आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 29th May 2019

1. अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने भारत को अपना ‘महान सहयोगी’ बताते हुए कहा है कि उनका देश भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा. इसके साथ ही अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्‍ता मॉर्गन ऑर्टागस ने ऑफ कैमरा बातचीत में यह भी कहा कि अमेरिका, भारत में लोकसभा चुनावों की निष्‍पक्षता को लेकर पूरी तरह आश्‍वस्‍त था.

2. जेल में बंद पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने देश के पीएम इमरान खान पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘‘मोदी और दुनिया के अन्य राष्ट्राध्यक्ष क्यों इमरान को सम्मान नहीं देते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि आप किसी की मदद से लोगों का वोट चुरा कर सत्ता में आए हैं. आप किसी और के इशारे पर चलते हैं.’’

3. पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी को पत्र लिखकर सरकार में कोई भी पद नहीं देने की अपील किया हैं. इसके पीछे उन्होंने अपने खराब स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सरकार में रहने के दौरान उनका अनुभव काफी अच्छा रहा है. daily news updates 29th may 

4. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने की सहमति देने के बाद अब इनकार कर दिया हैं. उन्होंने भाजपा पर शपथ ग्रहण की आड़ में राजनीति करने का आरोप लगाया हैं.

5. लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘भारत का डिवाइडर इन चीफ’ यानी ‘प्रमुख विभाजनकारी’ बताने वाली अंतरराष्ट्रीय पत्रिका टाइम ने अब पलटी मारते हुए अपने ताजा लेख में पीएम मोदी को “देश को एक सूत्र में पिरोने वाला नेता बताया हैं.”

6. पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका देते हुए विदेश जाने की अनुमति के बदले रजिस्ट्री के साथ जमा कराए गए 10 करोड़ रुपए लौटाने की याचिका को खारिज कर दिया हैं. आपको बता दें कि कार्ति आईएनएक्स मीडिया केस और एयरसेल मैक्सिस केस में आरोपी हैं.

7. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद और डीएमके नेता कनिमोझी ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि शाह ने गुजरात के गांधीनगर, रविशंकर ने बिहार के पटना साहिब और कनिमोझी ने तमिलनाडु के थुथुकुडी से लोकसभा चुनाव लड़ा था.

“डिवाइडर इन चीफ” बताने वाली टाइम्स मैगजीन ने मारी पलटी

8. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के पांचवी बार सीएम पद की शपथ लेने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि आपको और आपकी टीम को शुभकामनाएं कि आप लोगों की उम्मीदों पर खड़े उतरें. मैं आश्वस्त करता हूं कि ओडिशा के विकास के लिए केंद्र सरकार राज्य के साथ मिलकर कार्य करेगे. daily news updates 29th may 

9. मोदी कैबिनेट में मंत्री पद को लेकर जारी रस्साकसी के बीच सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी कैबिनेट में जेडीयू और शिवसेना के कोटे से दो-दो मंत्री बनाए जाएंगे.

10. मनी लॉन्ड्रिंग और प्रॉपर्टी मामले में चल रही सुनवाईयों के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने सीबीआई अदालत से विदेश जाने की परमिशन मांगते हुए अदालत में गंगाराम अस्पताल का मेडिकल सर्टिफिकेट भी दाखिल कर कहा कि उनकी बड़ी आंत में ट्यूमर है, जिसका इलाज कराने के लिए उन्हें लंदन जाना है.

11. चारा घोटाले से जुड़े चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने आज सजा का एलान करते हुए 16 आरोपियों को दोषी करार दिया है. इनमें से 11 लोगों को तीन-तीन साल और पांच अन्य को 4-4 साल की सजा सुनाई गई है. इसके साथ ही सभी पर अधिकतम 7 लाख और न्यूनतम 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

12. लोकसभा चुनावों के दौरान उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने अपनी सभी 17 सुरक्षित सीटों में 10 प्रत्याशियों का टिकट काटा था और अब सभी नए सांसदों ने लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज किया है. daily news updates 29th may 

13. लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद बिहार कांग्रेस के विधायक और पूर्व मंत्री अब्दुल जलील मस्तान ने पार्टी के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल पर पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप लगाते हुए पूरी कांग्रेस में बड़े स्तर पर बदलाव की वकालत की है.

14. मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने प्रदेश में आयकर छापों और उसके बाद चल रही चर्चाओं पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि एमपी में उनकी सरकार घपलों घोटालों पर बड़ी कार्रवाई करने वाली है,उसी से ध्यान मोड़ने के लिए आयकर छापे की कार्रवाई को सार्वजनिक किया जा रहा है.

घी के फायदे जानकर दंग रह जायेंग

15. वैश्विक मोर्चे पर व्यापार में नरमी और घरेलू औद्योगिक गतिविधियों में गिरावट आने के कारण रिजर्व बैंक अगले महीने होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है. daily news updates 29th may 

16. आईएमडी की कारोबार विश्व प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत एक स्थान की छलांग लगाते हुए 43वें स्थान पर पहुंच गया. इससे पहले भारत 44वें स्थान पर था. वहीं दूसरी तरफ सिंगापुर ने अमेरिका को पछाड़ पहले स्थान पर कब्जा कर लिया हैं.

17. एक शोध के जरिए दावा  किया गया है कि जो लोग हर रात सात घंटे से कम सोते हैं उनमें दिल की बीमारी और कोरोनरी हृदय डिजीज होंने का खतरा ज्यादा रहता है.

18. हॉकी इंडिया ने छह जून से शुरू होने वाले एफआईएच पुरूष हॉकी सीरीज फाइनल्स के लिये भारतीय हॉकी टीम का ऐलान कर दिया है. इस बार टीम के कप्तान मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को बनाया गया है. daily news updates 29th may 

19. नेताजी सुभाष चंद्र बोष के जीवन पर आधारित फिल्म ‘गुमनामी’ की शूटिंग एक बार फिर से शुरु हो गई है. इससे पहले नेताजी के परिवार के विरोध के बाद इसे रोक दिया गया था.

20. फिल्‍म ‘उड़ता पंजाब’ से बॉलिवुड डेब्‍यू करने के बाद अपनी आवाज से कई बार लोगों का दिल जीतने वाले ऐक्‍टर और सिंगर दिलजीत दोसांझ अभिनेत्री यामी गौतम के साथ पहली बार एक कामेडी फिल्म में नजर आएंगे. हालांकि फिल्म का नाम क्या होगा अभी तक इसका खुलासा नहीं हुआ हैं. daily news updates 29th may 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *