आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 24th May 2019

  • अमेरिका के उपराष्ट्रपति इक पेंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुन: निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए कहा है कि भारत में हाल में सम्पन्न हुए आम चुनाव विश्व भर के लोगों के लिए प्रेरणा हैं.
  • फिलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने लोकसभा चुनाव 2019 में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देते हुए अपने संदेश में ‘‘देश और जनता की सेवा करने में सफलता की कामना की है.’’
  • लोकसभा चुनाव में एक बार फिर करारी शिकस्त के बाद उत्तरप्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजब्बर ने कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने अपना इस्तीफा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को भेज दिया है.
  • बीजेपी की इस जीत पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस जनादेश को धर्म और जाति में बांटकर नहीं देखना चाहिये. उन्होंने कहा कि ये लोकतंत्र का महोत्सव था. यह लोगों की जीत है. यह किसी दल की हार नहीं है.
  • ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने मुस्लिमों को पत्र लिखकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि आने वाले समय में हालात तश्वीश नाक यानि कि परेशानी भरा रुख अख्तियार कर सकते हैं. ऐसे में सबकी जिम्मेदारी है कि कोई मायूस ना हो. मुसलमान अपने अंदर हिम्मत और हौसला पैदा करें.
  • कांग्रेस के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे अनिल शास्त्री ने पीएम मोदी के खिलाफ जरूरत से ज्यादा नाकारात्मक पब्लिसिटी को हार की वजह बताते हुए कहा कि लोगों ने मोदी के खिलाफ ‘चौकीदार चोर है’ के नारे को सिरे से खारिज कर दिया.
  • बिहार की पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने महागठबंधन के रालोसपा उम्मीदवार आकाश कुमार सिंह को दो लाख 68 हजार 832 मतों के अंतर से पराजित किया. चुनाव में भाजपा के राधामोहन सिंह को पांच लाख 15 हजार 995 मत मिले जबकि रालोसपा के आकाश कुमार सिंह को दो लाख 47 हजार 163 मत हासिल हुए.
गुरू की शरण में मोदी, आडवाणी-जोशी से मिल लिया आशीर्वाद
  • समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रामपुर लोकसभा से जीत दर्ज करने वाले आजम खान ने आज कहा कि अगर उन्हें सभी धर्मों का वोट नहीं मिला होगा तो वह आज से आठवें दिन लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे देंगे. आपको बता दें कि आजम खान ने जयाप्रदा को एक लाख से अधिक वोटों से हरा दिया है.
  • कर्नाटक कांग्रेस के नेता जी परमेश्वर ने भाजपा पर कांग्रेस-जेडीएस सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि  हम विपक्ष की ऐसी किसी भी कोशिश को सफल नहीं होने देंगे, हमारी सरकार मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व में ही अपना काम करती रहेगी.
  • बिहार के चुनावी रणनीतिकार व जेडीयू के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष प्रशांत किशोर एक बार फिर चर्चा में हैं. बताया जा रहा हैं आंध्र प्रदेश की वाइएसआर कांग्रेस पार्टी के लिए उन्होंने ही चुनावी रणनीति तैयार किया था जिससे जगन मोहन रेड्डी ने वहां विधानसभा व लोकसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज की है.
  • उत्तर प्रदेश की अकबरपुर संसदीय सीट पर भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र सिंह भोले ने 2,75,142 वोटों से बसपा प्रत्याशी निशा सचान को पराजित कर लगातार दूसरी बार जीत हासिल किया. पिछले चुनाव में उन्होंने 2,78,997 वोटों से जीत हासिल की थी.
  • भोपाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के चुनाव हारने पर सबकुछ त्यागने का संकल्प लेने वाले मिर्ची बाबा उर्फ महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्यानंद भोपाल से दिग्विजय सिंह के हारने के बाद से अंडरग्राउंड हो गए. फिलहाल लोग उन्हें ढूंढ रहें हैं. आपको बता दें भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह यहां से जीत गई हैं.
  • लोक जनशक्ति पार्टी सुप्रीमो रामविलास पासवान ने बिहार में एनडीए को मिली जीत के बाद लालू परिवार निशाना साधते हुए कहा कि राबड़ी देवी ने आंचल फैलाकर लालू जी के नाम पर वोट मांगा फिर भी जनता ने नकार दिया. उन्होंने कहा कि आरजेडी को बहुत अहंकार था, जिसे जनता ने बुरी तरह से तोड़ दिया है.
  • राजस्थान में मोदी लहर ने विपक्ष की चूलें हिला दिया हैं इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुल 25 सीटों से चार प्रत्याशी ही ऐसे हैं जिनकी जीत का अंतर दो लाख से कम हैं. शेष सभी 21 प्रत्याशी दो लाख से लेकर छह लाख तक के भारी अंतर से जीते हैं.
गर्मी में चेहरे को धुप में काला होने से बचने का आसान उपाय
  • मोदी सरकार की इस जीत पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि मतदाताओं ने जो समझदारी दिखाई है वह देश के लिए शुभ है. देश को विकास के अगले स्तर पर ले जाने के लिए बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के निर्माण, श्रमशक्ति को नए कौशल प्रदान करने और प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग की आवश्यकता है.
  • मोदी सरकार की भारी जीत पर टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि राजग की जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और उनके सुधारवादी एजेंडा के प्रति समर्थन जताया है.
  • एक शोध में दावा किया गया है कि जो लोग दिन में कसरत करते हैं  उन्हें ऐसा न करने वालों की तुलना में नींद बेहतर तरीके से आती है इसके साथ ही इससे वर्कआउट न केवल शक्ति बल्कि धैर्य को भी बढ़ावा देने में मदद करता है.
  • अपने दूसरे वर्ल्ड कप मिशन को फतह करने के लिए इंग्लैण्ड पहुंचे टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में अपने सक्सेस मंत्र का खुलासा करते हुए कहा कि उत्साह और जोश से ज्यादा उन्हें अपने धैर्य पर भरोसा है.
  • पीएम नरेंद्र मोदी की जिंदगी पर बनी फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ आखिरकार आज रिलीज हुई जिसे देखने के बाद इस पर रिएक्शन देते हुए फिल्म क्रिटिक गिरीश जौहर ने कहा कि साधारण और मजबूत. ओमंग कुमार उस साधारण आदमी की कहानी सबके सामने लाने में कामयाब रहे, जिसे देशभर में इतना प्यार किया जाता है. ये फिल्म देखकर मोदी जी के फैन्स का 56 इंच सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा.
  • बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने पीएम नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई देते हुए कहा कि ‘देखा योगा से ही होगा! इसे कहते हैं, भूमि भंजन इलेक्शन प्रदर्शन! बहुत बहुत बधाई आपको नरेंद्र मोदी जी. आपको मेरा साष्टांग दंडवत प्रणाम. शिल्पा शेट्टी की शुभकामना पर पीएम नरेंद्र मोदी ने रिप्लाई करते हुए शिल्पा शेट्टी को शुक्रिया कहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *