जमीन को आदर्श सोसाइटी के नाम पर दर्ज कर किया गया था जबकि इस जमीन पर वनवासी समुदाय के लोग खेती बाड़ी करते थे. बाद में इसे किसी व्यक्ति के नाम 1989 में कर दिया गया था. breaking news hindi

12. समान काम-समान वेतन की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे नियोजित शिक्षकों पर के साथ बर्बरता के मामले में बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार सिर्फ लाठी चलाना ही जानती है और 2005 से यह सरकार कोई भी मांग करने पर सिर्फ लाठी ही चला रही है.

13. बिजली के लिए अशोभनीय बयानों से बवाल मचाने वाले बीजेपी नेता और भोपाल के पूर्व विधायक सुरेन्द्र नाथ सिंह ने कहा है कि वो अपने बयान के लिए माफ़ी नहीं मांगेंगे. पार्टी चाहे तो उन्हें निकाल दे. उन्होंने यह भी कहा कि मैंने कोई अनुशासनहीनता नहीं की है.

14. उत्तराखंड वन विभाग एक अनूठा प्रयोग कर रहा है जिसके तहत बेशकीमती इमारती लकड़ी देने वाले सागौन के जंगलों को काटकर नया जंगल बनाने की तैयारी चल रही है. माना जा रहा है कि इससे न सिर्फ़ वन संपदा बेहतर होगी बल्कि मानव-वन्यजीव संघर्ष भी कम होगा आपको बता दें कि रामनगर में तराई वन-प्रभाग में यह प्रयोग किया जा रहा है. खास बात यह है कि यहां के जंगल अपनी बायोडायवर्सिटी के लिए जाने जाते हैं. breaking news hindi

पीरियड्स के दौरान जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाए।

15. मोदी सरकार पर जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने का दावा करने वाले देश के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने एक बार फिर सरकार की जीडीपी ग्रोथ के आंकड़ों पर सवाल खड़े किए हैं. इसके साथ ही अरविंद सुब्रमण्यम ने कहा कि जीडीपी आंकड़ों को लेकर सरकार के तर्क ठोस नहीं हैं. breaking news hindi

16. फिल्म स्टार सलमान खान से जुड़ी ट्रैवल कंपनी यात्रा ऑनलाइन इंक को अमेरिकी कंपनी Ebix इंक ने 2323.6 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. आपको बता दें कि सलमान खान इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर हैं.

17. शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए लोग अक्सर विटामिन, मिनरल्स समेत कई अन्य तरह के सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं, लेकिन हाल ही में हुए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि सप्लीमेंट हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत सही नहीं होते हैं. और इनसे स्ट्रोक संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

18. भारत की युवा स्प्रिंटर हिमा दास का सुनहरा सफर जारी है. उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए 15 दिनों के भीतर चौथा स्वर्ण पदक जीत लिया है. हालांकि इस बीच असम में आई बाढ़ में उनका भी घर डूब गया है. breaking news hindi

19. प्रभास की फिल्म साहो का काफी दिनों से इंतजार किया जा रहा है लेकिन अब फिल्म के मेकर्स ने यह कन्फर्म किया है कि इस फिल्म को 30 अगस्त को रिलीज किया जाएगा. आपको बता दें कि पहले यह फिल्म 15 अगस्त को रिलीज होनी थी लेकिन इसी दिन अक्षय की मिशन मंगल और बाटला हाउस रिलीज हो रही है. इसलिए इसकी डेट आगे बढ़ा दी गई है.

20. ऋतिक रोशन की मूवी सुपर 30 का बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया प्रदर्शन जारी है. फिल्म की इंस्पायरिंग स्टोरी को देखते हुए इसे बिहार, यूपी और राजस्थान में टैक्स फ्री कर दिया गया है. इसी क्रम में पहले हफ्ते में फिल्म का कुल कलेक्शन 75.85 करोड़ हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *