आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 18th August 2019

1 हरियाणा में नजदीक आते विधानसभा चुनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज लाल कालका से अपने चुनावी अभियान का आगाज करेंगे.

2 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज मुंबई में भूमिगत ‘बंकर संग्रहालय’ का उद्घाटन करेंगे. आपको बता दें कि मुंबई के दो दिन के दौरे पर आए राजभवन में कोविंद राज्यपाल के नये कार्यालय सह-आवास ‘जलभूषण’ के पुनर्निर्माण के लिये भूमि पूजन भी करेंगे.  

दिल्ली स्थित AIIMS में लगी आग, अरुण जेटली भी इसी अस्पताल में एडमिट

3 अपने दो दिवसीय दौरे पर भूटान पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने भूटान को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि ऐसा पड़ोसी कौन नहीं चाहेगा जहां विकास आंकड़ों से नहीं बल्कि हैपिनेस से आंका जाता हो. fastest morning news 18 august 19

4 कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में मंदी है लोग बेरोजगार हो रहे हैं लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सरकार में बैठे लोगों का मुंह नहीं खुल रहा है.

5 महाराष्ट्र मे कांग्रेस और एनसीपी की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं. दोनों ही पार्टियों के कई नेता पार्टी छोड़ बीजेपी और शिवसेना का दामन थामने की तैयारी में हैं. इस कड़ी में कांग्रेस के नेता संजय निरुपम ने खुद खुलासा किया है कि कांग्रेस के कुछ नेता बीजेपी में शामिल होने की तैयारी में हैं हालांकि उन्होंने नाम नहीं बताया.

6 हाल ही में संसद में अपने भाषण से सुर्खियां बंटोरने वाले सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने कहा कि कांग्रेस के संसद में भी लद्दाख की चर्चा नहीं होती थी, अब इसकी चर्चा संयुक्त राष्ट्र में हो रही है. भारत का हमेशा से यही रुख रहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मसला है. fastest morning news 18 august 19

7 जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मिले झटके के बीच पैसों की किल्लत से जूझ रहे पाकिस्तान को अमेरिका ने एक और झटका देते हुए पाक को दी जाने वाली आर्थिक मदद में 440 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 3100 करोड़ रुपये की कटौती कर दिया है. जिससे भिखमंगे पाकिस्तान की हालत और खराब हो गई है.

8 कर्नाटक में कांग्रेस के अयोग्य ठहराए गए 14 विधायकों में से एक एमटीबी नागराज एक बार फिर से सुर्खियों में हैं इस बार वह महंगी कार खरीदने की वजह से एक बार फिर से सुर्खियों में आ गए है. दरअसल एमटीबी नागराज ने रोल्स रॉयस फैंटम VIII नाम की कार खरीदी है जिसकी कीमत करीब 11 करोड़ रुपये बताई जा रही है. fastest morning news 18 august 19

9 कमलनाथ सरकार भगवान महाकाल के दर्शन करने उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 300 करोड़ की योजना शुरु करने जा रही है. जिसमें मंदिर के विस्तार और व्यवस्थाओं में सुधार के लिए मंत्रिमंडल के सदस्य मंत्रियों की एक त्रिस्तरीय सदस्य समिति गठित होगी. इसके साथ ही महाकाल मंदिर के अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव भी केबिनेट में लाया जाएगा.

10 जम्मू कश्मीर के मुद्दे को लेकर इस्लामिक सहयोग संगठन ने भारत से घाटी में बीते 13 दिनों से जारी बंदी को हटाकर हटाकर वहां के हालात को सामान्य करने की अपील की है.

11 उत्तर प्रदेश के वाराणसी से बड़ी खबर आ रही है कि यहां काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओ के प्रवेश पर स्थायी रोक लगा दी है जिसके बाद अब श्रद्धालु गर्भगृह के दरवाजे से ही जलाभिषेक करेंगे. इसको लेकर मंदिर प्रशासन का कहना है कि सावन में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते यह व्यवस्था की गई है.

12 आरजेडी नेता कांति सिंह ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को पुराने नेताओं को दरकिनार नहीं करने की नसीहत देते हुए कहा कि पार्टी में आजकल चापलूसों की पूछ हो रही है और हमारे जैसे नेताओं को टिकट ही नहीं दिया जाता है.

13 मध्य प्रदेश के श्योपुर में भारी बारिश से बाढ़ आ गई है और कई गांव बह गए हैं, जबकि कई लोग डूब भी गए हैं बारिश इतनी ज्यादा हुई है कि लोग कमर के ऊपर तक पानी से ढक गए हैं. जिस कारण से लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं.

14 राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत अजमेर, टोंक और दौसा की लाइफ लाइन माना जाने वाला बीसलपुर बांध भारी बारिश के बाद 80 फीसदी तक पानी से भर गया है. आपको बता दें कि 315.50 आरएल मीटर भराव क्षमता वाले बीसलपुर बांध में 314.30 आरएल मीटर पानी आ चुका है. जिससे अब शहर के लोगों की पानी की किल्ल्त का समाधान हो गया है.

15 बाबा रामदेव ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाक एक नापाक देश की तरह काम कर रहा है और हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि सीमापार बैठे लोगों को सद्बुद्धि आए. इतना ही बाबा रामदेव ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नसीहत देते हुए कहा कि वो भारत के साथ उलझने की बजाय अपने देश की हालत सुधारें.

16 स्वच्छ और सुंदर रांची पर निगम आए दिन कुछ ना कुछ प्रयोग करती है. इसी के तहत निगम अब शहर में बेतरतीब ढंग से लगने वाले ठेलों को सुव्यवस्थित करने की योजना पर कार्य कर रही है निगम की स्टैंडिंग कमिटी में इसको लेकर प्रस्ताव पारित हो गया है जिसके मुताबिक अब ठेलों का भी रजिस्ट्रेशन किया जाएगा.

17 छत्तीसगढ़ सरकार ने सूबे के 21 जिलों के लिए डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फंड गवर्निंग कमेटियों का गठन कर दिया है. इस गवर्निंग कमेटी की नियुक्ति तीन साल के लिए होगी. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस की एकमात्र महिला सांसद ज्योत्सना महंत को कोरबा की डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फंड गवर्निंग कमेटी में जगह नहीं मिल पाई.

किडनी, लीवर, पाचन तंत्र मजबूत कर जवान बनाने के उपाय

18 हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार राज्य के खर्चे पूरे करने के लिए एक महीने के अंदर दूसरी बार फिर से कर्ज लेने जा रही है और इसको लेकर वित्त विभाग ने 250 करोड़ रुपये के कर्ज लेने की अधिसूचना जारी की है. आपको बता दें कि इससे पहले सरकार ने इसी महीने की 7 अगस्त को ही 250 करोड़ रूपये का कर्ज लिया था.

19 आम आदमी पार्टी के नाराज नेता कपिल मिश्रा और आप की महिला मोर्चा की प्रमुख ऋचा पांडेय ने दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी की मौजूदगी में भाजपा का दामन थाम लिया है. fastest morning news 18 august 19

20 जम्मू कश्मीर से 370 हटाए जाने के वहां के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार फारूक खान ने घाटी में कश्मीरी पंडितों की सुरक्षित वापसी और पुनर्वास को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है.

21 गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रमों को यादगार बनाने को गुरु नानक बगीची तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है और इसके लिए पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्रालय के सचिव  बीआर शर्मा से मुलाकात की.

22 वकीलों के कार्यबंद प्रदर्शन के दौरान सट्टा कारोबारी नागरमल अग्रवाल के मामले में सुनवायी के लिए पानपोष के एसडीजेएम के द्वारा अपने घर में अदालत लगाकर पुलिस को निर्देश देने पर राउरकेला बार एसोसिएशन ने एसडीजेएम के तबादले की मांग को लेकर 19 अगस्त तक प्रदर्शन करेगें.

23 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद सेवाग्राम में महात्मा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए. इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के वर्धा स्थित सेवाग्राम में बापू कुटी भी गए, जहां उन्होंने पत्नी सविता कोविंद के साथ पूजा की.

24 पश्चिम बंगाल के कोलकाता तथा आसपास के जिलों में हो रही भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है और बारिश के कारण कोलकाता के निचले इलाकों में जलभराव होने से लोगों की समस्याएं बढ़ गई है.

25 ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन की दुनिया में सबसे बड़ी कैंपस बिल्डिंग का उद्घाटन अगले हफ्ते हैदराबाद में होगा. आपको बता दें कि हैदराबाद के नानकरामगुडा स्थित आईटी हब की 10 एकड़ जमीन पर बने नए कैंपस में 30 लाख वर्ग फीट का बिल्डअप स्पेस है जिसमें 10 लाख वर्ग फीट पार्किंग एरिया शामिल है.

26 छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार द्वारा एक्सप्रेस-वे की जांच के लिए कमेटी के गठन के बाद एक और टीम का गठन कर दिया गया है. आपको बता दें कि राजधानी रायपुर में 300 करोड़ से ज्यादा की लागत से तैयार हुई एक्सप्रेस-वे की सड़क लोकार्पण से पहले ही धंस गई थी. जिसकी जांच के लिए सरकार ने तीन सदस्यीय कमेटी बनाया है.

27 आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से राज्य में बदलाव रैली का आयोजन 26 अगस्त से होने जा रहा है. यह रैली 24 जिलों में पांच चरणों में होगी जिसका पहला चरण संताल परगना प्रमंडल के छह जिलों से शुरू किया जाएगा.

28 मद्रास हाई कोर्ट एक प्रोफेसर के मामले में सुनवाई करते हुए क्रिश्चियन कालेजों को लेकर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह सच है कि ईसाई मिशनरी अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन उनकी नैतिक शिक्षा एक महत्वपूर्ण सवाल रहता है का कहना है इसी कारण पैरंट्स के बीच यह आम धारणा बन गई है कि क्रिस्चन संस्थाएं छात्राओं के लिए काफी असुरक्षित हैं. fastest morning news 18 august 19

29 ओडिशा सरकार ने राज्य में बंदरगाहों और अंतर्देशीय जल परिवहन के विकास के लिए समुद्री बोर्ड गठित करने का फैसला किया है. इसको लेकर राज्य के मुख्य सचिव ए पी पाधी ने बताया कि मंत्रिमंडल ने राज्य में उद्योग की भविष्य की जरूरतों को देखते हुए वैधानिक निकाय गठित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है.

30 मध्य प्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की याद में छतरपुर के सर्किट हाउस तिराहा पर 10 लाख की लागत से एक विशाल पार्क बनाने के लिए भूमिपूजन बुंदेलखंड के सांसद वीरेंद्र खटीक ने किय़ा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *