आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 16th July 2019

1. पाकिस्तान की आर्थिक हालात इन दिनों काफी खराब है और इस बात को सभी जानते है. इसी बीच पाकिस्तान के 150 साल पुराने रेलवे नेटवर्क की हालत खस्ता बताई जा रही है. दरअसल एक रिपोर्ट में कहा गया है पाकिस्तान कि 55 फीसदी रेल पटरियां बदलाव की मांग कर रही हैं और घटिया व दोषपूर्ण सिग्नल प्रणाली के कारण लोगों को काफी समस्या करना पड़ता है.

2. प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश ने लंदन में ग्लोबल कॉन्फ्रेंस फॉर मीडिया फ्रीडम में धर्म और मीडिया सत्र के दौरान भारत विरोधी व्याख्यान देने पर भारत की एक पत्रिका के संपादक की जमकर खिंचाई की और कहा कि संपादक के कई बयान ‘गलत’ और ‘अधूरे’ थे. 

3. बीजेपी सांसदों की बैठक आज मंगलवार को संसद के लाइब्रेरी में संपन्न हुई जहां पीएम मोदी ने इस बात पर हैरानी और नाराजगी जताई कि मंत्री और सांसद संसद की कार्यवाही में क्यों नहीं शामिल हो रहे हैं. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि जो मंत्री रोस्टर के हिसाब से संसद में मौजूद नहीं हो रहे हैं उनके बारे में जानकारी दी जाए. hindi news live today

4. बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत 50 हजार शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. दरअसल, उच्चम न्यायालय ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस फैसले को निरस्त कर दिया है, जिसमें हाईकोर्ट ने कहा था कि जिन शिक्षकों के ट्रेनिंग का परिणाम उनके टीईटी के परिणाम के बाद आया है, उनकी नियुक्ति मान्य नहीं है. 

5. बंबई उच्च न्यायालय ने नगर निगम की 14 हजार करोड़ रुपये की तटीय सड़क परियोजना को दी गई तटीय विनियमन क्षेत्र (सीआरजेड) मंजूरी मंगलवार को रद्द कर दी है. आपको बता दें कि अदालत के इस फैसले का मतलब ये है कि अब बृहन्मुंबई महानगरपालिका यानि बीएमसी 29.2 किलोमीटर लंबी इस परियोजना पर कार्य जारी नहीं रख सकती है.

6. इलेक्शन में फर्जी मतदान पर रोक लगाने के लिए दिल्‍ली हाईकोर्ट में दाखिल की गई याचिका पर फैसला आया है जहां दिल्‍ली हाईकोर्ट ने आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के लिए इलेक्शन कमीशन को निर्देश दिए हैं. इस मामले पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि चुनाव आयोग इस मामले में आठ हफ्ते के अंदर दिशा-निर्देश बनाए.

7. केन्द्र की मोदी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों का प्राइवेटाइजेशन यानी निजीकरण नहीं होगा लेकिन इनका मर्जर जारी रहेगा. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद को बताया है कि सरकार की रीजनल रूरल बैंकों के निजीकरण की कोई योजना नहीं है. वहीं खबरों की माने तो सरकार का इरादा आरआरबी की संख्या को मौजूदा 56 से घटाकर 36 करने की है. 

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

8. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आखिरकार, पश्चिम बंगाल में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 फीसदी का आरक्षण देने की घोषणा कर दी है. वहीं बतााय जा रहा है कि पश्चिम बंगला की ममता सरकार द्वारा यह फैसला राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.  

9. अगर आप भी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दो पहिया वाहन से सफर करते है तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. दरअसल, आज यानि 16 जुलाई से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सड़क मामलों को रोकने के लिए इस पर यात्रा करने वाले दुपहिया वाहन चालाकों के लिए हेलमेट जरूरी कर दिया गया है. hindi news live today

10. कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद से अध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस पार्टी में असमंजस की स्थिती बनी हुई है. इसी बीच सूत्रों की माने तो पार्टी के कुछ नेता चाहते हैं कि एक बार कांग्रेस की कमान सोनिया गांधी के हाथों में सौंप देनी चाहिए. गौरतलब है कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष का पद खाली पड़ा है. hindi news live today
  
11. योगी सरकार में परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. बताया जा रहा है की कि सोमवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद उनके नाम पर मुहर लगी है. 

12. हिमाचल प्रदेश में जुलाई के शुरुआती दिनों में मॉनसून की रफ्तार की धीमी थी, लेकिन अब मॉनसून की गति में तेजी आती दिख रही है जहां आज मंगलवार के दिन प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है और यहां तापमान में गिरावाट दर्ज की गई है. 

13. राजस्थान में बारिश के बाद फसल की बुवाई होते ही खाद की डिमांड भी शुरू हो जाती है. इसी बीच राज्य की अशोक गहलोत  सरकार ने पहली बार प्रदेश में खाद की कालाबाजारी की वजह से होने वाली खाद की किल्लत को रोकने के लिए पोस मशीन की पहल की गई है. 

14. झारखंड के देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम श्रावणी मेले को लेकर पूरी तरह से तैयार है. आपको बता दें कि जिला प्रशासन राज्य सरकार और मंदिर न्याय समिती द्वारा इस साल सावन में यहां आने वाले शिवभक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसे लेकर विशेष तैयारी की गई है.

न्यूजीलैंड की हार के बाद अमिताभ बच्चन ने उड़ाया मजाक

15. अरहर दाल और प्याज के दाम बढ़ते ही केंद्र की मोदी सरकार फुल एक्शन में नजर आ रही है. इसी बीच सरकार ने राज्यों से दालों और सब्जियों के दामों को लेकर सचेत रहने के निर्देश दिए है और साथ ही, सरकार ने राज्यों के खाद्य सचिवों को अरहर दाल और प्याज की राज्यावार मांग केंद्र सरकार को देने के लिए कहा है. hindi news live today

16. अगर आप भी नोकिया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे है तो यह खबर आपको लिए है. दरअसल, HMD ग्लोबल के Nokia 6.1 Plus और Nokia 8.1 Plus को कम कीमत में खरीदने का मौका दिया जा रहा है. आपोक बता दे कि ग्राहक इन दोनों फोन को  Tata Cliq और Amazon से कम कीमतों में खरीद सकते हैं.

17. स्ट्रेस और चिंता को आमतौर पर नुकसानदेह माना जाता है, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने स्ट्रेस की एक ऐसी कैटिगरी का पता लगाया है जिसकी वजह से इंसान की उम्र लंबी हो सकती है और बताया जा रहा है कि  इससे इंसान में बुढ़ापा आने की प्रक्रिया को धीमा करने और उम्र बढ़ाने में मदद मिल सकती है. hindi news live today

18. इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप 2019 के फाइनल में मिली हार से उबरने की कोशिश में जुटे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने आज मंगलवार को कहा कि ‘फाइनल कोई नहीं हारा है. आपको बता दें कि पूर्व और मौजूदा क्रिकेटरों ने न्यू जीलैंड से सहानुभूति जताई है. 

19. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की अपकमिंग मूवी ‘मिशन मंगल’ लगातार सुर्खियों में है और अब फिल्म के ट्रेलर के रिलीज होने  की तारीख का ऐलान कर दिया गया है जिसके तहत 18 जुलाई को इस मूवी का ट्रोलर रिलीज किया जाएगा. आपको बता दें कि अक्षय कुमार की अपकमिंग मूवी ‘मिशन मंगल’ इस साल स्वतंत्रता दिवसके मौके पर सिनेमाघरो में रिलीज होने जा रही है.

20. बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ आज अपना 36वां जन्मदिन मना रही है. आपको बता दें कि केटरीना इन दिनों मैक्सिको में है और वह छुट्टियां एंजॉय कर रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *