आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 5th July 2019

1. संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी में बिग टिकट लॉटरी में एक भारतीय महिला ने एक करोड़ 20 लाख दिरहम यानि करीब 32 लाख अमेरिकी डॉलर जीता हैं. आपको बता दें कि केरल के कोल्लम की सपना नायर ने लॉटरी में धन जीतने के बाद कहा कि वह जीते हुई राशि के एक हिस्से से वंचित लोगों और विशेषकर महिलाओं की मदद करना चाहती हैं.

2. अमेरिका और चीन के बीच चल रही व्यापारिक खींचतान के बीच एक रिपोर्ट के जरिए कहा गया है कि एचपी इंक, डेल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन जैसी तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां चीन से पर्याप्त उत्पादन क्षमता को स्थानांतरित करने का विचार कर रही हैं. जिसका फायदा भारत को हो सकता है. hindi news live

3. केंद्रीय बजट 2019 में वित्तमंत्री ने डिफेंस बजट के रूप में कोई ऐलान नहीं किया है, हालांकि उन्होंने कहा कि डिफेंस इक्विपमेंट इंपोर्ट करने पर कस्टम ड्यूटी नहीं लगेगी.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पेश किए गए पूर्णकालिक बजट को ग्रीन बजट बताते हुए कहा कि ये बजट देश को समृद्ध बनाने वाला साबित होगा. इस बजट से देश के विकास की रफ्तार को गति मिलेगी. उन्‍होंने कहा कि ये बजट न्यू इंडिया के निर्माण में अहम कड़ी साबित होगा.

5. आधार कार्ड को बतौर पहचान पत्र इस्तेमाल की इजाजत वाले अध्यादेश को चुनौती देने वाली याचिका पर आज सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार और यूआईडीएआई को नोटिस जारी किया है.

6. कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बजट की आलोचना करते हुए कहा कि ‘बजट में कुछ भी नया नहीं है. इसमें पुराने वादों का दोहराव है. उन्होंने कहा कि वे न्यू इंडिया की बात कर रहे हैं लेकिन बजट नई बोतल में पुरानी शराब है इसमें कुछ भी नया नहीं है, रोजगार सृजन के लिए कोई योजना नहीं है, कोई पहल नहीं की गई है.’

7. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों को रद करने लिए दायर की गई जनहित याचिका को आज खारिज कर दिया  है. आपको बता दें कि वकील मनोहर लाल शर्मा ने चुनावों के दौरान ईवीएम के इस्‍तेमाल पर सवाल उठाते हुए लोकसभा चुनावों को रद करने की मांग किया था.

अंडे से ज्यादा ताकत होता है आलू के छिलके में

8. सरकार नई शिक्षा नीति लाने जा रही है जिसके तहत उच्च शिक्षा संस्थानों को उत्कृष्ट बनाने के लिए 400 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी सीतारमण ने कहा कि दुनिया के 200 टॉप कॉलेजों में भारत के सिर्फ 3 कॉलेज ही शामिल हैं. ऐसे में केंद्र सरकार इन कॉलेजो की संख्या बढ़ाने के लिए नए प्रयास करेगी. hindi news live

9. एमडीएमके प्रमुख वाइको को चेन्नई की एक अदालत ने 2009 के राजद्रोह के एक मामले में दोषी ठहराते हुए एक साल साधारण कारावास की सजा सुनाई गई है. इसके अलावा अदालत ने उनपर 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है.

10. रीवर फ्रंट अनियमितता के मामले में बड़ी कार्यवाही करते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने इस केस से जुड़े तीन इंजीनियरों की संपत्ति नोएडा, लखनऊ और गाजियाबाद में जब्त कर ली है. आपको बता दें कि यह संपत्ति रिवर फ्रंट परियोजना के समय सिंचाई विभाग में तैनात रहे इंजीनियर रूप सिंह यादव, अनिल यादव और एसएन शर्मा की है.

11. मोदी सरकार ने आज अपना पहला बजट पेश किया जिस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक तंवर ने कहा कि एनडीए-2 का आज पहला बजट आया है, ये बजट पूरी तरह से निराश करने वाला और दिशाहीन है. hindi news live

12. मोदी सरकार 2.0 के पहले आम बजट 2019 को पेश करते हुए किया गया जिसके मुताबिक केंद्र सरकार के ड्रीम प्रॉजेक्‍ट गंगा जल परिवहन के तहत वाराणसी से हल्दिया तक का जलमार्ग 2020 तक पूरा हो जाएगा.

13. आज पेश किए गए पूर्ण बजट को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने कहा कि यह बजट आम लोगों के लिए नहीं है. इसमें बिहार को नजरअंदाज किया गया. उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए था, लेकन नहीं दिया गया. केंद्र सरकार बिहार को ठग रही है.

14. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने प्रदेश के गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के बाद आज हुई बैठक में OBC को 27 फीसदी आरक्षण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है. जिसके बाद अब इसे विधानसभा में पेश किया जाएगा. hindi news live

Budget 2.0 Highlights | Nirmala Sitharaman

15. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट 2019 को पेश किया इसमें गांव, गरीब, किसानों और युवाओं पर कई ऐलान किया लेकिन इसके साथ ही वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल पर 1-1 रुपये अतिरिक्त सेस लगाने का ऐलान किया है जिससे तेल के दामों में बढ़ोत्तरी हो सकती है. hindi news live

16. बजट में वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान करते हुए जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही महिलाओं के लिए अलग से 1 लाख रुपये के मुद्रा लोन भी देने की बात कही हैं.

17. वैज्ञीनिकों ने मशरूम की एक नई प्रजाति की खोज किया है जिससे कुपोषण और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से मुक्ति पाई जा सकती है. hindi news live

18. इंग्लैण्ड और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए मैच को लेकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच खेला गया मैच पूरी तरह से फिक्स था. राशिद लतीफ ने दावा किया है कि दोनों टीमों के खेल को देखकर लग रहा था कि उनकी पूरी कोशिश है कि पाकिस्तान किसी भी तरह सेमीफाइनल में न पहुंचे.

19. टीवी सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ को 19 साल पूरे हो गए है जिसकी खुशी में सीरियल की पूरी टीम ने मिलकर पार्टी की इस पार्टी में शक्ति आनंद, जया भट्टाचार्य, रितु चौधरी, हुसैन कुवाजेरवाला, सुमीत सचदेवा जैसे कलाकार साथ दिखे.

20. मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर इन दिनों अपना प्यार ओपनली जाहिर कर रहे हैं इस बीच मलाइका ने अर्जुन को लेकर बताया कि वो अर्जुन की किस बात पर अट्रैक्ट हैं. मलाइका ने कहा कि अर्जुन मुझे बहुत अच्छे से समझते हैं. अर्जुन मुझे हंसाते हैं और वो मुझे पूरी तरह जानते हैं, बस यही मुझे उनमें सबसे ज्यादा अट्रैक्ट करता है. hindi news live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *