आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 29th July 2019

1. पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के विशेष सलाहकार रहे इरफान सिद्दिकी को रविवार को जमानत मिल गई है. दरअसल, किरायेदारी करार के एक मामले में गिरफ्तार किए गए इरफान को एक दिन पहले 14 दिनों के न्यायिक हिरासत में आदिला जेल भेज दिया गया था. breaking news updates

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को घोषणा की कि अमेरिका के खुफिया विभाग के प्रमुख डैन कोट्स 15 अगस्त को अपना पद छोड़ देंगे. आपको बता देंं कि एक के बाद एक हो रहे इस्तीफों से की कड़ी में ट्रंप प्रशासन से यह नयी और हाई प्रोफाइल इस्तीफा है. 

3. जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि धारा 35 ए और 370 को लेकर कहा कि धारा 35 ए और 370 को हटाया नहीं जाना चाहिए क्योकि यह हमारी नींव बनाता है. इसके साथ ही फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हम हिंदुस्तानी हैं लेकिन यह धारा हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं.

4. बजरी खनन पर रोक मामले में दाखिल अवमानना याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार को नोटिस जारी कर 4 हफ्ते में जवाब मांगा है. आपको बता दें कि अब 4 हफ्ते में राजस्थान के चीफ सेक्रेटरी को सुप्रीम कोर्ट में जवाब देना होगा.

5. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल के पहले विस्तार पर अंततः मुहर लग गई है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि कुछ ही दिनों में योगी आदित्यनाथ कैबिनेट का पहला विस्तार होने जा रहा है जिसमें पश्चिमी यूपी से गुर्जर समाज और पूर्वांचल से अनुसूचित जाति के एक चेहरे को योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. breaking news updates

6. कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने शशि थरूर के बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि शशि थरूर ने एक आम कांग्रेसी की भावनाओं को व्यक्त किया है. आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बीते दिन रविवार को कांग्रेस पार्टी के खाली पड़े अध्यक्ष पद को लेकर कहा था कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद नेतृत्व को लेकर स्पष्टता की कमी पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है.

7. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘सभी राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी जैसी नहीं हैं, मेरी पार्टी बहुत गरीब है और इसीलिए मैं चुनाव प्रक्रिया में सुधार की बात कह रही हूं. गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखते हुए चुनाव लड़ने के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध करवाने की मांग की थी.

तेज प्रताप शिव पूजा के लिए देवघर पहुंचे, रास्ते में हुई नोक-झोंक

8. गुजरात के अक्षरधाम मंदिर मामले में  पकड़े गए मुख्‍य आरोपी यासीन भट्ट से पूछताछ में कई अहम जानकारियां मिली हैं. आपको बता दें कि पुलिस ने उससे पूछताछ के लिए कोर्ट से तीन दिन की रिमांड ली है.

9. लालजी टंडन मध्य प्रदेश के नये राज्यपाल बन गए हैं जहां आज उन्होने आज राजभवन में शपथ ली. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश आर एस झा ने लालजी टंडन को राज्यपाल पद की शपथ दिलायी.

10. इस पवित्र सावन महीने में कांवड़ यात्रा के मौके पर दिल्ली में इन दिनों हर तरफ केवल भोले के भक्तों का ही रंग नजर आ रहा है और हरिद्वार से जल लेकर श्रद्धालु राजधानी दिल्ली पहुंचने लगे हैं. इसी बीच आज सोमवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पूर्वी दिल्ली में दिलशाद गार्डन जीटी रोड स्थित कांवड़ शिविर में कांवड़िए को भोजन खिलाते और भगवान शिव की आरती करते नजर आए. 

11. देवभूमी उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे से मानसून की गति धीमी है, लेकिन हाईवे और संपर्क मार्गों पर ऊपर पहाड़ी से पत्थर गिरने का क्रम जारी है. आपको बता दें कि कुमांऊ मंडल के कुछ क्षेत्रों में रविवार को भी बारिश हुई है. गौरतलब है कि पूरे देश में मानसून अब लगभग सक्रिय हो गया है और कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है.

12. पंजाबी एकता पार्टी के प्रधान सुखपाल खैरा ने आरोप लगाया है कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ केस को खत्म करने के पीछे सुखबीर बादल की भूमिका थी और एसआईटी द्वारा पेश किए गए चालान से यह बात साबित होती है.

13. केंद्र सरकार की व्यापार संबंधी नीतियों और बड़ी पूंजीवाली देशी-विदेशी कंपनियों के पारंपरिक कारोबार पर हो रहे कब्जे के खिलाफ, सिलीगुड़ी के व्यापारियो ने आज सोमवार को बाजार बंद रखकर अपनी नाराजगी जताई. आपको बता दें कि राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव ने रविवार को कारोबारियों के साथ बैठक कर उनसे व्यापार बंद आंदोलन वापस लेने का अनुरोध किया था पर लेकिन इसका कोई असर आज नहीं दिखने को मिला. breaking news updates

14. आज अंतराष्ट्रीय दिवस पूरे विश्व में मनाया जा रहा है. इसी बीच मध्यप्रदेश फिर से टाइगर स्टेट बन गया है और मध्यप्रदेश ने अपना खोया दर्जा हासिल कर लिया है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश 526 बाघों के साथ देश में नंबर वन हो गया है तो वहीं कर्नाटक 524 टाइगर के साथ दूसरे स्थान पर और उत्तरखंड 442 टाइगर के साथ तीसरे नम्बर पर रहा.

मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला

15. ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस फ्लिपकार्ट ने बेंगलुरु में अपना पहला फर्नीचर एक्सपीरियंस सेंटर पेश किया है. आपको बता दें कि ये ग्राहकों को फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध फर्नीचर की व्यापक रेंज को समझने में मदद करने और यहां उपलब्ध आसान खरीदारी और इंस्टॉलेशन अनुभव के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक कदम है.

16. एयरटेल डिजीटल टीवी के सेट-टॉप बॉक्स की कीमत में कमी आई है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इसके अलावा पुराने सब्सक्राइबर्स को नए डिजिटल टीवी कनेक्शन में अपग्रेड करने पर मिलने वाले बेनिफिट्स को भी एक्सटेंड किया गया है.

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि दिनभर में मोबाइल का 5 घंटे या इससे ज्यादा इस्तेमाल करने पर मोटापा 43 फीसदी तक बढ़ सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप 5 घंटे या इससे ज्यादा मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं तो आप फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं जिसके कारण मोटापा बढने का खतरा बढ़ सकता है. breaking news updates

18. ओलिंपिक चैंपियन दलिलाह मोहम्मद ने ऐथलेटिक्स की दुनिया के सबसे पुराने रेकॉर्ड में से एक को तोड़ दिया. आपको बता दें कि उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर की बाधादौड़ को 52.20 सेकंड में पूरा कर लिया है.

19. बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं जहां बॉलीवुड सेलिब्रिटिज से लेकर उनके फैंस उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे है. आपको बता दें संजय दत्त एक बेहतरीन एक्टर है और उन्होने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी है.

20. बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की अपकमिंग मूवी ‘जबरिया जोड़ी’ रिलीज डेट टाल दी गई है और अब यह फिल्म 9 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. आपको बता दें कि यह फिल्म पहले 2 अगस्त को रिलीज होने जा रही थी लेकिन अब मेकर्स ने नई रिलीज डेट के साथ फिल्म का नया पोस्टर किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *