आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 28th June 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका में आज जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रांन से मुलाकात की इस दौरान दोनो देशों के बीच आपसी संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ करने के मुद्दे पर चर्चा हुई.

2. भारतीय मूल की 26 वर्षीय प्रिया सेर्राव ने कड़े मुकाबले में मिस यूनिवर्स ऑस्‍ट्रेलिया 2019 का खिताब जीत लिया है और अब वह अगले साल मिस यूनिवर्स कंपटीशन में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व करेंगी. breaking news today

3. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज लोकसभा जम्मू कश्मीर में अगले और 6 महीने के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है. इस दौरान उन्होंने पिछले 5 साल में राज्य में हुए विकास कार्यों और शांति स्थापना के लिए सरकार के कड़े ऐक्शन की सदन को जानकारी दी. हालांकि कांग्रेस के नेता मनीष तिवारी ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को बढ़ाए जाने का विरोध किया है.

4. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने केंद्र सरकार के बजट से कुछ दिन पहले महिलाओं को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि रेलवे में आने वाले वक्त में होने वाली भर्ती में 50 फीसदी पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी. breaking news today

5. प्रवर्तन निदेशालय ने आज कहा है कि उसने एक पोंजी स्कीम मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका के चलते 209 करोड़ की संपत्ति अटैच किया है जिसमें 197 करोड़ की अचल संपत्ति, 51 बैंक अकाउंट में जमा 98 लाख रुपये और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत HDFC खाते में जमा 11 करोड़ शामिल हैं.

6. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद हरियाणा में बैठक करने पहुंचे राहुल गांधी को राज्यसभा सांसद और हरियाणा के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने राज्य में पार्टी को मिली हार की रिपोर्ट सौंपी जिस पर गुस्साए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें खरी-खोटी सुनाते हुए कहा कि ”जहां आपने कहा मैंने वहीं प्रचार किया. जिसको टिकट देने को कहा उसे ही टिकट दिया, तो अब इस रिपोर्ट के क्या मायने हैं?” breaking news today

7. श्रम मंत्रालय और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन वित्त वर्ष 2018-19 में पीएफ पर 8.65% की दर से ब्याज देने के प्रस्ताव पर अडिग रहने का संकेत देते हुए कहा कि उनके पास पर्याप्त रकम हैं. वही दूसरी तरफ वित्त मंत्रालय ने इपीएफओ से उसके फैसले पर फिर से विचार करने को कहा है.

राजद्रोह, अनुच्छेद 370 जैसे वादों ने हमे हराया: आनंद शर्मा

8. अयोग्यता कार्यवाही का सामना कर रहे दिल्ली आम आदमी पार्टी के बागी विधायक देवेन्द्र सिंह सेहरावत की याचिका सुनवाई करते हुए आज सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया है. आपको बता दें कि सहरावत आप का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे जिसके बाद उनके खिलाफ अयोग्यता की कार्यवाही की जा रही है.

9. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों के लिए डाइनिंग टेबल लगाने का आदेश दिया है जिस पर कड़ा ऐतराज जताते हुए भाजपा ने कहा कि ममता बनर्जी समाज को बांटने की कोशिश कर रहीं.

10. कांग्रेस ने पूर्व पीएम नरसिम्हा राव पर लांछन लगाया था कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान गांधी-नेहरू परिवार को दरकिनार करने की कोशिश की थी जिसके बाद इस पर पलटवार करते हुए उनके पोते और बीजेपी नेता एनवी सुभाष ने कहा कि कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और अध्यक्ष राहुल गांधी को नरसिम्हा राव के साथ किए गए व्यवहार के लिए मांगी मागनी चाहिए.

11. बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र की आज से शुरुआत हो गई, लेकिन बिहार विधानमंडल में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव नहीं पहुंचे. जिसको लेकर जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा कि यह हमारे लिए सहज स्थिति है क्योंकि हमसे कोई प्रश्न पूछने वाला ही नहीं है.

12. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद प्रशासन ने राज्य में गलत कार्यों में लिप्त और नकारा अफसरों और कर्मचारियों को नौकरी से बाहर करने का शासनादेश जारी कर दिया है. इसके साथ ही राज्य के अनूप चंद्र पांडेय ने 50 साल की उम्र पार कर चुके अधिकारियों की स्क्रीनिंग कर उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने की प्रक्रिया को 30 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया है. breaking news today

13. इंदौरभाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय के सैल्यूट वाले पोस्टर लगाने पर कमलनाथ सरकार के मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कैलाश विजयवर्गीय और समर्थकों के लिए गिरोह शब्द का इस्तेमाल करते हुए कहा कि ये पश्चिम बंगाल नहीं है. शांति के टापू मध्य प्रदेश में हम ऐसा नहीं होने देंगे.

14. राजस्थान सरकार के मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा ने बड़ा बयान देते हुए कहा हैं कि वन्य अभयारण्य़ को सुरक्षित बनाने के लिए प्रदेश के मुकंदरा टाइगर हिल्स इलाके की लाड़पुरा पंचायत समिति के 15 गांवों को शिफ्ट किया जाएगा. इसके साथ ही विस्थापित होने वाले परिवार को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा.

फ़टे दूध से पनीर बनाने का तरीका

15. किफायती विमानन सेवा देने वाली कंपनी इंडिगो ने टिकट रद्द करने और बदलाव करने के शुल्क में 500 रुपये तक की वृद्धि की घोषणा किया है. हालांकि यह व्यवस्था यात्रा के तीन दिन या उससे पहले टिकट रद्द और बदलाव करने पर लागू होगी.

16. रिजर्व बैंक ने अपनी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि बैंकिंग सिस्टम का जोखिम पिछले साल से काफी घटा है लेकिन कुछ बड़ी एनबीएफसी और होम लोन कंपनियां ऐसी अस्थिरता पैदा कर सकती हैं. breaking news today

17. एक अध्ययन के जरिए शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि अगर आप फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग करते हैं, तो आप अवसाद और चिंता जैसे गंभीर मनोवैज्ञानिक संकट से बचने के लिए 1.63 गुना अधिक सक्षम हो जाते हैं.

18. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस से पूछा था कि भारत-इंग्लैण्ड के बीच अगर मैच होता है तो पाकिस्तानी किसे सपोर्ट करेंगें जिस पर कुछ पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस ने नासिर हुसैन को जबाव देते हुए कहा कि ऐसी स्थिति में वह अपने पड़ोसी यानि कि भारत को सपोर्ट करेंगे न ईस्ट इंडिया को नहीं. breaking news today

19. फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा की अगली फिल्म ‘खानदानी शफाखाना’ का ट्रेलर हाल ही में रिलीज किया था जिसके बाद अब इस फिल्म का सॉन्ग ‘कोका’ रिलीज़ किया गया है जिसको लेकर सोनाक्षी ने कहा कि यह गाना सभी आइटम नंबर का बाप है.

20. संविधान के अनुच्छेद 15 पर बनी आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म ‘आर्ट‍िकल 15’ को देशभर टैक्स फ्री करने की मांग करते हुए अभिनेता आयुष्मान खुराना ने कहा कि इस फिल्म को देश में टैक्स फ्री घोषित कर देना चाहिए जिससे लोग इसके बारे में जान सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *