आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 27th June 2019

1. अमेरिका में जॉर्जिया प्रांत की पुलिस को प्‍लास्टिक बैग में एक नवजात बच्‍ची मिली है जिसका नाम पुलिस ने ‘इंडिया’ रखा है और उसकी मां को खोजने के लिए अभियान शुरू किया है.

2. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन और अमेरिका के साथ लंबे समय से चले आ रहे व्यापारिक खींचतान को लेकर कहा कि प्रशुल्क कार्रवाई से चीन की अर्थव्यवस्था कमजोर हो गयी है और अब उसे अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करने की जरूरत महसूस हो रही है.

3. दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के ‘मेट्रो फ्री राइड’ प्रस्ताव को केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार से राय मशवरे किए बिना ही मंजूरी दे दिय़ा हैं जिसको लेकर अब केंद्र ने चौकाने वाला खुलासा करते हुए कहा है कि उन्हें किसी प्रस्ताव की जानकारी तक नहीं है. current news today

4. जी- 20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका पहुंचे पीएम मोदी ने आज जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे की प्रगति पर चर्चा हुई. current news today

5. कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने पर आमादा पार्टी प्रेसीडेंट राहुल गांधी ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा है कि उन्हें इस बात का दुख है कि उनके इस्तीफे के बाद किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री, महासचिव या प्रदेश अध्यक्षों ने हार की जिम्मेदारी लेकर अपना इस्तीफा नहीं दिया है.

6. सशस्त्र बलों का वोट बैंक के रूप में उपयोग करने के कांग्रेस के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लोकसभा में कहा कि रक्षा तैयारी और सेना के जवानों के हित उनकी सरकार की ‘‘सर्वोच्च प्राथमिकता’’ है  तथा ‘‘एक रैंक, एक पेंशन’’ सहित विभिन्न कार्यो के माध्यम से इसे सुनिश्चित किया जा रहा है.

7. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज राज्यसभा में बताया है कि एचआरडी मंत्रालय ने नयी शिक्षा नीति के मसौदे पर सभी पक्षों के विचार और सुझाव प्राप्त करने की अवधि को एक महीने के लिए बढ़ा दिया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रस्तावित शिक्षा नीति के मसौदे पर पिछले चार साल से सार्वजनिक चर्चा का दौर जारी है.

कॉर्न चाट बनाने का तरीका-विधि

8. लोक सभा के वेल में नारेबाजी करने वाले नेताओं को एक बार फिर से समझाते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इसे गलत करार दिया और कहा कि मैंने व्यवस्था दी थी कि नए सदस्यों को मौका देने के बाद पुराने सदस्यों को भी मौका दिया जाएगा. इतना ही नहीं स्पीकर ने यह भी कहा कि सदन में नारेबाजी करने से नए सदस्यों को मौका नहीं मिल पाता है.

9. आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने आज लोकसभा में कहा है कि मौजूदा समय में देश में एक करोड़ मकानों की मांग है और 2022 तक सबको आवास उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा. current news today

10. लोकसभा चुनाव में विपक्ष की करारी हार के बाद दूसरी पार्टियों के नेताओं व कार्यकर्ताओं का भाजपा में शामिल होने का सिलसिला थम नहीं रहा है और आए दिन तमाम विपक्षी पार्टियों के नेता भाजपा में शामिल हो रहे है. इस कड़ी में अब खबर है कि टीडीपी नेता ई पेडी रेड्डी, बोडे जनार्दन, सुरेश रेड्डी और कांग्रेस नेता शशिधर रेड्डी और शेख रहमतुल्ला ने भी आज भाजपा का दामन थाम लिया है. current news today

11. मध्यप्रदेश नगर निगम के अफसर से बसलूकी के दौरान भाजपा नेता आकाश विजय वर्गीय का साथ देने के मामले में सख्त कदम उठाते हुए इंदौर नगर के आयुक्त ने निगम के ही 21 कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है.

12. यूपी के मेरठ में इन दिनों पलायन का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है दरअसल नमो एप पर मेरठ के लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र अंतर्गत मुस्लिम बहुल प्रह्लादनगर में बहुसंख्यक वर्ग के 425 परिवारों में से करीब 125 परिवारों के पलायन करने की शिकायत की गई थी जिसके बाद सीएम योगी ने इस बाबत रिपोर्ट तलब किया है.

13. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ने पर आमादा हैं जिसको लेकर बिहार कांग्रेस के युवा कार्यकर्ताओं ने उन्हें खत लिखकर अपने पद पर बने रहने की अपील किया है. आपको बता दें कि इस पत्र में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के प्रति अपनी निष्ठा और भावनाओं का इजहार किया है.

14. राजस्थान की 15वीं विधानसभा के दूसरे सत्र के पहले दिन आज विधानसभा में पत्रकारों पर अशोक गहलोत सरकार ने पाबंदी लगा दिया है. जिसके खिलाफ पत्रकारों ने सदन में प्रेस गैलरी का बहिष्कार करते हुए विधानसभा अध्यक्ष के चैंबर के बाहर प्रदर्शन किया.

लुधियाना सेंट्रल जेल में भिड़े पुलिस और कैदी, एक की मौत

15. देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए बंपर आफर पेश करते हुए कहा है कि अगर ग्राहक एसबीआई के YONO ऐप से हुंडई VENUE को बुक करते हैं तो उन्हें हुंडई Santro कार जीतने का मौका मिल सकता है. इसके साथ ही बैंक ग्राहकों को आकर्षक ऑटो लोन भी बेहद ही किफायती ब्याज दर में उपलब्ध करवाएगा. हालांकि यह ऑफर 30 जून तक के लिए ही वैलिड है. current news today

16. प्रवर्तन निदेशालय की अपील के बाद स्विस बैंक अथॉरिटी ने देश के आर्थिक भगोड़े नीरव मोदी और उसकी बहन पूर्वी मोदी के खातों को फ्रीज किया है. आपको बता दें कि  इन खातों में करीब 283.16 करोड़ रुपये की राशि है.

17. एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि साबुन, शैंपू और टूथपेस्ट का इस्तेमाल और इसमें पाए जाने वाले ट्राइक्लोजन के संपर्क में आने से महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस रोग का खतरा बढ़ जाता है. आपको बता दें कि इस बीमारी में शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

18. विश्व कप 2019 के तहत आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच लंदन के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर मैच खेला जा रहा है. आपको बता दें कि भारत ने टास जातकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और फिलहाल खेल प्रगति पर है.

19. फिल्म ‘उरी’ में जबर्दस्त परफॉर्मेंस देने के बाद अभिनेता विकी कौशल एक बार फिर से भारतीय सेना के अधिकारी का किरदार निभाने जा रहें है. आपको बता दें कि विकी कौशल इस बार मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित फिल्म में पूर्व फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के किरदार में दिखाई देंगे. हालांकि फिल्म का नाम क्या होगा इसका खुलासा अभी नहीं हो पाया है.

20. फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना की फिल्म आर्टिकल 15 को दर्शकों के साथ बालीवुड के सेलेब्स का भी काफी समर्थन मिल रहा हैं. आपको बता दें सभी ने आर्टिकल 15 को मस्ट वॉच फिल्म बताया है. current news today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *