आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 13th August 2019

1. चीन के तीन दिवसीय दौरे पर गए विदेशमंत्री एस जयशंकर ने चीन के उपराष्ट्रपति वांग किसान से मुलाकात के बाद कहा कि ‘हमने दोनों देशों के लोगों के बीच रिश्ते प्रगाढ़ बनाने के लिए 100 कार्यक्रमों के आयोजन का फैसला किया है. hindi news bulletin

2. हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हजारों की संख्या में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के उतरने के बाद अधिकारियों ने शहर से बाहर जाने वाली सभी फ्लाइट को पूरे दिन के लिए निलंबित कर दिया है. इसके अलावा बाहर से उन्ही फ्लाइटों को उतरने की इजाजत दी जा रही है जो कि पहले से उड़ान भर चुकी हों.

3. जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद वहां लगी पाबंदियों पर सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से इनकार करते हुए कहा कि राज्य में हालात अभी उतने सही नहीं हैं ऐसे में सरकार पर भरोसा किया जाना चाहिए.

4. केंद्रीय मंत्री अमित शाह इस बार जम्मू-कश्मीर में 73वां स्वतंत्रता दिवस मना सकते हैं. खबरों के अनुसार, 14 अगस्त की शाम को शाह श्रीनगर के लिए रवाना होने की योजना बना रहे हैं. यह भी कहा जा रहा है कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इस बार 15 अगस्त के मौके पर श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया जाएगा.

5. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के निमंत्रण पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर जाने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें विशेष विमान की जरूरत नहीं है और वह सिर्फ विपक्षी नेताओं के साथ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के जमीनी हालात देखना चाहते हैं. आपको बता दें कि कश्मीर के हालात खराब बताने पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा था कि वह राहुल के लिए विशेष विमान भेजेंगे.  

6. पूर्वोत्तर राज्य सिक्कम में बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है जिसके तहत सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 10 विधायक आज भाजपा में शामिल हो गए. इन सभी को बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महासचिव राम माधव की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता गहण कराई गई.

7. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने और केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद राज्य में अलग तरीके से परिसीमन होना है जिसको लेकर आज चुनाव आयोग ने इस मामले पर पहली बैठक बुलाई इस दौरान चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर के इलेक्शन ऑफीसर से नए परिसीमन की जानकारी मांगी है. hindi news bulletin

15 अगस्त को “इसरो” लगाएगा हॉफ सेंचुरी

8. पाकिस्तानी सेनाओं के भारतीय़ सीमा की कूच करने की खबरों के बीच सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि अगर वो एलओसी की तरफ आना चाहते हैं तो आएं हम उन्हें उनकी ही भाषा में जबाव देंगे.

9. असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी के मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जिसमें कोर्ट ने सरकार को एनआरसी की अंतिम सूची से बाहर रह गए लोगों के नामों को 31 अगस्त को केवल ऑनलाइन प्रकाशित करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने एनआरसी को आंकड़ों को आधार की ही तरह सुरक्षित रखने का आदेश दिया है.

10. केरल के कई हिस्सों में बारिश में कमी आने के साथ मलप्पुरम और वायनाड जिलों के भूस्खलन प्रभावित कवलप्पारा और पुथुमाला में राहत एवं तलाश अभियान चलाया जा रहा है. वहीं अधिकारियों ने बताया है कि करीब 2.55 लाख लोगों ने 1413 राहत शिविरों में पनाह ली हुई है.

11. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद राम नगरी अयोध्या से 26 युवाओं की टीम श्रीनगर के लाल चौक में 15 अगस्त को तिरंगा फहराएगी. भाजपा के विधायक वेद प्रकाश मिश्रा ने इन सभी को तिलक लगाकर रवाना किया.

12. बिहार में महागठबंधन का भविष्य अधर में दिखाई दे रहा है दरअसल जीतन राम मांझी की पार्टी हम के बाद अब कांग्रेस ने भी महागठबंधन से अलग होने के संकेत दे दिए हैं. इसको लेकर बिहार कांग्रेस के नेता और एमएलसी प्रेमचंद मिश्रा ने आज कहा कि महागठबंधन लोकसभा चुनाव के लिए बना था और कोई भी गठबंधन स्थायी नहीं होता.

13. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि मीसाबंदियों को इस बार ना तो आमंत्रित नहीं किया जाएगा और ना ही सम्मानित किया जाएगा.

14. राजस्थान में राज्यसभा की रिक्त हुई एक सीट के उपचुनाव के लिए कांग्रेस की तरफ से पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने आज अपना नामांकन-पत्र दाखिल कर दिया है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

15. खाड़ी देश की प्रमुख एयरलाइन एतिहाद ने कहा कि जेट एयरवेज के साथ देनदारी से जुड़े मुद्दों के अबतक नहीं सुलझ पाने के कारण उसने जेट एयरवेज में फिर से निवेश नहीं करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि बंद हो चुकी जेट एयरवेज में एतिहाद की 24 प्रतिशत की हिस्सेदारी है.

16. सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली बिल्डर्स के सभी प्रॉजेक्ट्स से बिल्डर के अधिकारों को निष्क्रिय करते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटीज को स्पष्ट चेतावनी दी और कहा कि अगर घर खरीददारों को पजेशन देने में देरी हुई तो अधिकारियों को अंदर की हवा खानी पड़ सकती है.

17. अलबामा, ऑकलैंड, कैलिफोर्निया और शिकागो के शोधकर्ताओं ने एक शोध के जरिए दावा किया है कि जो व्यक्ति अपनी जिंदगी में जितना आशावादी होता है उसे उतनी ही अच्छी नींद भी आती है. क्योंकि व्यक्ति चिंतामुक्त होता है. hindi news bulletin

18. आईसीसी विश्व कप नहीं जीत पाने के बाद से ही भारतीय क्रिकेट टीम में कई बदलाव हो रहे हैं. इस कड़ी में भारतीय टीम के नए कोच के लिए रवि शास्त्री, लालचंद राजपूत और रॉबिन सिंह के नामों को चुन लिया गया है और अब इन तीनों में से टीम इंडिया के नए कोच का चुनाव होगा.

19. आज पूर्व अभिनेत्री श्रीदेवी का जन्मदिन है और इस मौके पर उनके परिवारवाले, फैंस और बॉलीवुड सेलेब्स उन्हें याद कर रहे हैं. इसी कड़ी में  श्रीदेवी के 56वें जन्मदिन पर मैडम तुसाद सिंगापुर ने वैक्स स्टेच्यू बनाकर खास अंदाज में उन्हें याद किया है.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी ने इंडिया में गूगल सर्च में इस साल अगस्त के पहले हफ्ते में सबसे अधिक सर्च की जाने वाली हस्तियों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीछे छोड़ते हुए टॉप पर पहुंच गई हैं. hindi news bulletin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *