आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 25th June 2019

1. पंजाब नेशनल बैंक का 13 हजार करोड़ से भी अधिक की रकम लेकर एंटीगुआ में जा बसे आर्थिक भगोड़े मेहुल चोकसी के भारत प्रत्यर्पण की कोशिशों के बीच वहां के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने मेहुल चोकसी की एंटीगुआ की नागरिकता को रद्द करने का एलान किया हैं. current news

2. आर्थिक तंगी के चलते कंगाल हो चुके पाकिस्तान की मदद करने के लिए अपना हाथ बढ़ाते हुए तेल के धनी देश कतर ने पाकिस्तान में तीन अरब डालर का नया निवेश करने का एलान किया है.

3. गुजरात में राज्यसभा की खाली हुईं 2 सीटों पर एक साथ चुनाव की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस को तगड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने चुनाव आयोग को दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने को हरी झंडी दे दिया है.

4. बीएसपी सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के बीच सियासी दोस्‍ती के टूटने के बाद एसपी से निष्‍काषित राज्‍यसभा सांसद अमर सिंह ने अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए उनकी तुलना मुगल बादशाह औरंगजेब से की जिसने अपनी ताजपोशी के लिए अपने पिता शाहजहां को कारागार में डाल दिया था.

5. आंध्र प्रदेश की नवनिर्वाचित जगन मोहन रेड्डी की सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के बाद अब उनके परिवार की सुरक्षा घटाने का फैसला किया है. और इसके तहत चंद्रबाबू नायडू के बेटे और पूर्व राज्य मंत्री नारा लोकेश को अब 2+2 गनमेन की सुरक्षा मिलेगी. आपको बता दें कि इससे पहले उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई थी.

6. राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर आज चर्चा के दौरान पीएम मोदी से 2002 के मामले के लिए माफी की मांग करते हुए कहा कि जो व्यक्ति माफी मांगने, टोपी पहनने, प्रधानमंत्री होते हुए भी राष्ट्रपति के इफ्तार में जाने को तैयार न हो, वह अपने पहले भाषण में सबके विश्वास की बात करते हैं. प्रधानमंत्री को संविधान के प्रति आस्था दिखाने के लिए बधाई लेकिन कहीं यह सिर्फ जुमला ही तो नहीं है. current news

7. गुजरात से राज्यसभा उपचुनाव के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज राज्य़ विधानसभा में नामांकन दाखिल करने बाद कहा कि  ‘मैं बीजेपी का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे राज्यसभा के लिए चुना. उन्होने यह भी कहा कि गुजरात गांधी सरदार, मोदी और शाह की भूमि है, गुजरात से साथ जुड़ना सोभाग्य की बात है, ये राज्य ग्लोबल राज्य है, मेरा नाता गुजरातियों से पुराना है.

शादी के बाद शपथ लेने संसद पहुंची नुसरत जहां का लुक हुआ वायरल

8. DMK नेता दयानिधि मारन ने तमिलनाडु सरकार पर निशाना साधते हुए उसे भाजपा का गुलाम बताया और कहा कि भाजपा आत्मनिरीक्षण करे कि आखिर तमिलनाडु के लोगों ने हाल के लोकसभा चुनावों के दौरान पार्टी को क्यों नकार दिया.

9. तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में कुपोषण और बेरोजगारी का संकट है. देश में अशिक्षित लोगों की भरमार है और मानव सूचकांक में हम लीबिया से भी पीछे हैं देश में महिलाओं और किसानों की हालत खराब है, लेकिन हम महिला सांसदों की संख्या को गिनाकर ताली बजा रहे हैं जबकि महिला सांसदों की संख्या 30 फीसदी भी नहीं है.’ current news

10. संसद में आज पश्चिम बंगाल से तृणमूल सांसद मिमि चक्रवर्ती और नुसरत जहां ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इस दौरान दोनों सांसदों ने बांग्ला भाषा में शपथ ली और इसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला के पैर छूकर आशीर्वाद लिया. आपको बता दें कि इससे पहले दोनों सत्र की शुरुआत में उपस्थित न होने के कारण शपथ नहीं ले पाई थीं.

11. बिहार में एईएस बुखार में आ रही कुछ कमी के बीच सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि राज्य के सीएम नीतीश कुमार प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे का इस्तीफा मांग रहे हैं. हालांकि बीजेपी सूत्रों ने भी स्पष्ट संकेत दिया है कि वह इस्तीफा नहीं देंगे. ऐसे में बीजेपी-जेडीयू के बीच यह बड़ा सियासी मसला बन सकता है.

12. यूपी योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज कैबिनेट की बैठक कर कई प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान किया. इस दौरान सरकार ने फैसला किया है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे के लिए सरकार बैंकों से 3000 करोड़ का ऋण लेगी. current news

13. एक रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार राज्य के गलत अधिकारियों और कर्मचारियों पर मेहरबान है जिसकी वजह से जांच एजेंसियों को अफसरों के ख़िलाफ अदालती कार्रवाई की मंजूरी नहीं मिल पा रही है जिससे एक या दो नहीं बल्कि 348 केस पेंडिंग पड़े हुए हैं.

14. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने गुर्जरों को सभी प्रक्रियाधीन भर्तियों में एमबीसी के तहत 5 फीसदी आरक्षण देने का आदेश जारी करते हुए कहा कि आरएएस भर्ती- 2019 में भी एमबीसी के तहत पांच फीसदी आरक्षण लागू होगा.

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

15. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बांड्स में कम ब्याज दरें कम मिलने कारण मोदी सरकार जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए PPF, NSC और सुकन्या योजना पर ब्याज दरें 0.30 फीसदी तक घटा सकती है.

16. टेलीकाम रेगुलेटरी अथारिटी ने कहा है कि वह नए केबल टीवी टैरिफ सिस्टम की खामियों को दुरुस्त करने के लिए उसमें बदलाव कर सकता है. आपको बता दें कि अपनी इस योजना को लेकर ट्राई का कहना है कि नई व्यवस्था से बदलाव का नया दौर शुरू हो गया है और पारदर्शित भी बढ़ी है. जिसके बाद अब ग्राहक कई ऑपरेटरों में से अपनी पसंद का कोई भी ऑपरेटर चुन सकते हैं.

17. एक रिसर्च के जरिए दावा किया गया है कि नौकरी के दौरान छट्टियां लेकर प्रकृति की गोद में वक्त बिताने से उपापचय संबंधी लक्षणों को कम करने में दिल की बीमारियों को दूर ऱखने में काफी सहायता मिलती हैं. इससे व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है. current news

18. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज पेसर कागिसो रबाडा ने विश्व कप में नाक आउट के दौर  से बाहर हो चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम के प्रदर्शन को लेकर इस बात को स्वीकार किया है कि उनकी टीम को विश्व कप में अपने असफल अभियान से सबक लेना होगा.

19. अभिनेता शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह बाक्स आफिस पर जबर्दस्त कमाई कर रही हैं और इस फिल्म को दर्शकों का काफी अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है लेकिन इस बीच लेखिका शोभा डे ने फिल्म के कंटेंट पर सवाल उठाते हुए इस फिल्म को नहीं देखने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि मैं शाहिद कपूर की फैन हूं लेकिन स्टॉकिंग को किसी भी तरह से न्याय नहीं दिलाया जा सकता हैं.

20. बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर अपनी आत्मकथा लिखेंगे और इसके अगस्त तक प्रकाशित होने की संभावना है इस पुस्तक का नाम ‘लेसन्स लाइफ टॉट मी अननोइंगली’ है. आपको बता दें कि इस पुस्तक के प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस ने कहा है कि यह एक असाधारण और दिलचस्प पुस्तक होगी, जिसमें खेर पर्दे के पीछे का कुछ खुलासा करेंगे और अपने जीवन तथा उससे सीखे सबक को भी इसमें शामिल करेंगे. current news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *