आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 28th May 2019

1. चर्चित पनामा पेपरम मामले से संबंधित रिश्वत के एक मामले में फरार घोषित पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पाकिस्तान ने ब्रिटेन के साथ एक सहमति पत्र पर साइन किया है. आपको बता दे कि डार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेता हैं. news updates 28th may

2. ब्रिटिश भारतीय उद्यमी दिनेश धमीजा लंदन से यूरोपीय संसद के सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं. आपको बता दे कि ईयू में रहने के समर्थक धमीजा ने लंदन की लिबरल डैमोक्रेटिक सीट से चुनाव लड़ा था. news updates 28th may

3. लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से मिली जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मिलाकात की. आपको बता दे कि इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव 2019 में जीत की बधाई दी और उनका मुंह भी मीठा कराया.

4. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस में मचे हलचल के बीच अपने इस्तीफे पर अड़े कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा न देने की मांग को आखिरकार मान गए है. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद पर बने रहने की बात मान ली है, लेकिन बताया जा रहा है कि इसके साथ ही उन्होंने अपनी कुछ शर्ते भी रखी है.

5. लोकसभा चुनाव में भाजपा द्वारा कड़ा मुकाबला झेलने के बाद पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी और उनकी पार्टी टीएमसी के सामने एक और समस्या उतपन्न हो गई है. खबर है कि टीएमसी के कई पार्षद राजधानी दिल्ली पहुंच गए है जो भाजपा में शामिल हो सकते है.

6. योग गुरू बाबा रामदेव के तीसरी संतान वाले बयान का भाजपा सांसद गिरिराज सिंह ने समर्थन करते हुए कहा कि बाबा रामदेव के बयान को सकारात्मक तरीके से देखे जाने की जरूरत है. इसके साथ ही गिरिराज सिंह ने इस बात को भी कहा कि देश के विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून जरूरी है. news updates 28th may

7. लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा को मिले भारी बहुमत से विपक्षि पार्टियों में हलचल मची हई है. इसी बीच कांग्रेस के पूर्व नेता अल्पेश ठाकुर ने गुजरात में 15 से ज्यादा विधायको द्वारा कांग्रेस को छोड़ने की बात कही है. इसके साथ ही अल्पेश ने कहा कि ये विधायक पार्टी से तंग आ चुके हैं.

अमेज़न प्राइम के “माइंड द मल्होत्रास” का ट्रेलर हुआ रिलीज़

8. अभिनेता से नेता बने रजनीकांत ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे देने के मुद्दे पर कहा कि उन्हें कांग्रेस पार्टा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं देना चाहिए और साबित करना चाहिए की वो कर सकते है. इसके साथ ही रजनीकांत ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष को मजबूत होना चाहिए. news updates 28th may

9. पुडुचेरी की राज्यपाल किरण बेदी ने राज्य में अपने और राज्य के सीएम वी नारायणसामी के बीच अधिकारों के बंटवारे के मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि  इस मामले में सुनवाई गुरुवार यानि 30 मई को होगी.

10. भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने कहा कि मेरे पिता रामविलास पासवान ही एलजेपी की तरफ से मोदी सरकार में मंत्री बनेंगे. इसके साथ ही चिराग ने कहा कि मीडिया में मेरा नाम मंत्री के तौर पर भले ही चल रहा हो, लेकिन मेरे पिता ही केंद्रीय कैबिनेट में एलजेपी की अगुवाई करेंगे.

11. लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने आलाकमान को इस्तीफा भेजा है. खबरों की माने तो पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम भेजे गए पत्र में शीला दीक्षित ने स्पष्ट तौर पर लिखा है कि इसे मेरा इस्तीफा समझिए. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी में हलचल मची हुई है.

12. जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने आरजेडी की समीक्षा बैठक पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि लालू यादव के कार्यकाल में कभी भी आरजेडी शून्य पर आउट नहीं हुई, लेकिन इस चुनाव में ऐसा हो गया. इसके साथ ही केसी त्यागी ने बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि तेजस्वी यादव की अनुभवहीनता के चलते आरजेडी का यह हाल हो गया है. news updates 28th may

13. पंजाब के लोगो के बिजली के बिल में बढ़ोतरी हो सकती है. दरअसल पंजाब में पंजाब राज्य बिजली नियामक आयोग ने बिजली दरें बढ़ाने का एलान कर दिया है. इसके साथ ही खबरों की माने तो पंजाब में घरेलू बिजली दरों में 8 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हो सकती है.

14. हरियाणा के चुनावी रण में दस लोकसभा सीटें जीतने के बाद भाजपा ने अब राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. आपको बता दे कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार अब राज्य में 100 दिन के एजेंडे पर काम करेगी.

पीरियड्स के दौरान जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाए।

15. आज यानि मंगलवार को देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखनो को मिली है. आपको बता दे कि आज पेट्रोल के दामों में 9 पैसे तो वहीं डीजल की दामों में 5 पैसे तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है.

16. खबरों की माने तो पॉपुलर TikTok ऐप की कंपनी ByteDance स्मार्टफोन्स बनाने के बारे में सोच रही है. इसके साथ ही इस बात की भी चर्चा है कि कंपनी अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा भी लॉन्च कर सकती है. news updates 28th may

17. एक अध्ययन में इस बात को कहा गया है कि वे युवा जो जो गैजेट्स का इस्तेमाल अधिक करते हैं और लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करते हैं, उन्में ‘रिपिटिटिव इन्जरी’ होने की आशंका बढ़ जाती है, इसिलिए इस सम्स्या को दूर करने के लिए  पौष्टिक खाना खाना चाहिए और भरपूर व्यायाम करना चाहिए. news updates 28th may

18. अपना रिकॉर्ड 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने उतरे राफेल नडाल ने जीत के साथ शानदार शुरवात की है. इसके साथ ही  उनके अलावा वर्ल्ड नंबर वन नोवाक जोकोविच भी पहले राउंड में आसान जीत के साथ दूसरे राउंड में प्रवेश कर गए है.

19. प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी पर बनी फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी रिलीज़ के पहले वीकेंड में 11 करोड़ 76 लाख रूपये का कलेक्शन कर लिया है. आपको बता दे कि रिलीज के चौथे दिन सोमवार को फिल्म ने लगभग 2 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया औऱ लोग इस फिल्म को काफी पसंद कर रहे है. news updates 28th may

20. बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना की अपकमिंग मूवी “बाला” 22 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. आपको बता दि कि आयुष्मान खुराना की अपकमिंग मूवी “बाला” एक कॉमेडी फिल्म है जिसका आयुष्मान खुराना के फैन्स बैसब्री से रिलीज होने का इंतजार कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *