आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 10th August 2019

  • अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा है कि उन्‍हें उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन द्वारा अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे अभ्‍यास का ‘सुंदर’ पत्र मिला है. वहीं आपको बता दें कि ट्रंप को किम का यह पत्र ऐसे समय मिला है, जब दक्षिण कोरिया और अमेरिका का संयुक्‍त्‍ सैन्‍य अभ्‍यास चल रहा है और किम लगातार इस सैन्‍य अभ्‍यास का विरोध कर रहे हैं. hindi breaking news
  • इंग्लैंड और वेल्स के कई इलाकों में शुक्रवार को बिजली आपूर्ति बाधित होने से लगभग 10 लाख लोग प्रभावित हुए है. वहीं बिजली गुल होने के कारण घरों की बिजली गुल हो गई और परिवहन व्यवस्था प्रभावित होती हुई दिखी.
  • कांग्रेस चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने शनिवार को कहा कि वह और राहुल गांधी पार्टी के नए अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकते. आज कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से बाहर निकलने के बाद सोनिया ने संवाददाताओं से कहा कि अध्यक्ष तय करने के लिए बातचीत की प्रक्रिया शुरू हुई है लेकिन मैं और राहुल इसका हिस्सा नहीं हो सकते.
  • जम्मू कश्मीर से धारा 370 के हटाए जाने के बाद जहां एक और देश में जश्न का माहौल है तो वहीं नेशनल कॉफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटाने के संबंध में अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय  का दरवाजा खटखटाया है. वहीं नेशनल कॉफ्रेंस ने न्यायालय से अनुरोध किया है कि वह जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 को ‘असंवैधानिक’ घोषित करने के संबंध में निर्देश जारी करे.
  • आज गृह मंत्रालय ने  कहा कि कश्मीर घाटी में विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के खिलाफ पिछले कुछ दिनों में केवल छिटपुट नााजगी ही देखने को मिली है और इनमें से किसी भी नाराजगी  में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हुए. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद अभी तक किसी अप्रिय घटना की खबर सामने नहीं आई है.
  • पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली की तबियत शुक्रवार खराब होने के कारण उन्हें दिल्ल के एम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है जहां फिलहाल उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. इसी बीच उपराष्ट्रपति वेंकैया ने आज एम्स पहुंचकर जेटली की सेहत की जानकारी ली. आपको बता दें कि शुक्रवार को पीएम नरेन्द्र मोदी और अमित शाह ने भी एम्स पहुंचकर अरूण जेटली का हालचाल जाना था.
  • समाजवादी पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद संजय सेठ और सुरेंद्र सिंह नागर शनिवार को भाजपा में शामिल हो गए. दरअसल, दोनों नेताओं ने कुछ दिन पहले ही समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दिया था जिसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थीं कि दोनों भाजपा में शामिल हो सकते हैं. hindi breaking news
सावधान: कहीं आपका व्हाट्सएप हैक तो नहीं!
  • ट्रिपल तलाक कानून बनने के बाद राजधानी दिल्ली में तीन तलाक का पहला मामला सामने आया है. दरअसल दिल्ली में  राइमा यहिंया नाम की 29 वर्षीय महिला को उसके पति ने वाट्सएप पर मैसेज भेजकर तीन तलाक दे दिया. इसके बाद महिला ने अपने पति  के खिलाफ बाड़ा हिन्दू राव थाने में एफआईआर दर्ज कराई जहां आरोपी पति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.
  • नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस इंडिया की दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में केंद्र सरकार से जल्द तृतीय मीडिया आयोग गठित करने की मांग की गई है. वहीं आपको बता दें कि साथ ही राज्य में पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू करने और स्वास्थ्य संबंधी आयुष्मान भारत योजना में मीडिया कर्मियों को शामिल करने की मांग हुई है. 
  • बिहार महागठबंधन में दरार आ गई है. दरअसल, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा ने 2020 का विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने की धोषणा कर दी है जहां पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि हमारी पार्टी को बचाने का सवाल है इसलिए ये फैसला लेना पड़ा है.
  • छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक खत लिखा है जिसमें उन्होने कई अहम बातों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी से एससी और एसटी वर्ग के बच्चों को स्कॉलरशिप देने की मांग पीएम मोदी से की है. इसके साथ ही बघेल ने आमदी के आधार पर गरीब सवर्णों को लाभ देने की बात अपने खत में की है.
  • महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण जनजीवन बेहाल हो गया है. वहीं  बारिश के कारण उत्पन्न हुई स्थितियों से परेशानियों का सामना कर रहे लोगों की मदद के लिए शिरडी साईंबाबा संस्थान आगे आया है. आपको बता दें कि शिरडी साईंबाबा संस्थान ने प्रभावित इलाकों के लिए 10 करोड़ की मदद राशि देने का ऐलान किया है.
  • उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने शनिवार को झारखंड के 14 लाख किसानों को बड़ी सौगात दी. आज रांची के हरमू मैदान में आयोजित समारोह में रघुवर सरकार की महत्‍वाकांक्षी मुख्‍यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का उन्‍होंने शुभारंभ किया. आपको बता दें कि इसके साथ ही पीएम किसान योजना की तर्ज पर राज्‍य में चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत झारखंड के 13.60 लाख किसानों के खाते में 442 करोड़ की भारी भरकम राशि भेजी गई.
  • हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में चूड़धार यात्रा के दौरान 5 श्रद्धालु लापता हो गए है जहां लापता हुए श्रद्धालुओं को ढूंढने में रेस्क्यू टीम जुट गई है. बताया जा रहा है कि सभी श्रद्धालु हरियाणा के रहने वाले हैं.
वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका
  • RBI के नीतिगत दर में कटौती के बाद विभिन्न बैंकों ने इसका लाभ ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है जिसके तहत शुक्रवार को बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, आंध्र बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, केनरा बैंक आदि ने 0.10 से 0.30 फीसद तक की कटौती करने की घोषणा की है. hindi breaking news
  • गूगल के एंड्रॉयड को टक्कर देने के लिए हुआवे टेक्नोलॉजी ने शुक्रवार को “हार्मनीओएस” पेश कर दिया है. इसके साथ ही माना जा रहा है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम एक दिन एंड्रॉयड की जगह लेकर लोगों की अमेरिकी तकनीक पर निर्भरता कम कर देगा.
  • एक ताजा रिसर्च में कहा गया है कि नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को रात में भारी भोजन खाने की जगह हल्का नाश्ता करना चाहिए क्योकि रात की शिफ्ट में हल्का नाश्ता खाने वाले लोग किसी भी परिस्थिति में जल्दी प्रतिक्रिया देते हैं वहीं इसके विपरीत भारी खाना खाने वाले लोगों को नींद आने लगती है.
  • दिग्गज स्पेनिश टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल एटीपी मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में जीत दर्ज करने के मामले में स्विस दिग्गज रोजर फेडरर से आगे निकल गए हैं. दरअसल, मोंट्रियल मास्टर्स में पुरुष सिंगल्स में शीर्ष वरीयता प्राप्त नडाल ने अर्जेटीना के गुइडो पेला को 6-3, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है.
  • बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी की अपकमिंग मूवी मर्दानी -2 का रिलीज डेट सामने आ गया है जिसके तहत मर्दानी -2 इस साल 13 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. आपको बता दें कि इससे पहले रानी मुखर्जी की फिल्म ‘मर्दानी’ को लोगों ने काफी पसंद किया था. hindi breaking news
  • बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह की मूवी “गली बॉय” को इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न  में ‘सर्वश्रेष्ठ फिल्म’ का पुरस्कार मिला है. वहीं अवॉर्ड जीतने के बाद फिल्म की निर्देशक जोया अख्तर ने कहा कि मैं बहुत ही उत्साहित हूं और एक निर्माता की क्षमता में यह मेरा पहला अवॉर्ड है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *